बदल गया सिम कार्ड लेने का नियम, अब इन बातों का रखना होगा ध्यान; जानें क्या है सरकार की नई गाइडलाइन्स

By अंजली चौहान | Published: August 18, 2023 02:31 PM2023-08-18T14:31:57+5:302023-08-18T14:35:19+5:30

नए नियमों के अनुसार, सभी सिम कार्ड विक्रेताओं को अनिवार्य पंजीकरण के साथ पुलिस और बायोमेट्रिक सत्यापन पूरा करना होगा।

SIM Verification rule of taking SIM card has changed now these things have to be kept in mind Know what are the new guidelines of the government | बदल गया सिम कार्ड लेने का नियम, अब इन बातों का रखना होगा ध्यान; जानें क्या है सरकार की नई गाइडलाइन्स

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsसिम कार्ड वेरिफिकेशन के नए नियम लागू सरकार ने साइबर फ्रॉड को रोकने के लिए नए नियम जारी किएअब से सिम कार्ड थोक में नहीं बिकेंगे

भारत सरकार ने सिम कार्ड वेरिफिकेशन को लेकर नए नियमों का ऐलान किया है जिसमें बल्क कनेक्शन जारी करने का प्रावधान बंद कर दिया गया है। अब से सिम कार्ड बेचने वाले डीलरों के लिए वेरिफिकेशन करवाना अनिवार्य कर दिया गया है।

गौरतलब है कि नए नियम ऐसे समय में आए हैं जब सरकार साइबर धोखाधड़ी के मामलों से निपटने के लिए काम कर रही है। केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक सम्मेलन के दौरान कहा कि सरकार ने फर्जी तरीकों से प्राप्त 52 लाख से अधिक कनेक्शन निष्क्रिय कर दिए हैं।

इन अवैध कनेक्शनों को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार 67,000 से अधिक डीलरों को काली सूची में डाल दिया गया है, साथ ही साइबर धोखाधड़ी में शामिल लोगों के खिलाफ 300 एफआईआर दर्ज की गई हैं।

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि मई में विश्व दूरसंचार दिवस के अवसर पर, तीन ग्राहक-केंद्रित सुधार जारी किए गए [सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर, नो योर मोबाइल और एएसटीआर]।

अब, इसके अलावा, हमने दो और सुधार लाने का फैसला किया है। ये पूरी तरह से उपयोगकर्ता सुरक्षा और साइबर धोखाधड़ी के मामलों को कम करने पर केंद्रित हैं।

चूंकि सरकार की ओर से नए नियमों की गाइडलाइन्स जारी कर दी गई है तो ऐसे में इन नियमों के बारे में हर किसी को जानना जरूरी है। आइए बताते हैं आपको इन नियमों के बारे में....

1- विक्रेताओं के वेरिफिकेशन जरूरी

नए नियमों के अनुसार, सभी सिम कार्ड विक्रेताओं को अनिवार्य पंजीकरण के साथ पुलिस और बायोमेट्रिक सत्यापन पूरा करना होगा। सिम कार्ड डीलरों का सत्यापन टेलीकॉम ऑपरेटर द्वारा किया जाएगा और इस प्रावधान का उल्लंघन करने पर 10 लाख रुपये तक का जुर्माना हो सकता है।

2- सिम कार्ड की कोई थोक बिक्री नहीं

दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने थोक कनेक्शन के प्रावधान को बंद कर दिया था और इसके स्थान पर व्यावसायिक कनेक्शन की अवधारणा लागू कर दी थी। व्यवसायों के केवाईसी सत्यापन के अलावा, सिम का हैंडओवर लेने वाले व्यक्ति का केवाईसी भी किया जाएगा। एक पहचान के आधार पर व्यक्ति अभी भी नौ सिम तक ले सकते हैं।

3- वेरिफिकेशन के लिए 12 महीने का समय 

सरकार ने मौजूदा विक्रेताओं के लिए पंजीकरण मानदंड के अनुपालन के लिए 12 महीने की अवधि की घोषणा की है। सत्यापन का उद्देश्य सिस्टम से दुष्ट विक्रेताओं की पहचान, ब्लॉकलिस्टिंग और उन्मूलन में मदद करना है।

4- कनेक्शन कटने के कितने दिन बाद तक चलेगा सिम 

कनेक्शन कटने के 90 दिन बाद नए ग्राहक को मोबाइल नंबर आवंटित कर दिया जाएगा। प्रतिस्थापन के मामले में, ग्राहक को आउटगोइंग और इनकमिंग एसएमएस सुविधाओं पर 24 घंटे की छूट के साथ केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

5- जनसांख्यिकीय डेटा संग्रह

केवाईसी सुधारों के तहत, नए सिम लेने या मौजूदा नंबर पर नए सिम के लिए आवेदन करने की स्थिति में मुद्रित आधार के क्यूआर कोड को स्कैन करके ग्राहक का जनसांख्यिकीय विवरण प्राप्त किया जाएगा।

गौरतलब है कि इस साल की शुरुआत में घोषित सुधारों के पिछले सेट में, सरकार ने चोरी या खोए हुए मोबाइल हैंडसेट की रिपोर्ट करने और उन्हें ब्लॉक करने के लिए संचार साथी पोर्टल और अवैध मोबाइल कनेक्शन की पहचान करने के लिए एआई-आधारित सॉफ्टवेयर एएसटीआर लॉन्च किया था।

Web Title: SIM Verification rule of taking SIM card has changed now these things have to be kept in mind Know what are the new guidelines of the government

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे