व्हाट्सएप पर शुरू हुई रिलायंस के जियो मार्ट की सर्विस, ये नंबर करना होगा सेव, अमेजन, फ्लिपकार्ट को मिलेगी टक्कर

By रजनीश | Published: April 27, 2020 11:33 AM2020-04-27T11:33:33+5:302020-04-27T11:33:33+5:30

जियोमार्ट लाइट की वेबसाइट के मुताबिक आर्डर प्लेस होने के बाद ग्राहकों को ऑर्डर का नोटिफिकेशन दिया जाता है और साथ ही स्टोर की डिटेल भी ग्राहकों से शेयर की जाती है।

Reliance starts WhatApp based online portal in locked down India | व्हाट्सएप पर शुरू हुई रिलायंस के जियो मार्ट की सर्विस, ये नंबर करना होगा सेव, अमेजन, फ्लिपकार्ट को मिलेगी टक्कर

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsरिलायंस रिटेल ने जनवरी 2020 में जियोमार्ट को महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में पायलट टेस्टिंग के तौर पर पेश किया था।जियोमार्ट की सर्विस के लिए ग्राहकों को अपने व्हाट्सएप में 8850008000 नंबर को सेव करना होगा।

रिलायंस ने हाल ही में फेसबुक के साथ एक साझेदारी की थी। इस साझेदारी के तहत फेसबुक ने भारत में जियो में 43,574 करोड़ रुपये के निवेश की जानकारी दी है। इसी समझौते के तहत रिलायंस ने अमेजन, फ्लिपकार्ट की तरह ही अपना ई-कॉमर्स पोर्टल जियो मार्ट शुरू किया है।

फिलहाल रिलायंस ने अपनी इस सुविधा को मुंबई के ही कुछ इलाकों में शुरू किया है। अभी यह सर्विस पूरे भारत में शुरू नहीं की गई है। लॉकडाउन के बाद इस सर्विस को बड़े लेवल पर शुरू किए जाने की तैयारी है। अभी जियोमार्ट, व्हाट्सएप के जरिए अपनी सुविधाओं को लोगों तक पहुंचा रही है।

हालांकि रिलायंस की जियोमार्ट सर्विस शुरू होने के साथ ही अमेजन, वॉलमार्ट के स्वामित्व वाले फ्लिपकार्ट को कड़ा टक्कर मिलने की उम्मीद है। फेसबुक को भी उम्मीद है कि जियोमार्ट के साथ साझेदारी के तहत दुकानदारों और ग्राहकों के बीच सामान लेनदेन के लिए व्हाट्सएप एक प्राइमरी तरीका बनेगा।

ऐसे करें सर्विस का इस्तेमाल
जियोमार्ट की सर्विस के लिए ग्राहकों को अपने व्हाट्सएप में 8850008000 नंबर को सेव करना होगा। इसके बाद यूजर्स को ऑर्डर के लिए जियोमार्ट द्वारा एक लिंक मिलता है। एक बार ऑर्डर प्लेस हो जाने के बाद कंपनी इसे व्हाट्सएप पर एक ग्रॉसरी स्टोर से साझा करती है।

जियोमार्ट लाइट की वेबसाइट के मुताबिक आर्डर प्लेस होने के बाद ग्राहकों को ऑर्डर का नोटिफिकेशन दिया जाता है और साथ ही स्टोर की डिटेल भी ग्राहकों से शेयर की जाती है। हालांकि अभी तक रिलायंस का इस पूरे मसले पर कोई ऑफिशियल बयान नहीं आया है। 

रिलायंस रिटेल ने जनवरी 2020 में जियोमार्ट को महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में पायलट टेस्टिंग के तौर पर पेश किया था। रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का कहना है कि रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म, रिलायंस रिटेल और व्हाट्सएप के बीच नई साझेदारी से ग्राहक व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर जल्द ही अपने "नजदीकी किराना स्टोर्स तक आसान पहुंच" बना सकेंगे औऱ जियोमार्ट के जरिए घर बैठे लेनदेन कर सकेंगें। 

Web Title: Reliance starts WhatApp based online portal in locked down India

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे