कोरोना के दौरान लोगों की समस्या सुलझाने और जागरूक करने के लिए ट्विटर पर क्रिएटिव हुए राज्यों के पुलिस विभाग, देखें मजेदार ट्वीट्स

By रजनीश | Published: April 28, 2020 05:54 PM2020-04-28T17:54:37+5:302020-04-28T18:35:39+5:30

ट्विटर ने कोविड-19 पर लेटेस्ट और विश्वसनीय जानकारी के लिए ट्विटर पर मौजूद प्रमुख पुलिस एकाउंट्स की एक ट्विटर लिस्ट भी जारी की है, और वह विभिन्न पुलिस विभागों के साथ मिलकर टीमों को रिस्पॉन्स मैनेजमेंट से जुड़े नए कौशल सिखाने के लिए काम कर रही है।

Police departments get creative with Twitter for citizen engagement amid COVID-19 | कोरोना के दौरान लोगों की समस्या सुलझाने और जागरूक करने के लिए ट्विटर पर क्रिएटिव हुए राज्यों के पुलिस विभाग, देखें मजेदार ट्वीट्स

फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsट्विटर और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर मिले एसओएस मैसेजेस ने दिल्ली पुलिस को शहरभर में हर जरूरतमंद व्यक्ति तक पहुंचने और राशन, भोजन के साथ ही स्वास्थ्य संबंधी आपातकाल में वक्त पर सहायता प्रदान करने में मदद की है।लॉकडाउन से जुड़े दिशानिर्देशों के बारे में आम लोगों की जिज्ञासाओं का समाधान करने के लिहाज से ट्वीट चैट्स प्रभावी साधन साबित हुए हैं। दिल्ली पुलिस ने कहा हम बड़े पैमाने पर जनता की सेवा करने के लिए ट्विटर की ताकत का सदुपयोग करते रहेंगे।

सार्वजनिक स्वास्थ्य संबंधी आपातकाल के दौरान अनूठे ढंग से सबके लिए सुलभ सेवा की ताकत बिल्कुल साफ है। फिलहाल देश कोविड-19 महामारी का मुकाबला कर रहा है। इस दौरान देश भर की पुलिस और कानून-व्यवस्था संभालने वाली संस्थाएं लोगों से जुड़ने और उनसे परस्पर संवाद बनाने, जागरूकता पैदा करने, क्या करना है और क्या नहीं, इस बारे में उन्हें सलाह देने, और उथल-पुथल के इस दौर में उनकी मानसिक शांति सुनिश्चित करने के लिए ट्विटर का इस्तेमाल कर रही हैं! 

ट्वीट चैट्स, ट्विटर थ्रेड्स, री-ट्वीट, हैशटैग, इमेज और वीडियो जैसे कई तरह के टूल्स के साथ-साथ हाजिरजवाबी और हास्य, पॉप कल्चर के संदर्भ और स्थानीयता की अपनी समझ का इस्तेमाल करते हुए भारतीय पुलिस विभाग अपने मजेदार, सकारात्मक और इनोवेटिव ट्वीट्स के जरिए देशभर में लोगों का दिल जीत रहे हैं। इसकी एक जबरदस्त मिसाल @DelhiPolice है, जो ट्वीट चैट की मेजबानी करने तथा लॉकडाउन से संबंधित आम लोगों की जिज्ञासाओं और चिंताओं के समाधान के लिए इस सर्विस का प्रयोग कर रही है। 

केंद्र व राज्य सरकारों के संबंधित अधिकारी और स्वास्थ्य सेवा से जुड़े अधिकारी नुकसान को कम से कम रखने और व्यापक तौर पर जनता से जुड़ने के लिए ट्विटर का उपयोग कर रहे हैं। इस माध्यम के जरिए मुद्दों का त्वरित निराकरण होगा, और वे रणनीतिक सलाहकार ले सकें। 

ट्वीटर ने कोविड-19 पर लेटेस्ट और विश्वसनीय जानकारी के लिए ट्विटर पर मौजूद प्रमुख पुलिस एकाउंट्स की एक ट्विटर लिस्ट भी जारी की है, और वह विभिन्न पुलिस विभागों के साथ मिलकर टीमों को रिस्पॉन्स मैनेजमेंट से जुड़े नए कौशल सिखाने के लिए काम कर रही है।

बेंगलुरू पुलिस @BlrCityPolice - एक उज्जवल पक्ष की ओर
बेंगलुरू पुलिस #अरेस्‍ट कोरोना नामक एक कैंपेन चला रही है। इस कैंपेन के तहत पुलिस एकाउंट इस मुश्किल दौर में लोगों को प्रेरित करने और उन्हें सहारा देने के लिए सकारात्मकता फैला रहा है। इसके जरिए लोगों के मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल के लिए रिमाइंडर औऱ लॉकडाउन के दौरान अपने समय का आनंद लेने के बारे में भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। 

बेंगलुरू पुलिस नागरिकों के प्रति अपनी परवाह और चिंता व्यक्त करने के लिए ट्विटर का सहारा ले रही है। बेंगलुरू सिटी पुलिस की डीसीपी कमांड सेंटर, ईशा पंत (@isha_pant) कहती हैं, “बेंगलुरू सिटी पुलिस ने ट्विटर पर #ArrestCorona कैंपेन शुरू किया है। इसके जरिए हम जागरूकता बढ़ा रहे हैं, गलतफहमियां दूर कर रहे हैं और अपनी हीरो ऑफ द डे सीरीज में सकारात्मक स्टोरीज प्रकाशित करके जोश और उत्साह फैला रहे हैं। हम लॉकडाउन और कोविड-19 से जुड़े अन्य मुद्दों को लेकर लोगों द्वारा पोस्ट किए गए सवालों के जवाब देने के लिए भी ट्विटर का इस्तेमाल कर रहे हैं। यह सर्विस हमें नागरिकों के साथ असरदार ढंग से और खुले तौर पर जुड़ने, संदेश के व्यापक प्रसार और लोगों से सीधे फीडबैक पाने में सहायता कर रही है, खासतौर पर इस चुनौतीपूर्ण समय में, जब पूरा देश लॉकडाउन में है।”

दिल्‍ली पुलिस ( @DelhiPolice ) - जीत रही है दिल, एक बार में एक ट्वीट!
दिल्ली पुलिस लोगों की मदद और समाज को सुरक्षित रखने को मुमकिन बनाने के लिए नए तरीकों और आइडिया के साथ ट्विटर इनोवेशंस की भरसक कोशिशें कर रही है। जरूरतमंदों को 60 लाख से ज्यादा फूड पैकेट पहुंचाने जैसी इंसानियत से भरी व्यापक कोशिशों को रफ्तार देने के लिए दिल्ली पुलिस ने ट्विटर और अन्य डिजिटल प्लेटफार्मों पर #DilKiPolice अभियान भी शुरू किया है। 

इस अभियान को लोगों से बहुत उत्साहवर्धक रिस्पॉन्स मिला है और जरूरतमंदों की सेवा के लिए इस अभियान में ज्यादा से ज्यादा लोग दिल्ली पुलिस के साथ जुड़ रहे हैं। इसके अलावा, पुलिस विभाग सोशल डिस्टेंसिंग के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए भी ट्विटर का बढ़िया फायदा उठा रहा है।

विभाग की बैठकों में डिस्टेंसिंग का पालन दिखाने वाले ट्वीट्स हों, या सार्वजनिक स्थानों पर इसे कैसे लागू किया जा रहा है, इसकी झलक साझा करने के लिए इस सर्विस का इस्तेमाल, दिल्ली पुलिस ट्विटर पर भरोसा अर्जित कर रही है! अन्येश रॉय, डीसीपी, साइ-पैड, दिल्ली पुलिस ने कहा, दिल्ली पुलिस ने नागरिकों से जुड़ने के लिए सोशल मीडिया, खासतौर पर ट्विटर की व्यापक पहुंच और प्रभाव का सक्रिय रूप से लाभ उठाया है। 

महामारी से जुड़ी वर्तमान संकट के दौरान हमने नागरिकों के साथ रियल टाइम में जुड़ाव बनाने, अफवाहों और भ्रामक सूचनाओं का खंडन करने, विभिन्न पहलों के बारे में जानकारियां साझा करने, और सबसे अहम बात, पुलिस से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए ट्विटर का काफी उपयोग किया है। 

ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर मिले एसओएस मैसेजेस ने दिल्ली पुलिस को शहरभर में हर जरूरतमंद व्यक्ति तक पहुंचने और राशन, भोजन के साथ ही स्वास्थ्य संबंधी आपातकाल में वक्त पर सहायता प्रदान करने में मदद की है। लॉकडाउन से जुड़े दिशानिर्देशों के बारे में आम लोगों की जिज्ञासाओं का समाधान करने के लिहाज से ट्वीट चैट्स प्रभावी साधन साबित हुए हैं। हम बड़े पैमाने पर जनता की सेवा करने के लिए ट्विटर की ताकत का सदुपयोग करते रहेंगे।

केरल पुलिस ( @TheKeralaPolice ) - हास्य के साथ दे रही है प्रेरणा
केरल पुलिस बल ने ट्विटर पर अपनी रोजाना की गतिविधियों के बारे में मजाकिया वीडियो और फील-गुड ट्वीट्स के साथ खुद के लिए एक खास जगह बना ली है।


हाल ही में ट्विटर पर पोस्ट किए गए अपने एक वीडियो में, केरल पुलिस ने दिखाया है कि कैसे वह लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों को ड्रोन की मदद से ढूंढ़ निकालती है। लेकिन इस तरह के तलाशी अभियान में भी उन्होंने हास्य और मनोरंजन जोड़ दिया है।

कोलकाता पुलिस ( @KolkataPolice ) - हम सब इसमें एकजुट हैं (#InItTogether)
यह तारीफ के काबिल है कि इस मुश्किल दौर में अपना संदेश फैलाने के लिए कोलकाता पुलिस एक नरमी भरा और खुशगवार तरीका अपना रही है।


अपने एक ट्वीट में विभाग ने एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें मास्क पहने पुलिसवाले एक आवासीय इलाके में अपने गीत प्रसारित करते नजर आते हैं। इलाके के लोग उनकी इस शानदार प्रस्तुति के लिए तालियां बजाकर उत्साहवर्धन करते दिखाई देते हैं।

मुंबई पुलिस ( @MumbaiPolice ) - क्या हमें कुछ और कहने की जरूरत है?
मुंबई पुलिस विभाग अक्सर हास्य और व्यंग्य के लहजे में अहम संदेश देता है। कोविड-19 के बारे में जागरूकता के लिए नवीनतम ट्वीट्स इस बात को बखूबी साबित करते हैं। इनमें से एक में, पुलिस विभाग ने बॉलीवुड फिल्म स्त्री से प्रेरित एक ट्वीट किया है। इसमें लोगों से सड़कों पर न आने का आग्रह किया गया है। क्या आपको 2018 में रिलीज हुई इस फिल्म का मशहूर संवाद ओ स्त्री, कल आना याद है? मुंबई पुलिस ने इसी संवाद में थोड़ा फेरबदल करके ओ कोरोना, कभी मत आना कर दिया। 

एक अन्य ट्वीट में, मुंबई के पुलिस कमिश्नर श्री परम बीर सिंह ( @CPMumbaiPolice ) ने नागरिकों को एक प्रस्ताव देते हुए मजेदार संदेश लिखा है कि क्यों न हमारा विभाग सड़कों की परवाह करे और लोग घर पर देखभाल करें।

नागपुर पुलिस ( @NagpurPolice ) - बॉलीवुड के बहाने बॉन्डिंग
कोविड-19 के दौर में नागपुर पुलिस अपने ट्वीट्स से सराहना बटोर रही है। लोगों को घर के अंदर ही रहने की सलाह देने वाले ये ट्वीट्स हमारे चहेते बॉलीवुड दृश्यों से गंभीर प्रेरणाएं निकालकर ला रहे हैं, और जाहिर है कि लोगों को बहुत पसंद भी आ रहे हैं।


यूपी पुलिस ( @Uppolice ) - तमाम जानकारियों के लिए एक जगह!
आपको यह जरूर देखना चाहिए कि यूपी पुलिस के ट्वीट्स लोगों की पसंदीदा भाषा और आकर्षक दृश्य सामग्री के साथ आम जनता तक पहुंचने के विभाग के प्रयासों को किस कदर जाहिर करते हैं।


चाहे डीजीपी द्वारा लोगों को इस दौर में एक-दूसरे की आर्थिक मदद के लिए प्रोत्साहित करने वाला ट्विटर वीडियो हो, या फिर लॉकडाउन के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए विभाग की कोशिशों को दर्शाती राज्य के अलग-अलग स्थानों की तस्वीरें, यूपी पुलिस नागरिकों से जुड़ने के लिए ट्विटर का बेहतरीन इस्तेमाल कर रही है।

पंजाब पुलिस ( @PunjabPoliceInd ) - सकारात्मक अंशों के लिए कोई आगे आएगा?
मानवता की भलाई के लिए पंजाब पुलिस के प्रयासों और पहलों के बारे में जानने का एक बढ़िया तरीका है उसकी ट्विटर टाइमलाइन पर नजर दौड़ाना।


वे हर वक्त लोगों की सेवा करते हुए गौरवान्वित हैं। उनके ट्वीट उनकी नेकनीयती को दर्शाते हैं और यह भी जाहिर करते हैं कि वे छोटी-छोटी उपलब्धियों को भी सार्थक मानते हैं।

Web Title: Police departments get creative with Twitter for citizen engagement amid COVID-19

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे