Online Bookings Open Today For Passenger Trains From June 1 how to book online train ticket | 200 ट्रेनों की बुकिंग शुरू, देखें टिकट बुक करने का आसान तरीका, इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो स्टेशन से निराश होकर लौटना पड़ेगा
फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsवर्तमान नियमों के तहत RAC और वेटिंग लिस्ट भी बनेगी लेकिन वेटिंग टिकट को लेकर आप यात्रा नहीं कर सकते। चार्ट बनने तक यदि आपकी वेटिंग टिकट कंफर्म हो जाती है तभी आप यात्रा कर सकेंगे।

सरकार ने बुधवार को 200 पैसेंजर ट्रेनों की लिस्ट जारी की। ये ट्रेन 1 जून से चलेंगी। इनमें दूरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी लोकप्रिय ट्रेनें भी शामिल हैं। इन ट्रेनों में एसी और नॉन-एसी, दोनों तरह के कोच होंगे। इन ट्रेनों से सिर्फ रिजर्वेशन वाले यात्री ही सफर कर सकेंगे। यानी इन ट्रेनों में कोई भी कोच अनरिजर्व्ड नहीं होगा। इन ट्रेनों का किराया साामन्य होगा।

21 जून सुबह 10 बजे से इन ट्रेनों के लिए टिकटों की बुकिंग शुरू हो जाएगी। यात्री ट्रेन के डिपार्चर (छूटने) टाइम से 2 घंटे पहले तक भी ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। हालांकि यात्रियों को ट्रेन के छूटने के समय से 90 मिनट पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा। चलिए आपको बता देतें हैं इन ट्रेनों से जुड़े टिकटिंग के नियम...

ऑनलाइन टिकट या ई-टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट और मोबाइल एप से बुक किए जा सकते हैं। महत्वपूर्ण बात ध्यान रखें कि यदि आपके पास पहले से टिकट नहीं तो रेलवे स्टेशन जाकर टिकट लेने के बारे में बिल्कुल भी न सोचें। रेलवे स्टेशन से कोई टिकट जारी नहीं किया जाएगा।

वेटिंग टिकट से नहीं कर पाएंगे यात्रा
यात्रा करने के अधिकतम 30 दिन पहले तक आप रिजर्वेशन कर सकते हैं। वर्तमान नियमों के तहत RAC और वेटिंग लिस्ट भी बनेगी लेकिन वेटिंग टिकट को लेकर आप यात्रा नहीं कर सकते। चार्ट बनने तक यदि आपकी वेटिंग टिकट कंफर्म हो जाती है तभी आप यात्रा कर सकेंगे।

इन ट्रेनों के लिए कोई अनरिज़र्व्ड टिकट नहीं जारी किए जाएंगे और ना ही ट्रेन पर सवार होने के बाद कोई टिकट दिया जाएगा। यदि आपके लिए खुद से टिकट बुक कर पाना संभव नहीं है तो किसी अन्य की मदद ले सकते हैं लेकिन बिना टिकट स्टेशन पहुचंने पर आपको वापस ही लौटना पड़ सकता है।

ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने का तरीका
1- ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए आपको आईआरसीटीसी (IRCTC) की साइट पर रजिस्टर करना होगा और अपना यूजरनेम और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें। 

2- इसके बाद 'Book Your Ticket' पेज पर जाएं और स्टेशन, यात्रा की तारीख के साथ ये भी सेलेक्ट करें कि किस क्लास में आपको सफर करना है। 

3- आपको जहां जाना है वहां के लिए कौन सी ट्रेन उपलब्ध है इसका पता लगाने के लिए 'Find Trains' का ऑप्शन चुनें। क्लिक करते ही ट्रेनों की लिस्ट खुल जाएगी। 

4- इसके बाद ट्रेन की टाइमिंग और रूट जानने के लिए ट्रेन के नाम पर क्लिक करें। इसके बाद अपने समय और सुविधा के हिसाब से ट्रेन सेलेक्ट करें। 

5- ट्रेन की अवेलेबिलिटी और किराया जानने के लिए 'check availability & Fare' पर क्लिक करें। सेलेक्ट की गई ट्रेन में 'Book Now' पर क्लिक कर टिकट बुक कर सकते हैं। 

6- अब आपके सामने यात्री डिटेल भरने वाला पेज खुलेगा। उसमें पैसेंजरों के नाम, उम्र आदि भरें। बुकिंग और कैंसलेशन का मैसेज पाने के लिए पैंसेजर का मोबाइल नंबर भरें और 'Next' बटन पर क्लिक करें। 

7- यदि आपने सबकुछ सही भरा है तो कॉन्टिन्यू बुक पर क्लिक करें। यदि कोई जानकारी आपसे गलत भर गई है तो और आप उसे बदलना चाहते हैं तो 'Replan booking' पर क्लिक करें। 

8- अंत में आपको पेमेंट का विकल्प दिखेगा। कॉन्टिन्यू बुकिंग ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, मोबाइल वॉलेट आदि पेमेंट ऑप्शन्स दिखेंगे। इनका अपनी सुविधानुसार चयन करें।

9- इसके बाद 'Make Payment' पर क्लिक करें। पेमेंट सफल होने के बाद आपके सामने टिकट कन्फर्मेशन का पेज खुलेगा। इसके बाद आपके दिए हुए मोबाइल नंबर पर मैसेज के जरिए रिजर्वेशन की डिटेल मिल जाएगी। जिसमें आपकी ट्रेन का नंबर, सीट नंबर, कोच नंबर, यात्रा की तारीख लिखी होगी।

Web Title: Online Bookings Open Today For Passenger Trains From June 1 how to book online train ticket
टेकमेनिया से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे