2 मिनटों में बूस्ट होगी आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन, स्पीकर और इयरफोन की वॉल्यूम, ये हैं तरीके

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: March 27, 2018 03:09 PM2018-03-27T15:09:37+5:302018-03-27T15:11:06+5:30

यहां हम आपको बताएंगे कुछ आसान तरीके जिनसे आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर कॉल वॉल्यूम बढ़ा सकते हैं।

how to increase volume boost on your android smartphone, speaker and earphone | 2 मिनटों में बूस्ट होगी आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन, स्पीकर और इयरफोन की वॉल्यूम, ये हैं तरीके

2 मिनटों में बूस्ट होगी आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन, स्पीकर और इयरफोन की वॉल्यूम, ये हैं तरीके

बाजार में आने वाले एंड्रॉयड स्मार्टफोन इन-कॉल वॉल्यूम के साथ आते हैं। इससे फोन के वॉल्यूम ज्यादा होती है। लेकिन कई बार यूजर्स को इससे ज्यादा वॉल्यूम चाहिए होता है। अगर आपको इससे ज्यादा वॉल्यूम में गाना सुनना पसंद है तो क्या करेंगे आप? फोन के स्पीकर के वॉल्यूम की एक लिमिट होती है जिसे आप उससे ज्यादा नहीं बढ़ा सकते हैं। ऐसे में आपको किसी दूसरे ऐप का सहारा लेना पड़ता है। आपको बता दें कि गूगल प्ले स्टोर में कई ऐसे ऐप्स हैं जो आपके फोन के वॉल्यूम को बढ़ाने में मदद करते हैं। ये ऐप्स ज्यादातर एंड्रॉयड डिवाइसों के साथ काम करते हैं, जो आपको बेहतर इन-कॉल अनुभव देते हैं। यहां हम आपको बताएंगे कुछ आसान तरीके जिनसे आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर कॉल वॉल्यूम बढ़ा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Samsung Galaxy J7 Prime 2 भारत में 13 MP सेल्फी कैमरा के साथ हुआ लॉन्च

Volume Booster

वॉल्यूम बूस्टर एक एंड्रॉयड ऐप है, जिसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यह ऐप आपके डिवाइस के वॉल्यूम को बढ़ाने में मदद करेगा। यदि आपने अपने डिवाइस को किसी एक्सेसरीज से प्लग किया है तो यह उसकी वॉल्यूम बढ़ाता है| जैसे की- लाउडस्पीकर वॉल्यूम, हेडसेट वॉल्यूम और ईयरफोन वॉल्यूम। इससे आप अपने डिवाइस के सभी स्पीकर और टोन्स के लिए वॉल्यूम को बढ़ा सकते हैं। यह फोन में प्लग किए गए ईयरफोन के वॉल्यूम को भी बढ़ाता है।

Volume+

वॉल्यूम प्लस एक और एंड्रायड एप है जो अधिकतर डिवाइस पर काम करता है। इसके साथ ही यह एप आपके डिवाइस की अधिकतम सीमा से भी ज्यादा वॉल्यूम को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा यह हेडसेट के वॉल्यूम, नोटिफिकेशन और रिंगटोन के लिए लाउडस्पीकर को भी बदल सकता है। हालांकि, यह डिवाइस में प्लग किए गए ईयरफोन के वॉल्यूम को नहीं बदलता है। इसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यह ज्यादातर एंड्रायड स्मार्टफोन में काम करता है। यह आपको फोन के वॉल्यूम को बढ़ाने के लिए आसान इंटरफेस उपलब्ध कराता है। इसमें एक इनबिल्ट इक्वलाइजर है जिसे आप अपने हिसाब से एडजस्ट कर सकते हैं।

डिवाइस के नॉयज कैंसिलेशन को एनेबल करें

हाल में आने वाले ज्यादातर एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स इन दिनों कॉल्स के दौरान नॉयज कैंसिलेशन करने की सेटिंग के साथ आते हैं। यह आपके बैकग्राउंड में हो रहे शोर को खत्म करता है और रिसीवर को बेहतर अनुभव देता है, लेकिन कुछ दूसरे डिवाइसों में यह दूसरे छोर से आने वाले शोर को भी ब्लॉक कर सकता है। इसके लिए आपको फोन की सेटिंग में जाकर फिर कॉल की सेटिंग में जाना होगा। अगर आपको सेटिंग में नॉयज कैंसिलेशन / रिडक्शन का ऑप्शन दिख रहा है तो उसे ऑन कर दें।

इसे भी पढ़ें: Nokia ने सबसे कम कीमत पर लॉन्च किया यह स्मार्टफोन, फीचर्स जानकर रह जाएंगे हैरान

नोट: इस पोस्ट में दिए गए तरीके आपके एंड्रॉयड डिवाइस में कॉल वॉल्यूम को बढ़ाने में मदद करता है लेकिन ध्यान रहे कि आपके डिवाइस की ज्यादा वॉल्यूम आपके डिवाइस के हार्डवेयर को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके साथ ही हाई वॉल्यूम आपके कान के पर्दे को भी नुकसान पहुंचा सकती है।

Web Title: how to increase volume boost on your android smartphone, speaker and earphone

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे