अपने स्लो कंप्यूटर की स्पीड को इन आसान तरीकों से करें फास्ट

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: December 27, 2017 07:06 PM2017-12-27T19:06:02+5:302017-12-27T19:26:32+5:30

इन तरीकों से कम्प्यूटर को फॉर्मेट किए बिना ही आप कई दिक्कतों से छुटकारा पा सकते हैं।

Here are 5 simple ways to speed up a slow PC | अपने स्लो कंप्यूटर की स्पीड को इन आसान तरीकों से करें फास्ट

अपने स्लो कंप्यूटर की स्पीड को इन आसान तरीकों से करें फास्ट

अधिकांश यूजर्स अपने लैपटॉप या कंप्यूटर की स्लो स्पीड से परेशान रहते हैं। ऐसे में यूजर्स सबसे पहले कंप्यूटर फॉर्मेट को विकल्प चुनते हैं लेकिन फॉर्मेट करना ही सभी समस्याओं का समाधान नहीं होता। फॉर्मेट करने से आपके सिस्टम से जरुरी डाटा डिलीट हो जाते हैं। वहीं यूजर्स कंप्यूटर की स्पीड को बढ़ाने में मदद करने वाली बेसिक बातों को अपनाना भूल जाते हैं। इस खबर के जरिए हम आपको कुछ चुनिंदा टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने सिस्टम की स्पीड को आसानी से बढ़ा सकते हैं।

एंटी-वायरस का करें इस्तेमाल

आपके सिस्टम में वायरस आने के कारण भी यह स्लो काम कर सकता है। ऐसे में अपने सिस्टम में एंटीवायरस का इस्तेमाल करें ताकि यह वायरस से सुरक्षित रख सकें। इसके अलावा, अगर आप अपने सिस्टम में एंटीवायरस का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो माइक्रोसॉफ्ट का Windows Defender एक बेहतर विकल्प है। यहां जाकर आप अपने सिस्टम के उन सॉफ्टवेयर को डिसेबल कर सकते हैं जिससे आपके सिस्टम की स्पीड धीमी हो रही है।

SSD को अपग्रेड करें

अगर आपका सिस्टम पूरी तरह से HHD स्टोरेज पर काम करता है, तो आपको सबसे पहले अपने सिस्टम में SSD का जोड़ना चाहिए। इसे अपने विंडो में इसे इंस्टॉल करें। इसे करने में थोड़ा समय लगता है लेकिन इससे आपके सिस्टम की स्पीड बढ़ेगी। साथ ही, यह आपके सिस्टम को कम समय बूट करता है, एप को कम समय में अपलोड करने के साथ ही इसकी परफॉर्मेंस भी पहले से बेहतर हो जाती हैं।

रैम बढ़ाएं

कभी-कभी आपके सिस्टम के स्लो चलने का मुख्य कारण रैम का कम होना भी हो सकता है। अगर आपके कंप्यूटर की रैम कम है और उसमें ज्यादा डाटा रखे हैं तो आपका कंप्यूटर हैंग हो सकता है। इसलिए अपने सिस्टम में मौजूद रैम को बढ़ाएं ताकि उसकी स्पीड बढ़ सके।

डिस्क स्पेस को करें खाली

कंप्यूटर में इंटरनेट सर्फिंग के दौरान हमारे सिस्टम में कई ऐसी अनचाही फाइल्स सेव हो जाती है जिनकी जानकारी हमें नहीं होती है। आपको बता दें कि ये फाइल्स सिस्टम के हार्ड डिस्क में पड़ी रहती हैं। ये फाइल्स कंप्यूटर की स्पीड को कम कर देती हैं। इसके अलावा, अनजाने में हम कई बार ऐसी एप्स को डाउनलोड कर लेते हैं जिनकी हमें जरुरत नहीं होती है। ऐसे में आप चाहें तो इसे अनइंस्टॉल कर सकते हैं।

स्टार्टअप में लोड हो रहे प्रोग्राम को करें चेक

कई बार कंप्यूटर में कुछ ऐसे प्रोग्राम मौजूद होते है जो ऑटोमेटिक ऑन हो जाते हैं। साथ ही, ये प्रोग्राम आपके कंप्यूटर के बैकग्राउंड में चलते रहते हैं। इस कारण कंप्यूटर की स्पीड कम हो जाती है और वह स्लो काम करने लगता है। अगर आपके कंप्यूटर में इस सर्विस की जरुरत न हों तो इसे बंद कर दें। इसे बंद करने के लिए ctrl+alt+del को एक साथ प्रेस करें। प्रेस करने पर आपको टास्क मैनेजर का विकल्प दिखेगा। उसमें स्टार्टअप टैब को सिलेक्ट करें और किसी भी एप को डिसेबल करें जिसे आप नहीं चाहते हैं।

Web Title: Here are 5 simple ways to speed up a slow PC

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे