Google कभी नहीं देगा किसी थर्ड पार्टीं को यूजर्स की पर्सनल जानकारियां: सुंदर पिचाई
By जोयिता भट्टाचार्या | Updated: May 10, 2019 11:45 IST2019-05-10T11:45:40+5:302019-05-10T11:45:40+5:30
पिचाई ने न्यूयॉर्क टाइम्स में को एक आलेख में कहा कि गोपनीयता कभी भी लग्जरी सामान की तरह नहीं हो सकती और सिर्फ उनके लिये उपलब्ध नहीं हो सकती जो प्रीमियम उत्पाद एवं सेवाएं खरीदने में सक्षम हों।

Google will never sell User's any personal information
गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सुंदर पिचाई ने सोशल मीडिया कंपनियों द्वारा यूजर्स की निजी जानकारियों के दुरुपयोग पर उठ रही वैश्विक चिंताओं के मद्देनजर कहा कि उनकी कंपनी कभी भी अपने यूजर्स की निजी जानकारियां थर्ड पार्टी को नहीं बेचेगी। पिचाई ने न्यूयॉर्क टाइम्स में को एक आलेख में कहा कि गोपनीयता कभी भी लग्जरी सामान की तरह नहीं हो सकती और सिर्फ उनके लिये उपलब्ध नहीं हो सकती जो प्रीमियम उत्पाद एवं सेवाएं खरीदने में सक्षम हों।
प्राइवेसी अभी के समय का सबसे बड़ा मसला
उन्होंने कहा, "मैं मानता हूं कि गोपनीयता हमारे समय के सबसे महत्वपूर्ण विषयों में से एक है। आज लोगों की इस बारे में यह चिंता सही है कि उनकी सूचनाओं का कैसे इस्तेमाल किया जा रहा है और उसे किन लोगों से साझा किया जा रहा है, अत: वे सभी अपने तरीके से गोपनीयता को परिभाषित कर रहे हैं।"
थर्ड पार्टी को नहीं दी जाती यूजर्स की सूचनाएं
पिचाई ने कहा, "गोपनीयता को वास्तविक बनाने के लिये हम आपको आपकी सूचनाओं के संबंध में स्पष्ट और अर्थपूर्ण विकल्प देते हैं। गूगल दो नीतियों के बारे में स्पष्ट है, पहला कि गूगल कभी निजी सूचनाओं को किसी तीसरे पक्ष को नहीं बेचेगी और दूसरा आपको यह तय करने को मिलता है कि आपकी सूचनाओं का कैसे इस्तेमाल किया जाता है।"
उन्होंने कहा, "एक ही डिवाइस से इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले परिवार के लिये गोपनीयता का मतलब एक-दूसरे से गोपनीयता भी हो सकती है। क्रेडिट कार्ड से भुगतान स्वीकार करना शुरू करने की इच्छा रखने वाले छोटे कारोबारियों के लिये गोपनीयता का मतलब उपभोक्ताओं की जानकारी सुरक्षित रखना हो सकता है। सेल्फी डालने वाले युवाओं के लिये गोपनीयता का मतलब भविष्य में तस्वीरें मिटाने से हो सकता है।"
निजता बनाए रखने के लिए कानून का बनना जरूरी
उन्होंने माना कि गोपनीयता व्यक्तिगत है। इससे यह कंपनियों के लिये अधिक महत्वपूर्ण बना जाता है कि वह लोगों को उनसे संबंधित सूचनाओं के इस्तेमाल के बारे में अधिक स्पष्ट निजी विकल्प दें। उन्होंने कहा कि कानून बनाने से गूगल जैसी कंपनियों को विश्व भर में अधिक लोगों के लिये गोपनीयता संरक्षण सुनिश्चित करने की दिशा में काम करने में मदद मिलेगी।
पिचाई ने कहा, "लेकिन हम इसके लिये इंतजार नहीं कर रहे हैं। हमारे पास अगुवाई करने की जिम्मेदारी है। हम यह उसी भावना से करेंगे जिससे हमने हमेशा काम किया है। हम ऐसा उन उत्पादों को पेश कर करेंगे जो गोपनीयता को हर किसी के लिये एक वास्तविकता बनाता हो।"

