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Facebook और Google निजी जानकारी साझा करने के लिये यूजर के साथ कर रही चालाकी: अध्ययन

By जोयिता भट्टाचार्या | Updated: June 27, 2018 16:42 IST

काउंसिल का कहना है इन अमेरिकी कंपनियों की गोपनीयता संबंधी संशोधित नीति सामान्य डेटा संरक्षण नियमन (जीडीपीआर) के भी प्रतिकूल है।

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नई दिल्ली , 27 जून। एक सरकारी अध्ययन में कहा गया है कि यूरोपीय संघ का एक नया कानून होने के बावजूद सोशल मीडिया वेबसाइट Facebook तथा सर्च इंजन Google हेरफेर और चालाकी दिखाते हुये अपने उपयोगकर्ताओं से उनकी निजी सूचनाएं देने पर जोर दे रही है।

नार्वेजियन कंज्यूमर काउंसिल ने अपने अध्ययन में यह निष्कर्ष निकाला है। इसके अनुसार ये कंपनियां उपयोगकर्ताओं को सीमित ‘डिफाल्ट’ विकल्प ही उपलब्ध करवा रही हैं। जबकि यूरोपीय संघ (ईयू) के नये डेटा संरक्षण नियमों में डेटा गोपनीयता के बारे में उपयोक्ता को अधिक नियंत्रण व विकल्प देने का प्रावधान किया गया है।

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काउंसिल का कहना है इन अमेरिकी कंपनियों की गोपनीयता संबंधी संशोधित नीति सामान्य डेटा संरक्षण नियमन (जीडीपीआर) के भी प्रतिकूल है। जीडीपीआर में भी यह स्पष्ट करने को कहा गया है कि निजी सूचना साझी करते समय उपयोक्ताओं को क्या विकल्प दिये गये हैं।

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काउंसिल के निदेशक (डिजिटल सेवा) फिन मिरस्टेड ने कहा कि ये कंपनियां हमें अपनी ही निजी जानकारी साझा करने के लिए एक तरह से चालाकी दिखाते हुये ‘ उलझाती ’ हैं। उन्होंने कहा कि कंपनियों का व्यवहार दर्शाता है कि उनमें उपयोक्ताओं के लिए ‘ सम्मान कम है। ’

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