अमेरिका और विश्व के बड़े दिग्गजों का अकाउंट हैक होने के बाद साइबर हैकिंग से तबाही का डर, ये है बचने का उपाय

By रजनीश | Published: July 18, 2020 06:17 AM2020-07-18T06:17:03+5:302020-07-18T06:17:03+5:30

अमेरिका और विश्व के दिग्गज हस्तियों के अकाउंट हैक होने के बाद सुरक्षा एजेंसियां और राज्य सरकारों के साइबर सेल चौकन्ना हैं। किसी भी खतरे की आशंका के चलते लोगों को अपने अकाउंट और दूसरों के अकाउंट से जानकारियों को शेयर करने से पहले उनकी जांच करने की सलाह दी गई है।

anti india elements can spread major destruction due to cyber hacking twitter facebook whatsapp | अमेरिका और विश्व के बड़े दिग्गजों का अकाउंट हैक होने के बाद साइबर हैकिंग से तबाही का डर, ये है बचने का उपाय

फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsहाल ही में अमेरिका की कई बड़ी हस्तियों बराक ओबामा, बिल गेट्स, एलन मस्क, जेफ बेजोस तक के अकाउंट को हैक कर लिया गया। ऐसे में सुरक्षा एजेंसियों को चिंता सता रही है कि किसी संवेदनशील समय पर कोई भी फर्जी और भड़काऊ पोस्ट देश को बड़ी मुसीबत में डाल सकती है। 

सोशल मीडिया ऐप जितने उपयोगी हैं कई बार देश, समाज और मानवता के लिए उतने ही बुरे साबित होते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप के जरिए कई बार जाने और अनजाने में झूठी खबरें फैलाई जाती हैं। इन फेक खबरों को सच मानकर लोग एक दूसरे की हत्या तक कर बैठते हैं। 

पुलिस जांच में दिल्ली में हुए दंगों को भी व्हाट्सऐप ग्रुप के जरिए भड़काने की बात सामने आई है। जिसमें एक वर्ग विशेष के खिलाफ जहर फैलाया गया, फर्जी तस्वीरों के जरिए लोगों को भड़काया गया और हिंसा करने के लिए उकसाया। इन दंगों में 53 से ज्यादा लोग मारे गए थे।

सोचने वाली बात है कि जब लोग सोशल मीडिया पर फैलाए जाने वाले झूठ को सच मानकर कुछ भी करने को तैयार हैं तो ऐसे में अगर किसी ऐसे संवेदनशील माहौल में किसी बड़े नेता का अकाउंट हैक कर किसी समुदाय के खिलाफ भड़काऊ बयान दे दिया जाए, तो देश-समाज को इसकी कितनी बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है? 

हाल ही में अमेरिका की कई बड़ी हस्तियों बराक ओबामा, बिल गेट्स, एलन मस्क, जेफ बेजोस तक के अकाउंट को हैक कर लिया गया। यह स्थिति बेहद खतरनाक साबित हो सकती है और सुरक्षा एजेंसियों को अब इस बात की चिंता भी सता रही है।
  
वेरीफाइड अकाउंट भी सुरक्षित नहीं 
अभी तक फेसबुक, ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के वेरीफाइड अकाउंट बेहद सुरक्षित समझे जाते थे। उन पर दी गई जानकारी को ठोस आधार समझा जाता था, लेकिन बिल गेट्स और जेफ बेजोस के ट्विटर अकाउंट हैक होने के बाद इस बात से भी भरोसा हट गया है।  

ऐसे में सुरक्षा एजेंसियों को चिंता सता रही है कि किसी संवेदनशील समय पर कोई भी फर्जी और भड़काऊ पोस्ट देश को बड़ी मुसीबत में डाल सकती है। पहले से ही भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर तनाव चल रहा है।
 
इस चुनौती से निपटने के लिए कुछ जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। किसी भी संवेदनशील जगह से आ रहे सोशल मीडिया संदेशों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। लोगों को ऐसे किसी भी संदेश से सावधान रहने की अपील की जा रही है, लेकिन विशेषज्ञ मानते हैं कि ऐसे उपाय संवेदनशील समय में बिलकुल नाकाफी साबित होते हैं। 

बरतें ये सावधानी
-अपने मेल-आईडी में आए किसी भी ऐसे ई-मेल को खोलने से बचें, जिसके बारे में आपको जानकारी न हो। गलती से यदि ई-मेल खुल भी जाए, तो इनमें अटैच लिंक को बिलकुल न खोलें। सबसे ज्यादा हैकिंग इन्हीं अटैचमेंट्स के जरिए की जाती है।
 
-साइबर सुरक्षा के मद्देनजर अनेक देशों ने अपने यहां साइबर आर्मी तैयार कर रखी हैं। इनका काम अपने देश को विदेशी ताकतों के साइबर हमले से बचाना है। हालांकि भारत के पास अभी भी अपनी साइबर आर्मी नहीं है। 

-व्हाट्सऐप, फेसबुक, ट्विटर जैसे प्लेटफॉर्म पर प्रचारित और प्रसारित किए जा रहे किसी भी सामग्री को बिना जांच किए शेयर करने से बचें। 

महाराष्ट्र साइबर सेल ने दिए सुझाव
विश्व के दिग्गज हस्तियों बिल गेट्स, एलन मस्क और जेफ बेजोस के ट्विटर अकाउंट हैक किए जाने के बाद महाराष्ट्र साइबर सेल ने कुछ एडवाइजरी जारी की हैं। लोगों से किसी वेरीफाइड अकाउंट की बात को भी सीधे न स्वीकार करने को कहा गया है। किसी भी ट्वीट को रिट्वीट करने से पहले चेक करने के लिए कहा गया है।
 
ये हो सकता है बड़ा खतरा 
सबसे ताजा मामले में खालिस्तान समर्थक एक कट्टरवादी नेता ने सोशल मीडिया के जरिए एक समुदाय विशेष के युवाओं से देश के खिलाफ आपत्तिजनक अपील की। जम्मू-कश्मीर, पंजाब,  नागालैंड, मणिपुर, असम, पश्चिम बंगाल और अन्य कई राज्यों में अलग-अलग कारणों से स्थिति तनावपूर्ण है। ऐसी किसी भी जगह पर कोई तनावपूर्ण सामग्री समाज के हालात बिगाड़ सकती है। 

आशंका जाहिर की गई है कि किसी भी हस्ती के अकाउंट को हैक कर समाज का माहौल खराब करने की कोशिश की जा सकती है, इसलिए किसी भी ‘आपत्तिजनक सामग्री’ के आने पर लोगों को उसे फॉरवर्ड करने से बचने के लिए कहा गया है।

Web Title: anti india elements can spread major destruction due to cyber hacking twitter facebook whatsapp

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे