लाइव न्यूज़ :

क्या होता है गर्भगृह? जो अयोध्या के राम मंदिर में बनाया गया सबसे बड़ा, जानें यहां

By अंजली चौहान | Published: December 30, 2023 1:37 PM

गर्भगृह सर्वोपरि महत्व रखता है क्योंकि यह मंदिर के मुख्य देवता के निवास के रूप में कार्य करता है।

Open in App

अयोध्या: उत्तर प्रदेश के अयोध्या स्थित राम मंदिर जल्द बनकर तैयार हो जाएगा और यह आम भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा। राम मंदिर का काम तेजी से आगे बढ़ रहा है। राम मंदिर में भगवान राम लला की 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह 22 जनवरी, 2024 को दोपहर 12:20 बजे होने वाला है। यह शुभ कार्यक्रम गर्भगृह में आयोजित किया जाएगा। जहां भगवान राम के 5 वर्षीय बाल रूप को दर्शाने वाली मूर्ति रखी जाएगी।

प्रतिष्ठा समारोह के बाद रामलला के दर्शन भक्तों के लिए खोल दिए जाएंगे। गर्भगृह सर्वोपरि महत्व रखता है क्योंकि यह मंदिर के मुख्य देवता के निवास के रूप में कार्य करता है। अयोध्या में राम मंदिर को एक शानदार गर्भगृह मिलने जा रहा है जो दुनिया के सबसे बड़े गर्भगृहों में से एक होगा।

मालूम हो कि साल 2022 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिलापूजन समारोह के दौरान गर्भगृह की आधारशिला रखी।

सबसे बड़ा है गर्भगृह 

20 फीट लंबाई, 20 फीट चौड़ाई और 161 फीट की ऊंचाई के साथ, राम मंदिर का गर्भगृह दुनिया भर के मंदिरों में सबसे बड़े में से एक है। अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण से पहले, गुजरात में श्री सोमनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर का गर्भगृह, जिसकी लंबाई 15 फीट और चौड़ाई 15 फीट थी, भारत में सबसे बड़ा था।

गर्भगृह कैसा दिखता है?

गौरतलब है कि गर्भगृह में कोई खिड़कियाँ स्थापित नहीं हैं और किसी भी मंदिर के इस हिस्से में रोशनी की उपलब्धता बहुत कम है। इन विशेषताओं को जानबूझकर गर्भगृह में शामिल किया गया है। इसे गर्भगृह के डिजाइन में शामिल किया गया है ताकि भक्त बिना विचलित हुए अपने मन को दिव्य मूर्ति के अवतार पर केंद्रित कर सकें।

मंदिर के पश्चिमी कोने में गर्भगृह का निर्माण किया गया है। आमतौर पर गर्भगृह से केवल एक ही दरवाजा जुड़ा होता है और परिसर अन्य तीन तरफ दीवारों से घिरा होता है। गर्भगृह के द्वार को प्रायः सावधानीपूर्वक सजाया जाता है।

गर्भगृह क्यों बनाया जाता है?

भगवान की वेदी या वेदी का निर्माण खुले हॉल में नहीं करना चाहिए। पारंपरिक प्रथाओं के अनुसार पुजारियों और भक्तों को गर्भगृह के अंदर अत्यधिक शुद्धता का पालन करना चाहिए। गर्भगृह मंदिर के सबसे महत्वपूर्ण बिंदु के रूप में कार्य करता है और इसे इस परिसर में दिव्यता और पवित्रता बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

गर्भगृह का आकार कैसा होता है?

गर्भगृह को पारंपरिक रूप से चौकोर आकार में डिजाइन किया गया है जिसमें तीन तरफ दीवारें और मूर्तियों के सामने एक प्रवेश द्वार है। गर्भगृह एक मंच पर बनाया गया है, जो ब्रह्मांड के सूक्ष्म जगत का प्रतिनिधित्व करता है जिसके केंद्र में देवता की मूर्ति रखी गई है। गर्भगृह मंदिर के केंद्रीय बिंदु के रूप में कार्य करता है।

गर्भगृह में क्या होता है?

गर्भगृह के भीतर मूर्तियों का स्थान इष्टदेव के आधार पर भिन्न-भिन्न होता है। भगवान विष्णु की मूर्तियाँ आमतौर पर पीछे की दीवार के सामने स्थित होती हैं, जबकि शिवलिंग को गर्भगृह के केंद्र में रखा जाता है। मंदिर के ब्रह्मस्थान के रूप में माना जाने वाला गर्भगृह एक पवित्र स्थान है जहां धार्मिक समारोहों के लिए वेदी या वेदी स्थित होती है, जो दर्शन के दौरान पवित्रता और उचित पोशाक की आवश्यकता पर जोर देती है।

टॅग्स :राम मंदिरराम जन्मभूमिअयोध्याउत्तर प्रदेशTemple
Open in App

संबंधित खबरें

भारतस्वाति मालीवाल को लेकर पूछे गए सवाल पर भड़क गए दिग्विजय सिंह, बोले- मुझे इस बारे में कोई बात नहीं करनी

भारतNorth-West India Weather Alert: बचके रहना रे बाबा!, भीषण गर्मी की मार जारी, अगले 5 दिन घर से जरूरी काम हो तो निकले, आईएमडी ने अलर्ट किया, ऐसे देखें अपने शहर तापमान

क्राइम अलर्टGhaziabad Husband-Wife Case: 28 वर्षीय पत्नी प्रिया की गला दबाकर हत्या, 30 साल के पति श्याम गोस्वामी ने खुद फांसी लगाकर दी जान, खुदकुशी से पहले कई तस्वीरें खींची और रिश्तेदारों को भेजा

क्राइम अलर्टHaryana Nuh Bus Fire: देर रात चलती बस में आग, 9 लोग जिंदा जले, 20 घायल, 60 लोग सवार, मथुरा-वृंदावन से लौटकर होशियारपुर और लुधियाना जा रहे...

क्राइम अलर्टAgra Crime News: अस्पताल में इंटर्नशिप करती थी 22 वर्षीय सेजल, शाम 7 बजे कमरे में गई और दरवाजा अंदर से बंद कर फांसी लगाई, कोई सुसाइड नोट नहीं, आखिर क्या है इसके पीछे राज

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठMohini Ekadashi 2024: मोहिनी एकादशी व्रत कल, इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से मिटते हैं सारे पाप

पूजा पाठParshuram Dwadashi 2024: क्यों मनाई जाती है परशुराम द्वादशी, क्या है इसका महत्व, जानें इसकी तिथि और समय

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 18 May 2024: आज आर्थिक फैसले लेते समय बरतें सावधानी, धन खर्च होने की संभावना

पूजा पाठआज का पंचांग 18 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठLord PARSHURAM: भगवान परशुराम ने स्वयं किसी का विध्वंस नहीं किया बल्कि पितृ स्मृतियों के वशीभूत होकर दुष्टों का वध किया