Varuthini Ekadashi 2020: कब है वरुथिनी एकादशी? जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

By मेघना वर्मा | Published: April 13, 2020 12:29 PM2020-04-13T12:29:42+5:302020-04-13T12:29:42+5:30

वैसाख महीने में दो एकादशी आती है। इसमें एक कृष्ण पक्ष की एकादशी को वरुथिनी एकादशी कहते हैं। माना ये भी जाता है कि वरुथिनी एकादशी पर व्रत करने वालों को लोक के साथ परलोक में भी पुण्य की प्राप्ति होती है।

varuthini ekadashi 2020 vrat significance and pujan vidhi hindi | Varuthini Ekadashi 2020: कब है वरुथिनी एकादशी? जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Varuthini Ekadashi 2020: कब है वरुथिनी एकादशी? जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Highlights वैसाख माह की कृष्ण पक्ष की एकादशी को वरुथिनी एकादशी कहते हैं। वरुथिनी एकादशी व्रत कथा का महत्व पौराणिक ग्रंथों में भी मिलता है। 

सनातन धर्म में एकादशी को काफी महत्वपूर्ण बताया गया है। वैसे तो महीने में दो एकादशी आती है। वहीं वैसाख माह में आने वाली एकादशी को वरुथिनी एकादशी कहते हैं। इसे सौभाग्य प्राप्त करने वाली एकादशी कहा जाता है। जिसमें लोग भगवान विष्णु की अराधना करते हैं। 

इस साल वरुथिनी एकादशी 18 अप्रैल को पड़ रही है। माना जाता है इस दिन व्रत करने वाले दीर्घायु होते हैं। उन्हें कभी किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता। आइए आपको बताते हैं क्या है इस व्रत का महत्व।

परलोक में भी होती है पुण्य की प्राप्ति

वैसाख महीने में दो एकादशी आती है। इसमें एक कृष्ण पक्ष की एकादशी को वरुथिनी एकादशी कहते हैं। माना ये भी जाता है कि वरुथिनी एकादशी पर व्रत करने वालों को लोक के साथ परलोक में भी पुण्य की प्राप्ति होती है। वरुथिनी एकादशी व्रत कथा का महत्व पौराणिक ग्रंथों में भी मिलता है। 

वरुथिनी एकादशी व्रत - 18 अप्रैल 2020

एकादशी तिथि आरंभ - 08: 03 PM (17 अप्रैल )
एकादशी तिथि समाप्त - 10:17 PM (18 अप्रैल)

एकादशी पू्जा विधि

इस एकादशी में विष्णु भगवान के साथ माता लक्ष्मी की भी पूजा करनी चाहिए।
सुबह उठकर स्नानादि करके स्वच्छ वस्त्र धारण करें।
इसके बाद कलश की स्थापना करें।
कलश के ऊपर आम के पल्लव, नारियल, लाल चुनरी बांधकर रखें।
धूप, दीप जलाकर बर्फी और खरबूजे के साथ आम का भोग लगाएं।
इसके बाद विधि-विधान से भगवान विष्णु की पूजा करें।
दिन भर व्रत रख अगले दिन व्रत का पारण करें।

Web Title: varuthini ekadashi 2020 vrat significance and pujan vidhi hindi

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे