Ganesh Chaturthi 2023: इस गणेशोत्सव के दौरान जरूर देखने जाएं ये 6 गणपति पंडाल, देखें तस्वीरें और वीडियो

By मनाली रस्तोगी | Published: September 20, 2023 12:13 PM2023-09-20T12:13:57+5:302023-09-20T12:28:26+5:30

भगवान गणेश को 108 विभिन्न नामों से जाना जाता है और उन्हें सभी विपत्तियों से मनुष्यों का रक्षक (विघ्नहर्ता) माना जाता है। इसीलिए हिंदू दिन का कोई भी नया कार्य शुरू करने से पहले सबसे पहले उनकी पूजा करते हैं।

Top 6 Pandals Mumbaikars Must Visit This Ganeshotsav | Ganesh Chaturthi 2023: इस गणेशोत्सव के दौरान जरूर देखने जाएं ये 6 गणपति पंडाल, देखें तस्वीरें और वीडियो

फाइल फोटो

Highlightsभगवान गणेश को 108 विभिन्न नामों से जाना जाता है और उन्हें सभी विपत्तियों से मनुष्यों का रक्षक (विघ्नहर्ता) माना जाता है।भारत में गणेश चतुर्थी एक ऐसा त्यौहार है जिसे बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है।उत्सव के दौरान भारत के कुछ शहर और कस्बे तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

मुंबई: भारत में गणेश चतुर्थी एक ऐसा त्यौहार है जिसे बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। यह खुशी का अवसर देश की कई जातियों और क्षेत्रों के लोगों को एक साथ लाता है। यह पूरे भारत में हाथी के सिर वाले देवता भगवान गणेश, जो भगवान शिव और देवी पार्वती के पुत्र हैं, के जन्म के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

भगवान गणेश को 108 विभिन्न नामों से जाना जाता है और उन्हें सभी विपत्तियों से मनुष्यों का रक्षक (विघ्नहर्ता) माना जाता है। इसीलिए हिंदू दिन का कोई भी नया कार्य शुरू करने से पहले सबसे पहले उनकी पूजा करते हैं। उत्सव के दौरान भारत के कुछ शहर और कस्बे तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

जीएसबी सेवा मंडल गणपति

किंग सर्कल में जीएसबी सेवा मंडल गणपति को शहर में सबसे अमीर माना जाता है और इसे ज्यादातर सबसे उत्तम सोने और चांदी के अलंकरणों से सजाया जाता है। मुंबईकर गणपति के अनूठे दृश्य उत्सव को देख सकते हैं क्योंकि हजारों भक्त आशीर्वाद मांगने आते हैं। यह एकमात्र पंडाल है जहां पूरे उत्सव के दौरान चौबीसों घंटे पूजा अनुष्ठान किए जाते हैं।

लालबागचा राजा

लालबागचा राजा, जिसका शाब्दिक अर्थ है लालबाग का राजा, दुनिया में नहीं तो मुंबई में सबसे प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित गणपति पंडाल है। 80 से अधिक इतिहास वाला यह पंडाल हर दिन औसतन 15 लाख लोगों को आकर्षित करता है, जिनमें महाराष्ट्र और आसपास के राज्यों के कई वीआईपी भी शामिल हैं। यहां दर्शन के लिए आने वाले लोगों का मानना ​​है कि यह गणेश प्रतिमा हर मनोकामना पूरी करती है।

मुंबईचा राजा - गणेश गली

गणेश गली मुंबईचा राजा की शुरुआत 1928 में हुई थी। हर साल यह पंडाल नवीन थीम और सजावट प्रस्तुत करता है। मुंबईचा राजा भी हर साल दस लाख आगंतुकों को आकर्षित करता है। मंडल विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों और कार्यक्रमों का भी आयोजन करता है। यह पंडाल लालबागचा राजा के निकट है।

खेतवाडीचा गणराज

(Photo Credit: Khetwadicha Ganraj Instagram)
(Photo Credit: Khetwadicha Ganraj Instagram)

खेतवाड़ी गली 12 (लेन 12) स्थित खेतवाड़ीचा गणराज मुंबई के प्रसिद्ध गणेश मंडल में से एक है। इसकी स्थापना 1959 में हुई थी। 2000 में, 40 फीट लंबा "खेतवाडिचा गणराज" कथित तौर पर मुंबई के इतिहास में गणेश चतुर्थी समारोह में सबसे ऊंचा था।

चिंचपोक्लिचा चिंतामणि

(Photo Credit: Chinchpoklicha Chintamani)
(Photo Credit: Chinchpoklicha Chintamani)

चिंचपोक्लिचा चिंतामणि मुंबई के सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित गणपति पंडालों में से एक है। पंडाल का निर्माण वर्ष 1920 में किया गया था। इस वर्ष, पंडाल चिंचपोक्लिचा चिंतामणि के 103 वें वर्ष का जश्न मनाएगा। यह पंडाल अपनी पारंपरिक सजावट और भक्ति गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए जाना जाता है।

अंधेरीचा राजा

(Photo Credit: Andhericha Raja Instagram)
(Photo Credit: Andhericha Raja Instagram)

अंधेरीचा राजा जिसका अर्थ है अंधेरी का राजा, उत्सव के 10 दिनों के दौरान किसी राजा से कम नहीं माना जाता है। इसकी स्थापना 1966 में हुई थी और तब से इसने देश भर के भक्तों को आकर्षित किया है। हो सकता है कि आपको भगवान गणेश के दर्शन के इंतजार में कई फिल्मी सितारे भी दिख जाएं।

Web Title: Top 6 Pandals Mumbaikars Must Visit This Ganeshotsav

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे