Good Friday आज, कोरोना के कारण इस माध्यम से की जाएगी प्रार्थना-जानिए खास बातें

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: April 10, 2020 09:57 AM2020-04-10T09:57:13+5:302020-04-10T09:57:13+5:30

today is good friday, due to coronavirus their is a special way to do a prayer on good friday | Good Friday आज, कोरोना के कारण इस माध्यम से की जाएगी प्रार्थना-जानिए खास बातें

Good Friday आज, कोरोना के कारण इस माध्यम से की जाएगी प्रार्थना-जानिए खास बातें

Highlights 5 अप्रैल को पाम संडे मनाया गया था.गुड फ्राइडे से 40 दिन पहले शोक मनाया जाता है.

ईसा मसीह को मानवता का अवतार माना जाता है. मानव कल्याण के लिए वे हंसते हुए सूली पर चढ़ गए थे. गुड फ्राइडे को ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाया गया था. इस दिन की याद में ईसाई समाज जन मानव कल्याण के लिए ग्रुड फ्राइडे को प्रार्थना करते हैं. 10 अप्रैल को गुड फ्राइडे है. लेकिन इस बार कोरोना के कारण गिरिजाघरों में होनेवाली भीड़ को ध्यान में रखते हुए समाज के माध्यम से प्रार्थना की जाएगी.

माउंट कारमेल, ऑल सेंट चर्च, अलायन्स चर्च, बेथल चर्च, पैन्टेकोस्टल चर्च हैं. कल चर्च में केवल धार्मिक परंपरा के अनुसार फादर प्रार्थना करेंगे. ईसा मसीह के नाम पर ईसाई जनों को संदेश दिया जाएगा. समाज के माध्यम से सभी ईसाइयों तक संदेश और प्रार्थना पहुंचाई जाएगी. घर बैठक श्रद्घालुओं को दर्शन तथा प्रार्थना करने की सुविधा प्रदान की जाएगी.

कोरोना की वजह से यह निर्णय लिया गया है. गुड फ्राइडे से पहले आने वाले रविवार को ईसा मसीह के जेरूसलेम में आगमन के निमित्त दुनिया में ईसाई जन पाम संडे मनाते हंै. इस बार रविवार, 5 अप्रैल को पाम संडे मनाया गया था. गुड फ्राइडे से 40 दिन पहले शोक मनाया जाता है. जिसकी शुरूआत ऐश वेडनेसडे से होती है.

इस दिन राख बुध की धार्मिक विधि होती है. पादरी जमे हुए लोगों के माथे पर राख लगाते हैं. इन 40 दिनों के दौरान लोग प्रार्थना करते हैं, दान करते हैं, उपवास करते हैं. यह अवधि ईस्टर संडे को खत्म हो जाती है. 

Web Title: today is good friday, due to coronavirus their is a special way to do a prayer on good friday

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे