Pausha Putrada Ekadashi 2024: 20 या 21 कब है पौष पुत्रदा एकादशी? जानें इस व्रत का महत्व और कथा

By अंजली चौहान | Published: January 17, 2024 06:25 PM2024-01-17T18:25:42+5:302024-01-17T18:27:05+5:30

पौष पुत्रदा एकादशी व्रत एक महत्वपूर्ण धार्मिक अनुष्ठान है जो हिंदू संस्कृति में बच्चों के महत्व पर प्रकाश डालता है। इस व्रत को करके भक्त अपने बच्चों की भलाई और समृद्धि के लिए आशीर्वाद मांगते हैं।

Pausha Putrada Ekadashi 2024 When is Pausha Putrada Ekadashi 20 or 21? Know the importance and story of this fast | Pausha Putrada Ekadashi 2024: 20 या 21 कब है पौष पुत्रदा एकादशी? जानें इस व्रत का महत्व और कथा

Pausha Putrada Ekadashi 2024: 20 या 21 कब है पौष पुत्रदा एकादशी? जानें इस व्रत का महत्व और कथा

Pausha Putrada Ekadashi 2024: हिंदू धर्म को मनाने वाले लोगों के लिए एकादशी एक बहुत ही महत्वपूर्ण धार्मिक और आध्यात्मिक दिन है। यह शुभ दिन भगवान विष्णु की पूजा के लिए समर्पित है। एक वर्ष में 24 एकादशियाँ मनाई जाती हैं। इस शुभ दिन पर लोग उपवास करते हैं और भगवान विष्णु की पूजा करते हैं।

भक्त भगवान का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए भगवान विष्णु के मंदिरों में जाते हैं। उनमें से एक है पौष पुत्रदा एकादशी व्रत जो जनवरी 2024 में है। चूंकि जनवरी का महीना चल रहा है ऐसे में आइए आपको बताते हैं कि किस दिन पौष पुत्रदा एकादशी पड़ रही है। 

पौष पुत्रदा एकादशी व्रत तिथि

पौष पुत्रदा एकादशी एक हिंदू व्रत है जो पौष महीने के शुक्ल पक्ष (चंद्रमा के उज्ज्वल पखवाड़े) के ग्यारहवें दिन मनाया जाता है। यह हिंदुओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण व्रत है, खासकर उनके लिए जो संतान (पुत्र) की कामना रखते हैं। हिंदू पंचांग के अनुसार, इस वर्ष पौष पुत्रदा एकादशी व्रत 21 जनवरी 2024, रविवार को रखा जाएगा।

यह एकादशी हिंदू कैलेंडर के अनुसार, पौष महीने में आती है इसलिए इसका नाम पौष पुत्रदा एकादशी रखा गया है। ऐसा माना जाता है कि इस व्रत को करने से भक्त को स्वस्थ, धनवान और गुणवान पुत्र की प्राप्ति होती है।

क्या है इस व्रत का महत्व 

कोई भी पति-पत्नी और महिलाएं एक स्वस्थ और अच्छे बेटे, अपने बच्चों की भलाई और अपने परिवार के स्वास्थ्य और कल्याण की उम्मीद में पौष पुत्रदा एकादशी का पालन करते हैं। माता-पिता पुत्रदा एकादशी का पालन करते हैं क्योंकि, हिंदू परंपरा में, पुत्र का होना महत्वपूर्ण है क्योंकि वह बुढ़ापे में उनकी देखभाल करेगा और उन्हें मोक्ष प्राप्त करने में मदद करेगा।

पुत्रदा एकादशी व्रत कथा

पौराणिक कथा के अनुसार, कहा जाता है कि भगवान कृष्ण ने राजा युधिष्ठिर (पांच पांडवों में सबसे बड़े) को पुत्रदा एकादशी की कहानी सिखाई थी। भद्रावती पर एक समय सुकेतुमान नामक राजा का शासन था। वह एक उदार और देखभाल करने वाला राजा था लेकिन कुल मिलाकर उसका जीवन असंतोषजनक था।

उन्होंने कभी कोई पाप नहीं किया, उनके खजाने में कोई अवैध धन नहीं था और उन्होंने हमेशा प्रेम और निष्पक्षता के सिद्धांतों को बरकरार रखा। लेकिन जिस बात से उन्हें बहुत चिंता हुई वह यह थी कि उनकी मृत्यु के बाद उनके राज्य का उत्तराधिकारी कोई पुत्र नहीं था। उसे लगता था कि अगर उसका बेटा नहीं होगा तो वह इस जीवन में या किसी अन्य जीवन में कभी खुश नहीं रह पाएगा।

फिर एक दिन वह उदास होने के कारण अपना सिर साफ करने के लिए जंगल में घूमने लगा। जब वह झील के किनारे पहुंचा, तो उसने वहां कई ऋषियों को रहते हुए देखा। उसने उनसे पूछा कि क्या वे उनके साथ अपनी पीड़ा साझा करने के बाद उनकी सहायता कर सकते हैं। वे उसके हाव-भाव से प्रभावित हुए और उससे पुत्र के लिए भगवान विष्णु से प्रार्थना करने और पौष शुक्ल पक्ष की एकादशी का व्रत करने को कहा।

राजा ने उसे जो निर्देश दिया गया था उसे पूरी निष्ठा और विश्वास के साथ निभाया। कुछ दिनों के बाद रानी को पता चला कि वह गर्भवती है और नौ महीने बाद उन्हें एक बेटा हुआ। तब से, जो जोड़े संतान, विशेषकर पुत्र की कामना करते हैं, वे पौष पुत्रदा एकादशी व्रत का पालन करते हैं।

(डिस्क्लेमर: संबंधित आर्टिकल में दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। इस लेख में मौजूद जानकारी की लोकमत हिंदी पुष्टि नहीं करता है।)

Web Title: Pausha Putrada Ekadashi 2024 When is Pausha Putrada Ekadashi 20 or 21? Know the importance and story of this fast

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे