नाग पंचमी पर सांप को दूध पिलाना चाहिए? दूध पीकर मर जाता है सांप! जानें सच्चाई

By गुणातीत ओझा | Published: July 25, 2020 10:55 AM2020-07-25T10:55:28+5:302020-07-25T10:55:28+5:30

नागपंचमी के ही दिन अनेकों गांव व कस्बों में कुश्ती का आयोजन होता है जिसमें आसपास के पहलवान भाग लेते हैं। गाय, बैल आदि पशुओं को इस दिन नदी, तालाब में ले जाकर नहलाया जाता है।

Nag Panchami 2020 does snakes drink milk truth and myth about it know what science says | नाग पंचमी पर सांप को दूध पिलाना चाहिए? दूध पीकर मर जाता है सांप! जानें सच्चाई

नाग पंचमी के दिन नागों को दूध पिलाना चाहिए या नहीं, जानें क्या कहता है विज्ञान।

Highlightsहिन्दू पंचांग के अनुसार आज सावन माह की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को पूरे देश में नाग पंचमी का पर्व मनाया जा रहा है।इस दिन नाग देवता या सर्प की पूजा की जाती है और उन्हें दूध से स्नान कराया जाता है। इस दिन अष्टनागों की पूजा की जाती है।

हिन्दू पंचांग के अनुसार आज सावन माह की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को पूरे देश में नाग पंचमी का पर्व मनाया जा रहा है। नाग पंचमी हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है। इस दिन नाग देवता या सर्प की पूजा की जाती है और उन्हें दूध से स्नान कराया जाता है। इस दिन अष्टनागों की पूजा की जाती है। सर्पों का भगवान शिव से सीधा नाता है और वे शिव के आभूषण के तौर पर देखे जाते हैं, इसलिए इस मास में नाग पंचमी की पूजा का भी बहुत महत्व है। 

नाग पंचमी हर साल सावन महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती है। मान्यता है कि नाग पंचमी की पूजा करने से कालसर्प दोष कम हो जाता है। नाग पंचमी के दिन सर्पों की पूजा और उन्हें दूध पिलाने की मान्यता है। सांप को नाग पंचमी के दिन दूध पिलाने की परंपरा वर्षों से चली आ रही है। हालांकि, सर्पों को दूध पिलाने की बात पर विज्ञान कुछ और कहता है।

विज्ञान के अनुसार सांप को दूध पिलाना ठीक नहीं क्योंकि इससे सर्पों का ही नुकसान होता है और उनकी मौत भी हो सकती है। नाग को दूध पिलाने से पाचन नहीं हो पाने या प्रत्यूर्जता से उनकी मृत्यु हो जाती है। शास्त्रों में नागों को दूध पिलाने को नहीं बल्कि दूध से स्नान कराने को कहा गया है। आइए जानते हैं सांप को दूध पिलाने की मान्यता पर विज्ञान और आस्था क्या कहते हैं.....

Naag Panchami: सांप को दूध पिलाने की धार्मिक मान्यता  

नाग पंचमी के दिन भगवान शिव के मंदिर के बाहर अक्सर सपेरे सांप के साथ नजर आते हैं। वे घूम-घूम कर नागों के दर्शन करवाते हैं मंदिर में आने-जाने वाले भक्त इन सांपों को दूध पिलाने की भी कोशिश करते हैं। साथ ही फूलों और चावल का अर्पण कर इनकी पूजा की जाती है और लोग दान देते हैं। ऐसी मान्यता है कि नाग पंचमी के दिन सर्प को दूध पिलाने से नांगदंश का खतरा नहीं होता और घर अन्न-धन के भंडार से भरा होता है। साथ ही इस दिन सांप को दूध पिलाने से कालसर्प दोष कम होता है। हालांकि, विज्ञान सांप को दूध पिलाने की बात को सही नहीं ठहराता है।

Naag Panchami: विज्ञान के अनुसार सांप को दूध पिलाना ठीक नहीं

आस्था भले ही सांप को दूध पिलाने की बात कहती है लेकिन विज्ञान की मानें तो सांप स्तनधारी जीव नहीं बल्कि रेप्टाइल है। रेप्टाइल जीव दूध को हजम नहीं कर सकते। ऐसे में दूध पीने से सांप की आंत में संक्रमण हो सकता है और उसती मृत्यु तक हो सकती है। दरअसल, सांप का पाचन तंत्र ऐसा नहीं होता कि वह दूध को पचा सके। सांप मांसाहारी रेप्टाइल जीव है जबकि दूध का सेवन स्तनधारी करते हैं। ऐसे में सांप को दूध पिलाना एक तरह से उन्हें ही नुकसान पहुंचाने जैसा है।

 Naag Panchami: नुकसान के बावजूद सांप नाग पंचमी पर दूध क्यों पीते हैं?

दरअसल, नाग पंचमी से महीने-डेढ़ महीने पहले ही सपेरे जंगल से सांपों को पकड़ते हैं और उन्हें भूखा-प्यासा छोड़ देते हैं। यही नही, निर्ममता की हद ये होती है कि उनके विषदंत तक को निकाल लिया जाता है। कई दिनों तक भूखे रहने और एक डिब्बे में बंद रहने के बाद सांप कमजोर पड़ जाते हैं। ऐसे में जब उनके सामने बहुत दिनों बाद जब कोई द्रव्य या दूध रखा जाता है तो वे इसे पी जाते हैं। हालांकि, ये उनके लिए बाद में नुकसानदेह होता है और बाद में उनकी मृत्यु तक हो जाती है।

Web Title: Nag Panchami 2020 does snakes drink milk truth and myth about it know what science says

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे