इस वजह से रखा जाता है जया एकादशी का व्रत, गंधर्व कन्या का नृत्य देखकर इंद्र ने दिया था श्राप

By धीरज पाल | Published: January 26, 2018 04:11 PM2018-01-26T16:11:49+5:302018-01-26T17:06:43+5:30

हिंदू पंचांग के मुताबिक सालभर में कुल 24 एकादशी पड़ती हैं। इस बार 27 जनवरी को माघ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी पड़ रही है।

jaya ekadashi 2018 worship lord vishnu or puja vidhi and Fast | इस वजह से रखा जाता है जया एकादशी का व्रत, गंधर्व कन्या का नृत्य देखकर इंद्र ने दिया था श्राप

इस वजह से रखा जाता है जया एकादशी का व्रत, गंधर्व कन्या का नृत्य देखकर इंद्र ने दिया था श्राप

हिंदू धर्म में एकादशी की बहुत महत्व होता है। हिंदू पंचांग की ग्यारहवीं तिथि को एकादशी कहते हैं। एकादशी प्रत्येक महीने में दो बार आती  है, जिसे काफी शुभ माना जाता है। पूर्णिमा के बाद आने  वाली एकादशी को कृष्ण पक्ष की एकादशी और अमावस्या के बाद आने वाली एकादशी को शुक्ल पक्ष की एकादशी कहते हैं। 

इस बार 27 जनवरी को माघ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी पड़ रही है। माघ शुक्ल एकादशी को जया एकादशी भी कहा जाता है। माना जाता है कि इस एकादशी के उपवास के पिशाचों सा जीवन जीने वाले पापी से पापी व्यक्ति भी मोक्ष को पा लेते हैं।

जया एकादशी पौराणिक के पीछे ये है पौराणिक कथा

कहा जाता है कि किसी जमाने में नंदन वन में उत्सव का आयोजन चल रहा था। इस आयोजन उत्सव में देवता, सिद्ध संत, दिव्य पुरुष मौजूद थे। उस समय गंधर्व गा रहे थे, गंधर्व कन्याएं नृत्य कर रही थी। माल्यवान नाम का गंधर्व था जो बेहद ही सुरीला गा रहा था। जितनी सुरीली आवाज थी उतना ही सुंदर उसका रूप। उधर गंधर्व कन्याओं में एक पुष्यवती नामक नृत्यांगना भी थी। अचानक पुष्यवती की नजर माल्यवान पर पड़ती है और फिर नजर है कि वहां से हटने का नाम नहीं लेती। पुष्यवती के नृत्य को देखकर माल्यवान भी सुध बुध खो देता है और वह गाते-गाते लय सुर से भटक जाता है। दोनों की कृत को देख भगवान इंद्र गुस्सा हो जाते हैं और उन्हें श्राप दिया कि स्वर्ग से वंचित होकर मृत्यु लोक में पिशाचों सा जीवन भोगोगे। फिर क्या था श्राप का प्रभाव तुरंत पड़ा और दोनों धड़ाम से धरती पर आ गिरे वो भी हिमालय पर्वत के पास के जंगलों में।

अब दोनों एक वृक्ष पर रहने लगे। पिशाची जीवन बहुत ही कष्टदायक था। दोनों बहुत दुखी थे। एक बार माघ मास में शुक्ल पक्ष की एकादशी का दिन था पूरे दिन में उन्होंने केवल एक बार ही फलाहार किया था। जैसे-जैसे दिन ढलने की ओर बढ़ रहा था ठंड भी बढ़ती जा रही थी। देखते ही देखते रात हुई और ठंड और भी बढ़ गई थी, ठंड के मारे दोनों रात्रि भर जागते रहे और भगवान से अपने किये पर पश्चाताप भी कर रहे थे। सुबह तक दोनों की मृत्यु हो गई। जैसे-तैसे अंजाने में ही सही उन्होंनें एकादशी का उपवास किया था। 

भगवान के नाम का जागरण भी हो चुका था इसी का फल था कि मृत्युपर्यन्त उन्होंने पुन: खुद को स्वर्ग लोक में पाया। देवराज इंद्र उन्हें स्वर्ग में देखकर अचंभित हुए और पूछा कि वे श्राप से कैसे मुक्त हुए। तब उन्होंने बताया कि भगवान विष्णु की उन पर कृपा हुई। हमसे अंजाने में माघ शुक्ल एकादशी यानि जया एकादशी का उपवास हो गया जिसके प्रताप से भगवान विष्णु ने हमें पिशाची जीवन से मुक्त किया। इस प्रकार सभी ने जया एकादशी के महत्व को जाना।

जया एकादशी व्रत और पूजा विधि 

जया एकादशी के दिन यदि आप व्रत रख रहे हैं तो आपको कुछ चीजों का ख्याल रखाना चाहिए। जया एकादशी के व्रत के लिए उपासक (व्रती) को पहले दिन यानि दशमी के दिन एक बार ही सात्विक भोजन ग्रहण करना चाहिए। अपनी मनोवृति को भी सात्विक ही रखना चाहिए। व्रती को ब्रह्मचर्य का पालन भी करना चाहिए। एकादशी के दिन व्रत का संकल्प करके धूप, दीप, फल, पंचामृत आदि से भगवान विष्णु के अवतार श्री कृष्ण की पूजा करनी चाहिए। रात में श्रीहरि के नाम का ही भजन कीर्तन भी करना चाहिए। फिर द्वादशी के दिन किसी पात्र ब्राह्मण अथवा जरूरतमंद को भोजन कराकर और क्षमतानुसार दान दक्षिणा देकर व्रत का पारण करना चाहिए।

Web Title: jaya ekadashi 2018 worship lord vishnu or puja vidhi and Fast

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे