Coronavirus In India: वृन्दावन का इस्कॉन मंदिर 31 मार्च तक बंद, शोभा यात्रा भी टाली गई

By भाषा | Published: March 18, 2020 02:59 PM2020-03-18T14:59:43+5:302020-03-18T15:00:01+5:30

इससे पहले वृन्दावन इस्कॉन ने कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की पुष्टि होते ही अपने सभी विदेशी भक्तों को दो माह तक मंदिर में नहीं आने की सलाह दी थी।

COVID 19 coronavirus Effect ISKCON temple of Vrindavan closed till 31 March | Coronavirus In India: वृन्दावन का इस्कॉन मंदिर 31 मार्च तक बंद, शोभा यात्रा भी टाली गई

कोरोना वायरस के चलते वृन्दावन का इस्कॉन मंदिर बंद (फाइल फोटो)

Highlightsकोरोना का प्रकोप, वृंदावन और बेंगलुरु में इस्कॉन मंदिर को बंद किया गयागोवर्धन स्थित मानसी गंगा मुकुट मुखारबिन्दु मंदिर को भी अनिश्चितकाल के लिए बंद किया गया

मथुरा: कोरोना वायरस के खतरे के चलते सरकारी अपील का पालन करते हुए वृन्दावन स्थित इस्कॉन (श्रीकृष्ण भावनामृत संघ) की प्रबंध समिति ने बुधवार से 31 मार्च तक मंदिर बंद रखने का निर्णय लिया है। लेकिन, इस बीच मंदिर के पुजारी ठाकुरजी की सेवा-पूजा करते रहेंगे।

गौरतलब है कि पूर्व में, भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की पुष्टि होते ही वृन्दावन इस्कॉन ने अपने सभी विदेशी भक्तों को दो माह तक यहां न आने की सलाह दी थी। इसके बाद मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए मास्क एवं सैनेटाइजर की व्यवस्था कर संक्रमण की आशंका टालने का प्रयास किया गया ।

हालांकि, देश में इस वायरस के संक्रमण के मामले बढ़ने पर पूरी सतर्कता बरतते हुए मंदिर को 31 मार्च तक बंद रखने का निर्णय किया गया। कर्नाटक के बेंगलुरु में मौजूद इस्कॉन मंदिर को भी अगले आदेश तक बंद करने का फैसला किया गया है।

इस्कॉन, वृंदावन के पीआरओ सौरभ त्रिविक्रम दास ने बताया, "मंगलवार को इस्कॉन की गवर्निंग बाडी कमेटी के सदस्य गोपाल कृष्ण गोस्वामी की अध्यक्षता में हुई बैठक में मंदिर बंद करने का निर्णय किया गया।’’

वृन्दावन में दक्षिणी शैली के श्री गोदा-रंग मन्नार मंदिर में इन दिनों ब्रह्मोत्सव पर्व मनाया जा रहा है जो 12 से 21 मार्च तक जारी रहेगा। लेकिन मंदिर की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनघा श्रीनिवासन ने बताया, "ब्रह्मोत्सव के अंतर्गत बुधवार शाम को निकाली जाने वाली शोभायात्रा निरस्त कर दी गई है तथा गुरुवार को रात में मंदिर के बगीचे में की जाने वाली आतिशबाजी भी स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।"

श्री गोदा-रंग मन्नार मंदिर को यहां रंगजी मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। इसी प्रकार गोवर्धन स्थित मानसी गंगा मुकुट मुखारबिन्दु मंदिर को भी अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है। सेवायत गोस्वामी टीपू शर्मा ने बताया कि कोरोना वायरस का खतरा टलने के बाद ही मंदिर खोलने का निर्णय लिया जाएगा।

Web Title: COVID 19 coronavirus Effect ISKCON temple of Vrindavan closed till 31 March

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे