Bada Mangal 2020: ज्येष्ठ माह का बड़ा मंगलवार आज, होती है बजरंग बली की पूजा-जानें क्यों खास है ये दिन

By मेघना वर्मा | Published: May 12, 2020 01:38 PM2020-05-12T13:38:59+5:302020-05-12T13:38:59+5:30

माना जाता है कि ज्येष्ठ माह के महीने में पड़ने वाले मंगलवार को ही हनुमान जी की मुलाकात प्रभु श्रीराम से हुई थी।

bada mangal 2020 bada mangal todaybada mangal kab hai special for the worship of bajrangbali | Bada Mangal 2020: ज्येष्ठ माह का बड़ा मंगलवार आज, होती है बजरंग बली की पूजा-जानें क्यों खास है ये दिन

Bada Mangal 2020: ज्येष्ठ माह का बड़ा मंगलवार आज, होती है बजरंग बली की पूजा-जानें क्यों खास है ये दिन

हिन्दू धर्म में हमेशा ही मंगलवार को हनुमान जी की पूजा की जाती है। वहीं ज्येष्ठ माह के मंगलवार को बड़ी धूम से मनाया जाता है। आज ज्येष्ठ माह का पहला मंगलवार है। इस बार ज्येष्ठ में चार मंगलवार पड़ने वाले हैं। पहला मंगलवार आज यानी 12 मई, दूसरा मंगलवार 19 मई, तीसरा 29 मई और चौथा मंगलवार 2 जून को पड़ेगा। 

हुई थी श्रीराम से मुलाकात

माना जाता है कि ज्येष्ठ माह के महीने में पड़ने वाले मंगलवार को ही हनुमान जी की मुलाकात प्रभु श्रीराम से हुई थी। इसलिए इस माह में पड़ने वाले हर मंगलवार को सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है। 

बड़ा मंगलवार के दिन लोग बजरंगबली की पूजा करते हैं। मान्यता है इस दिन बजरंग बली की पूजा करने से सभी कष्ट दूर होते हैं। 

भगवान शिव के 12 रूद्र अवतार

माना जाता है कि शिव ने 12 रुद्र अवतार लिए थे। जिनमें सर्वश्रेष्ठ माने जाते हैं। बताया जाता है कि एक बार लखनऊ के नवाब सआदतअली खां काफी बीमार हो गए थे। उनके बेहतर स्वास्थ्य के लिए मां छतर कुंबर ने हनुमान जी से मन्नत मांगी थी। मन्नत पूरी होने के बाद उन्होंने अलीगंज में हनुमान मंदिर बनवाया था। 

ऐसे करें पूजा

ज्येष्ठ माह में आने वाले मंगलवार के दौरान मंदिरों में खास रौनक दिखती है मगर लॉकडाउन के बाद ऐसा करना ना तो संभव है और ना ही उचित। इस दिन हनुमान चालिसा का पाठ करना चाहिए। इस दिन हनुमान का मंत्र पढ़ना भी शुभ माना जाता है। आप हनुमान जी को चना, गुड, मीठी पूड़ी आदि प्रसाद चढ़ाना चाहिए। 

Web Title: bada mangal 2020 bada mangal todaybada mangal kab hai special for the worship of bajrangbali

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे