अमरनाथ यात्रा की तैयारियां शुरू, इस बार उम्मीद से ज्यादा श्रद्धालुओं के शामिल होने की संभावना

By सुरेश एस डुग्गर | Published: March 3, 2021 03:16 PM2021-03-03T15:16:36+5:302021-03-03T15:17:33+5:30

अमरनाथ यात्रियों की संख्या में इस बार इजाफा रहने की उम्मीद जताई जा रही है। वहीं, श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर सबसे ज्यादा जोर है।

Amarnath Yatra Preparations begins as year 2021 expected more devotees than usual | अमरनाथ यात्रा की तैयारियां शुरू, इस बार उम्मीद से ज्यादा श्रद्धालुओं के शामिल होने की संभावना

अमरनाथ यात्रा में इस बार ज्यादा श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद (फाइल फोटो)

Highlightsअमरनाथ यात्रा में इस बार बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद, सुरक्षा मुहैया कराना बड़ी चुनौती प्रशासन ने जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर नाशरी से जवाहर सुरंग तक के लिए 18 सदस्यीय क्यूआरटी गठित की हैरामबन को भी श्रद्धालुओं के ठहरने की सुविधा को और बढ़ाने के लिए कहा गया है

जम्मू: अमरनाथ यात्रा की तारीखों का ऐलान अभी भले ही नहीं हुआ हो लेकिन इसे लेकर तैयारी शुरू हो गई है। जिला स्तर पर श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्थाओं से लेकर उनकी सुरक्षा के प्रति इंतजाम किए जाने लगे हैं। इस बार उम्मीद से ज्यादा श्रद्धालुओं के आने की आस लगाई जा रही है। 

वहीं, अमरनाथ यात्रा पर खतरा भी बहुत ज्यादा होने की शंका जताई जा रही है। अमरनाथ की वार्षिक तीर्थयात्रा के दौरान प्रशासन ने जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर नाशरी से जवाहर सुरंग तक किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए 18 सदस्यीय क्यूआरटी (क्विक रिस्पांस टीम) भी गठित की है।

कठुआ में श्रद्धालुओं के लिए स्वागत केंद्र

इसी क्षेत्र में मौसम खराब होने व भूस्खलन से सबसे ज्यादा हाईवे प्रभावित होता है। वहीं कठुआ में श्रद्धालुओं के लिए एक स्वागत केंद्र भी होगा। इसके अलावा सभी नगर निकाय अपने-अपने कार्याधिकार क्षेत्र में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मोबाइल टायलेट, आवासीय सुविधा, लंगर व सुरक्षा भी उपलब्ध कराएंगे। 

यह जानकारी जम्मू के मंडलायुक्त संजीव वर्मा की अध्यक्षता में हुई बैठक में श्री अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा के दौरान दी गई। अभी यात्रा की तिथि की घोषणा नहीं हुई है।

रामबन-बनिहाल सेक्शन पर विशेष तैयारी

जिला उपायुक्त रामबन ने बताया कि जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग पर श्रद्धालुओं के शिविरों, लंगरों और शेल्टर शेड बनाए जाने के लिए सुरक्षित जगहों को चिन्हित किया गया है।

इसके अलावा 18 सदस्यीय क्यूआरटी गठित की गई है। यह क्यूआरटी किसी भी आपात स्थिति को संभालेगी। इसमें विभिन्न विभागों के अधिकारियों को शामिल किया गया है, जो पूरी यात्रा अवधि के दौरान आपस में लगातार संपर्क में रहते हुए रामबन-बनिहाल सेक्शन पर यात्रा को निर्विघ्न व सुचारू बनाएंगे।

जिला उपायुक्त रामबन को भी श्रद्धालुओं के ठहरने की सुविधा को और बढ़ाने के लिए कहा गया है। यात्रा के दौरान मौसम के प्रतिकूल होने पर यात्रा को रोके जाने पर रामबन में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ सकती है। 

जम्मू-श्रीनगर हाईवे के अक्सर बंद होने का संज्ञान लेते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग विकास प्राधिकरण के अधिकारियों से कहा गया हे कि वह नाशरी से लेकर बनिहाल तक राजमार्ग को बहाल रखने व इसके निर्माण और मरम्मत संबंधी कार्य योजना भी साझा करें, ताकि श्रद्धालुओं के वाहनों के आवागमन को उसी के अनुरूप बनाया जाए।

 अमरनाथ यात्रा: शिविरों में पेयजल-बिजली की बेहतर व्यवस्था पर जोर

जिला उपायुक्तों ने अपने-अपने कार्याधिकार क्षेत्र में श्रद्धालुओं के ठहरने व लंगर के लिए सुरक्षित स्थानों को चिन्हित किए जाने की जानकारी मंडलायुक्त को भी दी है। 

मंडलायुक्त ने जिला उपायुक्त कठुआ को प्रवेशद्वार लखनपुर में श्रद्धालुओं के लिए एक स्वागत केंद्र, स्वास्थ्य केंद्र और नियंत्रण कक्ष स्थापित करने को कहा। 

उन्होंने यात्रा मार्ग पर विभिन्न जगहों पर वाटर कूलर और सैनिटेशन यूनिट्स स्थापित करने व यात्रा के दौरान सभी लंगरों और शिविरों में पेयजल-बिजली की नियमित आपूर्ति को सुनिश्चित बनाने का भी निर्देश दिया। 

Web Title: Amarnath Yatra Preparations begins as year 2021 expected more devotees than usual

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे