भगवान जगन्नाथ की चंदन यात्रा हुई संपन्न, अक्षय तृतीया के महोत्सव का भी हुआ आयोजन

By भाषा | Published: April 27, 2020 11:01 AM2020-04-27T11:01:39+5:302020-04-27T11:01:39+5:30

Akshaya Tritiya festival and chandan yatra held in Jagannath Puri temple in odisa | भगवान जगन्नाथ की चंदन यात्रा हुई संपन्न, अक्षय तृतीया के महोत्सव का भी हुआ आयोजन

भगवान जगन्नाथ की चंदन यात्रा हुई संपन्न, अक्षय तृतीया के महोत्सव का भी हुआ आयोजन

ओडिशा के पुरी स्थित भगवान जगन्नाथ मंदिर में हर साल होने वाली वार्षिक रथ यात्रा की तैयारियों की शुरुआत के रूप में होने वाली ‘‘चंदन यात्रा’’ और ‘‘अक्षय तृ्तीया’’ अनुष्ठान रविवार को कोरोना वायरस की महामारी के चलते मंदिर परिसर में ही संपन्न हुआ। सामान्य तौर यह अनुष्ठान मंदिर परिसर के बाहर होता है।

पुरी गजपति महाराज दिब्य सिंह देब जो जगन्नाथ मंदिर प्रबंधन समिति के अध्यक्ष भी हैं ने स्पष्ट किया था कि महत्वपूर्ण अनुष्ठान केवल चुने हुए पुजारियों और सेवादारों की उपस्थिति में ही संपन्न होगा और श्रद्धालुओं को शामिल होने की अनुमति नहीं होगी।

इस बार मशहूर रथ यात्रा 23 जून को होनी है लेकिन देब ने बताया कि इस पर फैसला तीन मई तक लागू लॉकडाउन के बाद होगा। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस यात्रा को आयोजित करने को लेकर चर्चा की थी। 

Web Title: Akshaya Tritiya festival and chandan yatra held in Jagannath Puri temple in odisa

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे