Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी के मौके पर जरूर करें इन 5 गणपति मंदिरों के दर्शन, जानें इनके बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: September 15, 2023 12:48 PM2023-09-15T12:48:52+5:302023-09-15T12:49:45+5:30

गणेश चतुर्थी 2023: मुंबई के श्री सिद्धिविनायक गणपति मंदिर से लेकर तमिलनाडु के पिल्लयारपट्टी करपगा विनयगर मंदिर तक, यहां भारत के पांच प्रतिष्ठित गणेश मंदिरों पर एक नजर है।

5 Must-Visit Ganpati Temples in India During Ganesh Chaturthi 2023 | Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी के मौके पर जरूर करें इन 5 गणपति मंदिरों के दर्शन, जानें इनके बारे में

फाइल फोटो

Highlightsइस वर्ष त्योहार 19 सितंबर को मनाया जाएगा। उत्सव 28 सितंबर को गणेश विसर्जन के साथ समाप्त होगा।भगवान गणेश, जिन्हें गणपति और सिद्धिविनायक भी कहा जाता है, हिंदू देवताओं में सबसे प्रमुख पूजनीय दिव्य विभूतियों में से एक हैं।माना जाता है कि भगवान शिव और देवी पार्वती के पुत्र, गणेश अपने भक्तों के मार्ग में आने वाली बाधाओं को दूर करते हैं और उन्हें सौभाग्य लाते हैं।

भगवान गणेश, जिन्हें गणपति और सिद्धिविनायक भी कहा जाता है, हिंदू देवताओं में सबसे प्रमुख पूजनीय दिव्य विभूतियों में से एक हैं। माना जाता है कि भगवान शिव और देवी पार्वती के पुत्र, गणेश अपने भक्तों के मार्ग में आने वाली बाधाओं को दूर करते हैं और उन्हें सौभाग्य लाते हैं। 

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को दुनिया भर के हिंदुओं द्वारा गणेश चतुर्थी का जन्म बहुत धूमधाम और धूमधाम से मनाया जाता है। इस वर्ष त्योहार 19 सितंबर को मनाया जाएगा। उत्सव 28 सितंबर को गणेश विसर्जन के साथ समाप्त होगा।

श्री सिद्धिविनायक गणपति मंदिर

मुंबई के प्रभादेवी क्षेत्र में स्थित, सिद्धिविनायक मंदिर, 1801 में लक्ष्मण विथु पाटिल और देउबाई पाटिल द्वारा निर्मित, भारत में सबसे प्रसिद्ध गणपति मंदिर है। वार्षिक गणेश चतुर्थी उत्सव के दौरान, मंदिर भारत और विदेश से अनगिनत भक्तों को आकर्षित करता है।

मोती डूंगरी मंदिर

1761 में निर्मित, जयपुर, राजस्थान में मोती डूंगरी मंदिर परिसर भारत में सबसे प्रतिष्ठित और लोकप्रिय गणेश मंदिरों में से एक है। इसमें गुजरात से लाई गई एक गणपति की मूर्ति है, जो आधी सदी से भी अधिक पुरानी मानी जाती है। मंदिर और मूर्ति की स्थापना एक सेठ जय राम पालीवाल ने की थी।

मयूरेश्वर मंदिर

अष्टविनायक मंदिरों या महाराष्ट्र के आठ गणेश मंदिरों का एक हिस्सा, मयूरेश्वर मंदिर पुणे के मोरेगांव में स्थित है। यहीं पर अष्टविनायक तीर्थयात्रा शुरू और समाप्त होती है। मयूरेश्वर गणपति मंदिर में काले पत्थर से बनी गणपति की मूर्ति है जिस पर सिन्दूर लगा हुआ है। माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण 14वीं से 17वीं शताब्दी के बीच हुआ था।

त्रिनेत्र गणेश मंदिर

माना जाता है कि यह गणेश मंदिर 1300 ईस्वी के आसपास बनाया गया था, जो ऐतिहासिक रणथंभौर किले के अंदर स्थित है। किंवदंती है कि भगवान गणेश रणथंभौर चौहानों के अंतिम शासक राजा हम्मीरदेव के सपने में आए और दिल्ली सल्तनत के खिलाफ युद्ध में उनकी मदद की।

पिल्लयारपट्टी करपगा विनयगर मंदिर

माना जाता है कि तमिलनाडु के तिरुपत्तूर में स्थित गुफा मंदिर का निर्माण 7वीं शताब्दी में मदुरै के पांड्य राजवंश द्वारा किया गया था। मंदिर और गणेश की मूर्ति चट्टानों से बनाई गई है और मूर्ति के केवल दो हाथ हैं, सामान्य चार नहीं।

Web Title: 5 Must-Visit Ganpati Temples in India During Ganesh Chaturthi 2023

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे