Sleeping Position: पार्टनर के साथ सोने का ये 7 तरीका खोलता है आपके रिश्ते की पोल, छठवें वाले से रहें सावधान

By मेघना वर्मा | Published: January 12, 2020 09:24 AM2020-01-12T09:24:01+5:302020-01-12T09:24:01+5:30

विशेषज्ञों की मानें तो आपकी आपके पार्टनर के साथ स्लीपिंग पोजिशन से आपकी लव लाइफ भी रिवील हो जाती है। वहीं आप अपने पार्टनर के साथ स्लिपिंग पॉजिशन से अपने रिश्ते की गहराई तक को समझ सकते हैं।

what Sleeping Positions Will Be Best for You as a Couple in hindi, What Your Sleeping Position With a Partner Says About Your Relationship | Sleeping Position: पार्टनर के साथ सोने का ये 7 तरीका खोलता है आपके रिश्ते की पोल, छठवें वाले से रहें सावधान

Sleeping Position: पार्टनर के साथ सोने का ये 7 तरीका खोलता है आपके रिश्ते की पोल, छठवें वाले से रहें सावधान

Highlightsजो कपल ऑन द चेस्ट पोजिशन में सोता है उनकी बॉन्डिंग बेहतरीन होती है।बैक टू बैक यानी एक दूसरे के अपोजिट मुंह करके सोना एक कंफर्टेबल स्लीपिंग पोजिशन है।

एक भरपूर नींद आपके मूड को तरों-ताजा कर देती है और अगर कहीं वो नींद आपके पार्टनर के बगल में लेट कर ली गई हो तो आपकी सारी समस्याएं भी खत्म हो जाती हैं। अपने पार्टनर के बगल में सोना  किसी स्ट्रेस रिलीज थेरेपी से कम नहीं होता। वहीं बताया तो ये भी जाता है कि अपने पार्टनर के बगल में सोने से आपका इम्यून सिस्टम भी ठीक होता है। 

वहीं विशेषज्ञों की मानें तो आपकी आपके पार्टनर के साथ स्लीपिंग पोजिशन से आपकी लव लाइफ भी रिवील हो जाती है। वहीं आप अपने पार्टनर के साथ स्लिपिंग पॉजिशन से अपने रिश्ते की गहराई तक को समझ सकती हैं। आज हम आपको कुछ कॉमन स्लीपिंग पोजिशन और उससे जुड़े कुछ कॉमन रिलेशनशिप स्टेट्स बताने जा रहे हैं। 

1. स्पूनिंग पोजिशन

स्पून की पोजिशन में सोने वाला कपल एक-दूसरे को सबसे ज्यादा इमोशनली स्पोर्ट करता है। स्पून पोजिशन में सोने वाले कपल्स एक-दूसरे को लेकर बहुत ज्यादा प्रोटेक्टिव भी होत हैं। ये उने रिश्ते में इंडिपेंडेंस भी दिखाता है। दोनों ही पार्टनर एक-दूसरे के लिए हेल्दी एनवार्यमेंट बनाते हैं। 

2. इंटरविंड

ऐसी पोजिशन में पार्टनर एक-दूसरे से बिल्कुल चिपककर सोते हैं। ये पोजिशन ज्यादातर नए कपल्स में देखी जाती है। ये साइन लव के लिए पैशन दिखाता है। इस स्लीपिंग पोजिशन में लोग अक्सर अपने पार्टनर के प्रति अपना प्यार पूरे पैशन के साथ दिखाते हैं। 

3. बैक टू बैक

बैक टू बैक यानी एक दूसरे के अपोजिट मुंह करके सोना एक कंफर्टेबल स्लीपिंग पोजिशन है। ऐसे कपल में परफेक्ट कनेक्शन होता है और दोनों एक-दूसरे की पर्सनल स्पेस का भी ध्यान रखते हैं। ऐसे दो लोगों के रिश्ते में हेल्थ बैलेंस और इंडिपेंडेस होती है। ऐसे रिश्ते लम्बे समय तक चलते हैं।

4. फेस टू फेस

ऐसे कपल एक दूसरे के बिल्कुल करीब और एक-दूसरे की ओर मुंह करके सोते हैं। इनके बीच टचिंग मिसिंग होती है जो एक समस्या हो सकती है। ऐसे लोगों के रिश्ते में कहीं ना कहीं अटेंशन, कम्यूनिकेशन और ट्रस्ट का ईश्यू होता है। हां दोनों एक-दूसरे की बात जरूर सुनते हैं मगर किसी तरह के सपोर्ट से पीछे हटते हैं।

5. ऑन द चेस्ट

जो कपल इस पोजिशन में सोता है उनकी बॉन्डिंग बेहतरीन होती है। इस पोजिशन में एक पार्टनर दूसरे के सीने पर अपना सिर रखकर सोता है। ये इस बात का प्रूफ देता है कि दोनों एक-दूसरे पर बहुत ट्रस्ट करते हैं और किसी भी तरह की समस्या का सामना साथ करते हैं।

6. ऑन डिफरेंट साइट्स

इस पोजिशन में दोनों ही पार्टनर बेड के अलग-अलग दो कोनों में सोते हैं वो भी अलग-अलग तरफ मुंह करके। माना जाता है कि ऐसे लोगों के बीच किसी तरह की कोल्ड वॉर चल रही है। ऐसे पार्टनर अनसॉल्वड कॉन्फ्लिक्ट से गुजरते हैं जिसके बारे में शायद वो बाद भी नहीं करना चाहते।

7. स्टारफिश

स्लीपिंग की ये पोजिशन किसी एक पार्टनर के लिए बहुत कंफर्टेबल होती है जबकि दूसरे पार्टनर के लिए उतनी ही सेक्रीफाजिंग और परेशानी देने वाली। इस पोजिशन से पता लगाया जा सकता है कि इस रिश्ते में एक पार्टनर बेहद कंफर्ट तरीके से है जबकि दूसरा सभी चीजों से समझौता कर रहा है। 

Web Title: what Sleeping Positions Will Be Best for You as a Couple in hindi, What Your Sleeping Position With a Partner Says About Your Relationship

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे