इस तरह अपने एक्स को सिर्फ लाइफ से ही नहीं, दिमाग से भी करें 'आउट'

By गुलनीत कौर | Published: May 28, 2018 05:45 PM2018-05-28T17:45:36+5:302018-05-28T17:45:36+5:30

कुछ लोग ब्रेअकप के बाद खुद को अकेला कर देते हैं, किसी से बात करना पसंद नहीं करते हैं। यह स्वभाविक है। लेकिन घर से बाहर निकलें, अपने दोस्तों से मिलें।

Ways to forget your ex forever in hindi | इस तरह अपने एक्स को सिर्फ लाइफ से ही नहीं, दिमाग से भी करें 'आउट'

breakup

प्यार के रिश्ते में छोटे-छोटे झगड़े इतनी तकलीफ नहीं देते हैं, लेकिन जब ये झगड़े बड़ा रूप ले लेते हैं तो रिश्ते में पहले जैसी मिठास लाना असंभव लगने लगता है। आजकल के लव रिलेशनशिप तो वैसे भी समय से पहले टूट जाते हैं। गुस्सा, ईर्ष्या, शक करने की आदत, विश्वास की कमी, ऐसे कई कारणों से बॉयफ्रेंड-गर्लफ्रेंड ब्रेकअप कर लेते हैं। कारण कुछ भी हो, लेकिन ब्रेकअप के बाद खुद को संभालना आसान नहीं होता है। खुद को बहुत समझाने की कोशिश करते हैं कि समय के साथ सब ठीक हो जाएगा, लेकिन उस समय पर भावनाओं को काबू में लान पाना मुश्किल ही होता है। लेकिन फिर भी अगर आप अपने 'एक्स' पार्टनर को भूलकर आगे बढ़ना चाहते हैं तो आपको कुछ ऐसे काम करने होंगे जिनसे आप उनकी यादों से बाहर आ सकें। आइए जानते हैं...

1. ब्लॉक कर दें

ब्रेकअप आपकी तरफ से हुआ हो या उनकी ओर से, एक बार जब लाइफ में आगे बढ़ने का फैसला ले लिया हो तो पीछे मुड़कर नहीं देखना चाहिए। लेकिन अगर फिर भी आपका अतीत आपको परेशान करे तो उसे खुद से ही दूर करने की फैसला ले लेना चाहिए। आप सबसे पहले उन्हें हर जगह से, फोन, ई-मेल, सोशल मीडिया, हर प्लेटफार्म से ब्लाक कर दें। ऐसा करने से ना आप दोनों के बीच बात होगी और ना ही दुखों में इजाफा होगा।

2. नंबर डिलीट करे दें

जब सब खत्म हो गया तो उनसे संपर्क करने का हर तरीका भी खत्म करना बेहतर होता है। अपने फोन से उनका नंबर देलीते करें। जहां कहीं भी उनका फोन नंबर, ई-मेल आई-डी, पता, चैट सेव कर रखी हो, उस सबको डिलीट कर दें। क्योंकि इन चीजों का बार-बार आंखों के सामने आना दुःख के सिवा और कुछ नहीं देता है। 

3. फोटो, विडियो भी करें डिलीट

माना कि वो तस्वीरें और विडियो आप दोनों के बीच खुशी से गुजारे पलों की खूबसूरत यादें हैं, लेकिन ब्रेकअप के बाद ये यादें सिर्फ और सिर्फ दुःख देती हैं। यह सच है कि दिमाग में भी हर पल वो बातें और साथ बिताया वक्त चलता रहता है, लेकिन एक्स के साथ हमारी फोटोज और विडियो जब-जब आंखों के सामने आती हैं तो दुःख और भी बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें: इन 3 कारणों से लड़के देते हैं प्यार में धोखा

4. खुद से झांकना छोड़ दें

अगर आप वाकई अपने एक्स को भूल कर आगे बढ़ना चाहते हैं तो सबसे पहले खुद के मन को समझाएं और अपने अतीत में झांकना बंद करें। कुछ लोग ब्रेकअप के बाद अपने एक्स के और एक्स के दोस्तों के भी सोशल मीडिया प्रोफाइल को विजिट करते रहते हैं। ऐसे में केवल मानसिक तनाव ही बढ़ता है। 

5. खुद को व्यस्त रखें

हम खुद को जितना खाली रखेंगे उतना ही हमारा दिमाग दुःख और तकलीफों की ओर अधिक जाता है। अगर आप पहले से उदास हों तो अकेले में ये उदासी और भी बढ़ जाती है। इसलिए खुद को जितना संभव हो सके व्यस्त कर लें। रोजमर्रा की रूटीन में कोई नई एक्टिविटी शामिल कर लें। जब आपको लगे कि आप मानसिक तनाव महसूस कर रहे रहे हैं तो किसी से बात कर लें, कोई फिल्म देख लें, या कोई भी ऐसा काम करें ताकि आप व्यस्त रहें और कुछ भी सोचने का सामान ना मिले।

यह भी पढ़ें: शादी के पांच साल बाद पति-पत्नी के रिश्ते में आते हैं ये 7 बड़े बदलाव

6. दोस्तों से मिलें

कुछ लोग ब्रेअकप के बाद खुद को अकेला कर देते हैं, किसी से बात करना पसंद नहीं करते हैं। यह स्वभाविक है। लेकिन घर से बाहर निकलें, अपने दोस्तों से मिलें। उनके साथ घूमने के प्लान बनाएं। जैसे-जैसे दिमाग में नई यादें भरेंगी, आप पुरानी तकलीफों को जल्दी भुला पाएंगे। 

7. नए दोस्त बनाएं

कुछ लोग अपने लव रिलेशनशिप की हर बात अपने दोस्तों से शेयर करते हैं। ऐसे में ब्रेकअप के बाद उन दोस्तों से मिलने पर एक्स की ही बातें करना उनका दुःख और भी बढ़ा देता है। इसलिए वे फिर दोस्तों से मिलना भी पसंद नहीं करते हैं। ऐसा महसूस हो तो नए दोस्त बनाएं। नई-नई जगहों पर जाएं, नए लोगों से बात करें। और उन नए लोगों में जब आपको कोई स्पेशल मिले तो उसे अपने कांटेक्ट में शामिल करें। लेकिन जब तक आप खुद तैयार ना हों तब तक कदम आगे ना बढ़ाएं। सिर्फ दोस्ती तक रखें। 

Web Title: Ways to forget your ex forever in hindi

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे