Valentine Day 2022 : इन 5 कारणों से कपल्स के बीच बढ़ती है दूरियां, बेहतर रिश्‍ते के लिए काम आएंगी ये टिप्स

By मनाली रस्तोगी | Published: February 10, 2022 04:48 PM2022-02-10T16:48:41+5:302022-02-10T16:49:36+5:30

जब आप नए कपल हो तो आपके बीच में प्यार से ज्यादा तकरार होना लाजमी है। दरअसल, शुरुआती दौर में एक-दूसरे को समझने में समय लगता है। मगर कई बार छोटी-छोटी बातों पर हो रही तकरार से आप दोनों के बीच दूरियां बढ़ सकती हैं, जिन्हें आपको कम करना है।

Valentine Day 2022 Due to these 5 reasons disputes increase between couples follow these tips for a long relationship | Valentine Day 2022 : इन 5 कारणों से कपल्स के बीच बढ़ती है दूरियां, बेहतर रिश्‍ते के लिए काम आएंगी ये टिप्स

Valentine Day 2022 : इन 5 कारणों से कपल्स के बीच बढ़ती है दूरियां, बेहतर रिश्‍ते के लिए काम आएंगी ये टिप्स

Highlightsकई बार कपल्स कम्‍युनिकेशन गैप के कारण एक-दूसरे के बारे में जरूरत से ज्यादा सोचने आगते हैं।आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में कपल्स एक-दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम नहीं बिता पाते हैं, जिसकी वजह से दोनों के बीच में तनाव के साथ तकरार भी बढ़ जाती है।

बेहतर रिश्ते के लिए जरूरी है कि दोनों पार्टनर्स के बीच प्यार और तकरार बराबर में हो। जब किसी रिश्ते में प्यार या तकरार में से कोई एक भी चीज एक्स्ट्रा होने लगती है तो रिश्ते में मिठास खत्म हो जाती है। ऐसे में जब आप नए कपल हो तो आपके बीच में प्यार से ज्यादा तकरार होना लाजमी है। दरअसल, शुरुआती दौर में एक-दूसरे को समझने में समय लगता है। मगर कई बार छोटी-छोटी बातों पर हो रही तकरार से आप दोनों के बीच दूरियां बढ़ सकती हैं, जिन्हें आपको कम करना है। तो आईए इस आर्टिकल के जरिये जानते हैं कि किन 5 कारणों से कपल्स के बीच दूरियां बढ़ती हैं और लंबे रिश्‍ते के लिए किन टिप्स को अपनाया जा सकता है।

इन 5 कारणों से बढ़ती हैं दूरियां

अगर आप दोनों के बीच विश्वास की कमी है तो आपका रिश्ता लंबे समय नहीं टिक पाएगा। इस स्थिति में जरूरी है कि एक-दूसरे के साथ ज्यादा समय बिताएं और आपस में समझने की कोशिश करें। साथ ही, आपसी समझदारी के साथ एक-दूसरे पर विश्वास करना भी सीखिए। 

जब आप किसी के साथ रिश्ते में हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना है कि जरूरत से अधिक उम्मीदें कभी भी अपने पार्टनर से नहीं रखनी है। हालांकि, ये कहना आसान है। मगर प्रैक्टिकल लाइफ में जरूरी नहीं कि आपकी उम्मीदों के अनुसार ही पार्टनर आपकी बातें माने और उसे पूरा करे। दरअसल, जब उम्मीदें पूरी नहीं होती हैं तो जीवन में तनाव बढ़ने लगता है और फिर दोनों के बीच लड़ाई होने लगती है। इसलिए उम्मीदें कम रखने से आप टूटते हुए रिश्ते को बचा सकते हैं।

आप अपने पार्टनर के साथ कभी भी प्रतियोगिता मत करिए। आप खुद को बेहतर इंसान बनाना चाहते हैं तो वो बात अच्छी है, लेकिन अगर आप कपल के रूप में आपस में ही प्रतियोगिता कर रहे हैं तो इस वजह से आप दोनों के बीच अनबन हो सकती है। 

कई बार कपल्स कम्‍युनिकेशन गैप के कारण एक-दूसरे के बारे में जरूरत से ज्यादा सोचने आगते हैं। ऐसे में आपको जरूरत है कि ओवर थिंकिंग करने के बजाए आपस में बात करके हल निकालें।

आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में कपल्स एक-दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम नहीं बिता पाते हैं, जिसकी वजह से दोनों के बीच में तनाव के साथ तकरार भी बढ़ जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप बिजी शेड्यूल के बीच भी एक-दूसरे के लिए समय जरूर निकालिए।

बेहतर रिश्‍ते के लिए अपनाएं ये टिप्स

अगर आप दोनों ही वर्किंग हैं और अपने पार्टनर के समय नहीं निकाल पा रहे हैं तो एक समय फिक्स करिए और साथ में समय बिताइए। जब आप एकसाथ क्वालिटी टाइम बिताएंगे तो आप एक-दूसरे को और अच्छे से जान पाएंगे।

आपको अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए एक-दूसरे पर भरोसा करना सीखना होगा। दरअसल, हर रिश्ते की नींव विश्वास होता है। अगर आपके बीच भरोसा ही नहीं तो आप दोनों साथ में कभी खुश नहीं रह सकते हैं।

आपको कभी भी जरूरत से ज्यादा नहीं सोचना है। आप जितना ओवर थिंकिंग करेंगे, यह आपके रिश्ते पर उतना ही बुरा असर डालेगा। 

Web Title: Valentine Day 2022 Due to these 5 reasons disputes increase between couples follow these tips for a long relationship

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे