ज्यादा प्यार से भी टूट सकती है शादी, शोध में सामने आए चौकाने वाले नतीजे

By गुलनीत कौर | Published: July 8, 2018 06:56 PM2018-07-08T18:56:51+5:302018-07-08T18:56:51+5:30

एक्सपर्ट द्वारा शोध में एक और बात को जोड़ा गया है। उसके अनुसार रिश्ता टूटने का एक कारण रिश्ते को जोड़े रखने की कोशिश ना करना भी है।

This is also the reason of divorce these days, according to research | ज्यादा प्यार से भी टूट सकती है शादी, शोध में सामने आए चौकाने वाले नतीजे

ज्यादा प्यार से भी टूट सकती है शादी, शोध में सामने आए चौकाने वाले नतीजे

हर किसी का रिश्ता एक जैसा नहीं होता है। हर दूसरे शादीशुदा रिश्ते में एक अलग ही प्रॉब्लम देखने को मिलती है जो उसके टूटने का कारण बनती है। लेकिन एक रिसर्च में शादी टूटने का जो कारण निकलकर सामने आया है वह वाकई हैरान करने वाला है। इस शोध के अनुसार कपल्स का प्यार ही उनके तलाक की वजह बनता है। 

जी हां, आपको भी पढ़कर यकीन नहीं हो रहा होगा लेकिन इंटरनेशनल वेबसाइट इंडिपेंडेंट डॉट को डॉट यूके में छपी एक रिपोर्ट ई मानें तो शादी के सालों बाद रिश्ता टूटने की एक वजह कपल्स का एक दूसरे के प्रति जरूरत से अधिक प्यार भी है। शोधकर्ता ने 13 वर्षों तक कुल 168 जोड़ों पर इस शोध को आजमाया और यह जान्ने की कोशिश की कि शादी के इतने सालों बाद भी उसके टूटने की क्या-क्या वजह हो सकती है।

शोध की रिपोर्ट में यह साफ साफ लिखा गया है कि कपल्स के बीच एक दूसरे के प्रति जरूरत से अधिक प्यार का होना भी कुछ सालों के बाद शादी टूटने की वजह बन रहा है। इस मामले में जब शोधकर्ता ने कुछ एक्सपर्ट्स से बात की तो उन्होंने इसके पीछे की वजह को जाहिर करते हुए कहा कि कपल्स में शुरुआती दौर में कई बार अधिक प्यार और अट्रैक्शन होता है। लेकिन यह अट्रैक्शन लंबे समय तक रहता नहीं है। एक समय के बाद जब एक दूसरे को समझते हुए कपल्स आगे बढ़ते हैं तो अट्रैक्शन कम होने लगता है और रियलिटी सामने आती है।

शोध में खुलासा एक से अधिक के साथ रिश्ता रखने वाले रहते हैं खुश, जानिए क्यों

इसके अलावा मनोवैज्ञानिक ने एक और कारण की बात की जिसके अनुसार कई बार हम व्यक्ति की केवल एक खूबी से अट्रैक्ट होकर उससे प्यार कर बैठते हैं, लेकिन कई बार समय के साथ वह खूबी गायब हो जाती है। उसकी इस खूबी के आगे हम उसकी कई खामियों पर पर्दा दाल देते हैं और यह आशा करते हैं कि वक्त के साथ शायद कमियां खत्म हो जाएंगी। लेकिन ऐसे में हर उम्मीद पर पानी फिर जाता है। 

शादी के कुछ सालों बाद जब आप अपने पार्टनर की तरफ देखते हैं तो मन में यह पछतावा होने लगता है कि जिससे आपने इतना प्यार किया और जिससे शादी की, वो व्यक्ति तो एक ही है लेकिन अब वह पहले जैसा नहीं रहा है। और यह पछतावे की भावना बहुत अधिक बढ़ जाए तो रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है।

एक्सपर्ट द्वारा शोध में एक और बात को जोड़ा गया है। उसके अनुसार रिश्ता टूटने का एक कारण रिश्ते को जोड़े रखने की कोशिश ना करना भी है। कुछ लोगों को यह साफ दिखाई देता है कि उनका रिश्ता कमजोर पड़ रहा है एल्किन उसे मजबूत बनाने की बजाय ये लोग रिश्ते से बाहर खुशियां खोज लेते हैं। और आखिरकार समय के और बिगड़ने से रिश्ता टूट ही जाता है। 

Web Title: This is also the reason of divorce these days, according to research

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे