शोध में खुलासा एक से अधिक के साथ रिश्ता रखने वाले रहते हैं खुश, जानिए क्यों

By गुलनीत कौर | Published: July 6, 2018 01:57 PM2018-07-06T13:57:50+5:302018-07-06T13:57:50+5:30

शोध की रिपोर्ट में ओपन रिलेशनशिप की मांग कई कारणों से बढ़ रही है जिसके पीछे सेक्स अलावा भी कई जरूरतों पर रोशनी डाली गई है।

People in open relationships are happier than those who are in monogamous relationships, says news study | शोध में खुलासा एक से अधिक के साथ रिश्ता रखने वाले रहते हैं खुश, जानिए क्यों

Relationships

भारतीय संस्कृति में एक से ही प्यार, उसी से शादी और मरते दम तक केवल एक के ही प्रति निष्ठावान रहने को सही माना जाता है। इसी तरह के रिश्ते को सफल कहा गया है। लेकिन विदेशों में सेक्स की चाहत को पूरा करने के लिए लोग 'ओपन रिलेशनशिप' (एक से अधिक के साथ इर्श्ते बनाना) को प्रेफर करने लगे हैं। जिस तरह से भारत में वेस्टर्न देशों के कपड़ों, कल्चर, सोच, हर चीज को अपनाया जा रहा है, धीरे-धीरे ओपन रिलेशनशिप की ओर भी भारतीय बढ़ सकते हैं। 

खैर बात करेंगे हाल ही में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हुए एक शोध की। कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ गोल्फ में हुए एक शोध की मानें तो जिंदगी भर एक ही साथी के साथ रिश्ते बनाने वाला व्यक्ति और एक से अधिक के साथ रिश्ते बनाने वाला, दोनों ही रूप में खुश रहता है व्यक्ति। लेकिन शोध में ओपन रिलेशनशिप की परिभाषा को गहराई से बताया गया है।

आम लोगों की राय में ओपन रिलेशनशिप केवल वही है जहां एक से अधिक के साथ सेक्स किया जा सकता है। लेकिन शोध की मानें तो ओपन रिलेशनशिप सेक्स से काफी बढ़कर है। शोधकर्ताओं के अनुसार ओपन रिलेशनशिप में केवल एक नहीं, एक से अधिक के साथ रिश्ते बनाए जाते हैं, लेकिन वह भी आपसी सहमति से। 

शोध की रिपोर्ट में ओपन रिलेशनशिप की मांग कई कारणों से बढ़ रही है जिसके पीछे सेक्स, रिलेशनशिप की हर जरूरत को पाना, साथी से भावनात्मक और आर्थिक सपोर्ट, आदि कारणों से लोग इस तरह के रिलेशनशिप में दिलचस्पी जता रहे हैं। साइंस डेली की रिपोर्ट के अनुसार उत्तरी अमरीका में 3 से 7 फीसदी लोग इस तरह के रिलेशनशिप में हैं और धीरे-धीरे यह संख्या बढ़ रही है।

ये भी पढ़ें: शोध: ब्रेकअप के बाद 50% लोगों को सताती है 'एक्स' की याद, फिर करते हैं ये काम

शोध के अनुसार एक ही साथी के साथ रिश्ते में हम कई तरह की कमियों को महसूस कर सकते हैं लेकिन जब वह जरूरत, आपसी सहमति से हमें किसी दूसरे से भी मिले तो हमें मानसिक संतुष्टि मिलती है। शोध में भाग लेने वाले 340 प्रतिभागियों में से 140 ओपन रिलेशनशिप में थे और बाकी 200 एक ही पार्टनर के साथ रिश्ता बनाए हुए थे।

इन सभी प्रतिभागियों से कुछ सवाल किए गए। हर सवाल के पीछे का मुद्दा यही था कि वे अपने-अपने रिश्ते को लेकर कितने संतुष्ट हैं। शोध के अंत में यही निष्कर्ष निकला कि एक ही साथी के साथ रिश्ते में खुश रहने वाली पुरानी सोच आज के जमाने पर लागू नहीं होती है। अपने निजी कारणों को संतुष्ट करने के लिए यदि ओपन रिलेशनशिप को अपनाया जाए, तो यह हर खुशी दिला सकता है। 

लेकिन शोधकर्ता 'वुड' ने अंत में यह भी कहा कि हम मानते हैं ओपन रिलेशनशिप अच्छा है, इसकी मांग है और यह संतुष्टि भी देता है, लेकिन इसका मतलब यह बिलकुल भी नहीं है कि आप जीवन भर एक साथी के साथ खुश नहीं रह सकते हैं। मुद्दा केवल इतना है कि रिश्ता ओपन हो या ना हो, आपकी खुद की खुशी मायने रखती है। सोसाइटी के प्रेशर को महसूस ना करते हुए केवल अपने बारे में ही सोचें। 

फोटो: आस्क मेन

Web Title: People in open relationships are happier than those who are in monogamous relationships, says news study

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे