ब्रेकअप के दर्द से बाहर आने का ये है एकमात्र तरीका, रिसर्च में हुआ खुलासा

By गुलनीत कौर | Published: August 22, 2018 10:19 AM2018-08-22T10:19:18+5:302018-08-22T10:19:18+5:30

शोध में शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों को तीन काम करने को कहा जिनके आधार पर ही रिजल्ट सामने आया।

Researchers reveals best way to come out of breakup pain according to science | ब्रेकअप के दर्द से बाहर आने का ये है एकमात्र तरीका, रिसर्च में हुआ खुलासा

ब्रेकअप के दर्द से बाहर आने का ये है एकमात्र तरीका, रिसर्च में हुआ खुलासा

ब्रेकअप के बाद मानो दुनिया रुक-सी जाती है. कुछ भी खाने-पीने या कुछ नया करने का मन नहीं करता. ऐसे लोग किसी से बात नहीं करते और अकेलेपन को ही अपना साथी मानने लगते हैं। अगर आपका हाल फिलहाल में ब्रेकअप हुआ है या ब्रेकअप के लंबे समय के बाद भी अभी तक आप उस दर्द से बाहर नहीं आ पाए हैं तो इन बातों को बाखूबी समझ पा रहे होंगे। और यह भी जानते होंगे कि ब्रेकअप के दर्द से बाहर आने का कोई तरीका नहीं है। इस दर्द को केवल वक्त बीतने के साथ ही कम किया जा सकता है। लेकिन हाल ही में हुए शोध के रिजल्ट कुछ और ही कहते हैं। 

अमरीका में हुआ शोध

अमरीका के मिसौरी राज्य में शोधकर्ताओं ने ब्रेकअप और उससे मिलने वाले दर्द और भावनाओं पर शोध किया। शोधकर्ताओं ने 20 से 37 वर्ष की आयु के 24 महिला-पुरुष से बात की और जानना चाहा कि आखिर ब्रेकअप के बाद उनकी परिस्थिति कैसी है और अब तक वे किस हाल में पहुंचे हैं।

प्रतिभागियों से किए गए तीन सवाल

1. शोध में शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों को तीन काम करने को कहा। पहला ये कि वे अपने एक्स पार्टनर के बारे में जितना बुरा सोच सकते हैं सोचें। उनकी बुराईयों या बुरी आदतों को याद करें और अपने मन में उनके लिए नफरत लाएं। 

2. इसके बाद प्रतिभागियों से अपनी वास्तविक भावनाओं को समझने और जाहिर करने को कहा। इस समय वे क्या महसूस कर रहे हैं, कितने दर्द में हैं और दिनभर उनके दिमाग में क्या-क्या चलता रहता है यह बताने को कहा। 

3. तीसरी बार शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों को उन कामोमं को करने या उन चीजों के बारे में सोचने को कहा जिस दौरान वे अपने ब्रेकअप के दर्द को कुछ समय के लिए भूल जाते हैं। ये कम कुछ भी हो सकते हैं जैसे कि म्यूजिक सुनना, दोस्तों से मिलना, टीवी देखना, कॉलेज या ऑफिस का काम करना, घर का कोई काम करना, इत्यादि।

5 कारण, क्यों महिलाएं शादी के बाद चलाती हैं पराए मर्द से अफेयर

शोध का रिजल्ट

शोध के अंत में शोधकर्ताओं ने पाया कि इन तीनों ऑप्शंस में से सबसे पहले वाली तरकीब ही सफल हुई है। यानी कि यदि हम अपने एक्स पार्टनर के बारे में बुरा सोचते हैं, मन में उनके लिए नफरत लाते हैं तो हम ब्रेकअप के दर्द से जल्दी बाहर आ सकते हैं। 

शोधकर्ताओं ने यह भी बताया कि एक्स पार्टनर के लिए निगेटिव फीलिंग लाते समय परेशानी जरूर होती है। लेकिन ये भावनातमक दिक्कत केवल कुछ समय के लिए होती है। लेकिन ब्रेकअप के दर्द से बाहर आने का यह सफल तरीका ही है। 

Web Title: Researchers reveals best way to come out of breakup pain according to science

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे