शोध: ब्रेकअप के बाद 50% लोगों को सताती है 'एक्स' की याद, फिर करते हैं ये काम

By गुलनीत कौर | Published: July 3, 2018 11:36 AM2018-07-03T11:36:57+5:302018-07-03T11:36:57+5:30

50 फीसदी लोग ब्रेकअप के बाद अपने एक्स को बेहद याद करते हैं और इस दौरान उनका अपने एक्स के साथ दोबारा पैचअप करना का मन भी करता है।

Reasons why people miss their ex partner and feel like going back | शोध: ब्रेकअप के बाद 50% लोगों को सताती है 'एक्स' की याद, फिर करते हैं ये काम

शोध: ब्रेकअप के बाद 50% लोगों को सताती है 'एक्स' की याद, फिर करते हैं ये काम

किसी को पसंद करना, बात आगे बढ़ाना और फिर प्रपोज करना। ये सब बहुत अच्छा लगता है। लेकिन कुछ समय के बाद जब रिश्ते में छोटी-छोटी परेशानियां आने लगती हिं तो टेंशन बढ़ जाती है। कई बार ये बढ़ती हुई टेंशन ब्रेकअप को भी अंजाम देती है। और फिर आता है लाइफ का सबसे कठिन समय। इस दौरान कुछ लोग तो दर्द से बाहर आ जाते हैं लेकिन जो नहीं आ पाते वे वापस अपने एक्स के पास जाने की सोचते हैं। 

जी हां, अंतरराष्ट्रीय स्तर एक शोध के अनुसार 50 फीसदी लोग ब्रेकअप के बाद अपने एक्स को बेहद याद करते हैं और इस दौरान उनका अपने एक्स के साथ दोबारा पैचअप करना का मन भी करता है। हैरानी तो इस बात की है कि ब्रेकअप के बाद एक्स के पास वापस लौटने वालों की संख्या उन लोगों के बराबर ही है जो ब्रेकअप का फैसला लेते हैं। यानी उनके मन में कुछ ना कुछ ऐसे ख्याल आते जरूर हैं जो उन्हें वापस अपने पास्ट के पास जाने को मजबूर करते हैं। आइए आगे जानते हैं इस शोध के और भी अहम पॉइंट्स के बारे में।

शोध में हुए ये खुलासे

शोध के दौरान कई लोगों ने हिस्सा लिया और उन्होंने ब्रेकअप करने और उसके बाद पार्टनर के पास वापस जाने की कई सारी वजहों को जाहिर किया। 27 वजहें पार्टनर के पास वापस चले जाने की आई और 23 कारण ऐसे थे जिसमें लोगों ने बताया कि ब्रेकअप का फैसला सही था और अब वे सिंगल ही रहना चाहते हैं। 

इमोशनल कनेक्शन

शोध की रिपोर्ट की मानें ब्रेकअप करने की वजह कितनी ही कठोर क्यों ना हो, लेकिन कुछ समय के बाद लोग अपने एक्स के साथ बिठाये इमोशनल लम्हों को याद करने लगते हैं और उन्हें मिस करते हैं। यह इमोशनल कनेक्शन उनके एक्स के पास वापस लौटने की सबसे बड़ी वजह बनता है।

सिंगल रहने का डर

कई बार ब्रेकअप के लंबे समय के बाद भी लोग सिंगल ही रहते हैं और इस बीच उन्हें यह डर सताने लगता है कि जिन्दगी के इस संघर्ष में कहीं वे हमेशा के लिए अकेले ना रह जाएं। और ऐसे में अगर एक्स के पास वापस लौटने का मौका मिलता है तो वे चले जाते हैं। 

एक उम्मीद

जब लोग खुद एक्स के साथ ब्रेकअप करते हैं तो उसके पीछे कुछ खास कारण होते हैं। और फिर कुछ समय के बाद जब उन्हें यह एहसास होने लगता है कि एक्स की उन कमियों में सुधार हो गया है तो वे उन्हें वापस अपना लेते हैं।

ब्रेकअप के बाद किस राशि का होता है कैसा हाल, जानें

लेकिन जो वापस नहीं जाना चाहते

शोध के दौरान 38 फीसदी लोग ऐसे भी थे जो अपने एक्स पार्टनर को याद तो बहुत करते हैं लेकिन भूल से भी उनके पास वापस नहीं जाना चाहते हैं। इसके पीछे कई सारी वजहें सामने आईं जिनमें से पार्टनर से धोखा मिलना, कभी ना सुलझने वाले झगड़े होना, आदि सबसे बड़े कारण थे। 

Web Title: Reasons why people miss their ex partner and feel like going back

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे