रक्षाबंधन पर महंगे गिफ्ट्स नहीं, बहन से करें ये 5 वादे, उसे मिलेगी जीवन की हर खुशी

By गुलनीत कौर | Published: August 24, 2018 09:39 AM2018-08-24T09:39:05+5:302018-08-24T09:39:05+5:30

इस रक्षाबंधन अपनी बहन से ये 5 वादे करें, ताकि उसे जीवन की हर खुशी मिल सके।

Raksha Bandhan Special: 5 promises every bother should take for his sister on this occassion | रक्षाबंधन पर महंगे गिफ्ट्स नहीं, बहन से करें ये 5 वादे, उसे मिलेगी जीवन की हर खुशी

रक्षाबंधन पर महंगे गिफ्ट्स नहीं, बहन से करें ये 5 वादे, उसे मिलेगी जीवन की हर खुशी

रक्षाबंधन का त्योहार बहनों को लिए जितना खास होता है, उतना ही महत्वपूर्ण उनके भाई के लिए भी होता है। अगर बहनों को इसदिन अपने भी के कलाई पर राखी बांधकर अपने प्यार जताने का शौक होता है, तो भाई भी इस खास मौके पर उसे दुनिया की हर खुशी और सुख दे देना चाहते हैं। इसलिए कोशिश करते हैं कि बहन की पसंद का तोहफा ही लें। लेकिन सच तो ये है कि महंगे तोहफे कभी भी प्यार की जगह नहीं ले सकते हैं, इसलिए इस रक्षाबंधन अपनी बहन से 5 वादे करें, ताकि उसे जीवन की हर खुशी मिल सके।

1. आत्मविश्वास जगाने का वादा

बहने हमेशा अपने भाई से ये उम्मीद रखती हैं कि जरूर पड़ने पर वो उनकी मदद कर सके। कहीं बाहर जाएं तो देर शाम लौटने पर उन्हें लेने आए या कहीं जाने के लिए ड्राप करे। लेकिन इस रक्षाबंधन आप अपनी बहन के अनादर के आत्मविश्वास को जगाने का सांकल करें। ताकि वह जरूरत पड़ने पर खुद भी अपनी मदद कर सके। 

2. उसे दें मजबूती

इसमें कोई दो राय नहीं कि आज ये मॉडर्न युग की हर लड़की और महिला वह कर सकती है जो पुरुष कर सकते हैं। जरूरत है तो केवल हिम्मत और जज्बे की। अपनी बहन को दुनिया से लड़ने की ताकत और मन को मजबूत बनाने की क्षमता दें।

3. फैसले लेने में सक्षम बनाएं

अगर आपकी बहन अपने हर छोटे-बड़े फैसले को घर वालों या आप पर छोड़ देती है तो यह गलत है। सारी जिन्दगी उसका अपना परिवार, भाई-बहन उसके साथ अन्हीं होंगे। उसे इस कदर सक्षम बनाएं कि वो छोटे से लेकर बड़े, सभी फैसलों को खुद ही ले सके।

ये भी पढ़ें: रक्षाबंधन 2018: वर्षों बाद भद्राकाल के बड़े परिवर्तन के साथ आ रहा राखी का त्योहार, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त

4. भाई ही नहीं, दोस्त बनने का भी करें वादा

एक बहन अपने भाई से बेहद स्नेह रखती है, लेकिन भारतीय समाज में बने खोखले नियमों तले लड़कियां अपनी हर बात खुलकर घर में नहीं कर सकती हैं। लेकिन आप अपनी बहन के साथ दोस्तों जैसा व्यवहार करें। उससे वादा करें कि आप हमेशा उसके साथ हैं। इस तरह वो अपना हर सुख-दुःख आपसे शेयर करेगी।

5. सपोर्ट करें

बचपन से लेकर बड़े होने तक और फिर बहन के शादी के बाद घर से चले जाने के बाद तक भी उसका साथ ना छोड़ें। उसे हमेशा आपके इमोशनल सपोर्ट की जरूरत पड़ेगी। इसलिए इस रक्षाबंधन बहन से और खुद से भी यह वादा करें कि आप हमेशा उसका सहारा बनेंगे।

Web Title: Raksha Bandhan Special: 5 promises every bother should take for his sister on this occassion

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे