बच्चों के बिगड़ने में ये 5 हरकतें सबसे अधिक जिम्मेदार, समय रहते कर लें कंट्रोल

By गुलनीत कौर | Published: April 30, 2019 04:29 PM2019-04-30T16:29:46+5:302019-04-30T16:29:46+5:30

वैसे तो सभी बच्चे जिद्दी होते हैं। लेकिन उम्र के बढ़ने के साथ अगर बच्चे के एजिद्द भी बढ़ने लगे तो इसपर विशेष ध्यान दें। क्योंकि जिद्द व्यवहार का हिस्सा बन जाती है।

Parenting Tips: Never ignore these 5 bad habits of your child, it can ruin their life for long | बच्चों के बिगड़ने में ये 5 हरकतें सबसे अधिक जिम्मेदार, समय रहते कर लें कंट्रोल

बच्चों के बिगड़ने में ये 5 हरकतें सबसे अधिक जिम्मेदार, समय रहते कर लें कंट्रोल

बच्चों की परवरिश कैसे करें इसपर आप चाहे कितना ही किताबी ज्ञान क्यूं ना बटोर लें, आप बच्चे को अपने अनुभव से ही परवरिश दे सकते हैं। लेकिन आपकी परवरिश का असर उसपर हो रहा है या नहीं और कहीं वो गलत राह पर तो नहीं चल रहा, इस बात के संकेत हम आपको यहां बताने जा रहे हैं। पेश हैं 5 ऐसी हरकतें जो अगर आपको अपने बच्चे में दिखें तो सबझ जाएं वो गलत ट्रैक पर है। जल्द से जल्द एक्शन लें।

1) दूसरे बच्चों के साथ मार पीट करना

यह बच्चों के बिगड़ने का सबसे पहला संकेत होता है। अगर स्कूल से यह शिकायत आने लगे कि आका बच्चा दूसरे बच्चों को मारता पीटता है तो अलर्ट हो जाएं। उसकी इस आदत को जल्द से जल्द सुधारने की कोशिश करें। नहीं तो वक्त के साथ उसका हाथ और खुल जाएगा और वह उन बच्चों में आ जाएगा जो सबके साथ लड़ते झगड़ते हैं। इससे बच्चे की और आपकी भी बदनामी होगी। 

2) अभद्र भाषा का प्रयोग

पेरेंट्स को बच्चे की बढ़ती उम्र के साथ उसके बोलने की प्रवृति पर भी ध्यान देना चाहिए। वह किसी तरह के शब्दों का प्रयोग करता है उसपर ध्यान दें। दोस्तों से बात करते हुए वो किस तरह की भाषा का इस्तेमाल कर रहा है, इसे जरूर नोटिस करें। अगर गलती से बहे आप उसे अभद्र भाषा का प्रयोग करते हुए पकड़ें तो डाटने की बजाय उसे प्यार से समझाएं। उसे बताएं कि उसकी इस तरह की भाषा का उसी के भविष्य पर कितना बुरा असर हो सकता है।

3) जिद्दीपन

वैसे तो सभी बच्चे जिद्दी होते हैं। लेकिन उम्र के बढ़ने के साथ अगर बच्चे की जिद्द भी बढ़ने लगे तो इसपर विशेष ध्यान दें। क्योंकि जिद्द व्यवहार का हिस्सा बन जाती है। बड़े होने पर भी वे हर चीज पाने की जिद्द लेकर बैठ जाएंगे और फिर खुद का ही नुकसान कर लेंगे। समय रहते बच्चे को सिखाएं कि जिद्द नुकसानदेह है।

यह भी पढ़ें: पेरेंट्स ध्यान दें, बच्चे का नाम रखने से पहले जान लें ये 7 बातें, कहीं बाद में ना हो पछतावा

4) पैसे चोरी करना

कई बार जब पेरेंट्स बच्चों की जिद्द पूरी नहीं करते, उन्हें कुछ दिलाते नहीं हैं तो बच्चे अपने मन की इच्छा पूरी करने के लिए चोरी करना शुरू कर देते हाँ। दूसरे बच्चों को अच्छी चीज खाते या बेहतर खिलौनों से खेलते देख उनकी भी इच्छा होती है कि वे लें। लेकिन पेरेंट्स मना करें तो उन्हें चोरी की आदत पड़ जाती है। ऐसे में उनपर नजर रखें और सही राह पर लाएं। 

5) घमंड

हर माता-पिता अपने बच्चों को अच्छे खिलौने दिलाने की कोशिश करते हैं। अच्छे कपड़े दिलाते हैं। खाने को अच्छी अच्छी चीजें देते हैं। आप भी अपने बच्चे के लिए करते होंगे लेकिन अगर आपका बच्चा अपनी अच्छी चीजों का घमंड करता है और दूसरे बच्चों को चिढ़ाता है तो यहां आपकी परवरिश में कमी है। यह आदत उसे गलत इंसान बना सकती है। इसे जल्द से जल्द सुधार लें। 

Web Title: Parenting Tips: Never ignore these 5 bad habits of your child, it can ruin their life for long

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे