पेरेंट्स ध्यान दें, बच्चे का नाम रखने से पहले जान लें ये 7 बातें, कहीं बाद में ना हो पछतावा

By गुलनीत कौर | Published: April 10, 2019 05:36 PM2019-04-10T17:36:45+5:302019-04-10T17:36:45+5:30

कई बार कुछ नाम बच्चे के लिए उसके बचपन तक ही अच्छे लगते हैं। बढ़े होने पर ये नाम शर्मिंदगी का सबब बन जाते हैं। बच्चे का नाम ऐसा हो जो बचपन से लेकर बढ़े और उसके बूढ़े होने तक भी उसके लिए मजाक ना बने।

Parenting Tips: Ask yourself these seven questions before giving name to your newly born child | पेरेंट्स ध्यान दें, बच्चे का नाम रखने से पहले जान लें ये 7 बातें, कहीं बाद में ना हो पछतावा

पेरेंट्स ध्यान दें, बच्चे का नाम रखने से पहले जान लें ये 7 बातें, कहीं बाद में ना हो पछतावा

माता-पिता बनने की खुशी को शब्दों में बयां करना मुश्किल होता है। यह एक ऐसी खुशी है जिसे केवल महसूस किया जा सकता है। लेकिन खुशियों के साथ कई सारी जिम्मेदारियां भी आती हैं। शुरुआती समय में ही एक खास जिम्मेदारी आती है जिसे यदि पेरेंट्स ने सही तरीके से निभा लिया तो सारी जिंदगी उनका बच्चा खुश रहता है। यह जिम्मेदारी है उसका नाम रखने की।

जी हां, हमारी पहचान हमारे नाम से होती है और यही नाम अगर हमारे लिए मजाक का सबब बन जाए तो सारी जिंदगी शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है। कुछ लोगों के नाम बेहद अटपटे होते हैं। ये लोग अपना नाम बताते समय खुद ही अजीब महसूस करते हैं। आपका बच्चा कभी ऐसी बुरी भावना का शिकार ना हो, इसलिए उसका नाम रखने से पहले 7 खास बातें जान लें। खुद से आगे बताए जा रहे 7 सवाल करें। इनका जवाब पाने के बाद ही नाम रखें।

1) क्या नाम सरनेम से मेल खाता है?

हमारे समाज में व्यक्ति के नाम के साथ उसकी पहचान उसके सरनेम से भी होती है। इसलिए यह जरूरी है कि नाम और सरनेम दोनों एक दूजे से कई मायनों में मेल खाते हों। इसलिए बच्चे का नाम रखते समय इस बात का ध्यान रखें कि रखा जा रहा नाम जब बोला जाए तो बोलते समय सरनेम के साथ मेल खा भी रहा है या नहीं। 

2) क्या भविष्य में बच्चे के लिए सही होगा ये नाम?

कई बार कुछ नाम बच्चे के लिए उसके बचपन तक ही अच्छे लगते हैं। बढ़े होने पर ये नाम शर्मिंदगी का सबब बन जाते हैं। बच्चे का नाम ऐसा हो जो बचपन से लेकर बढ़े और उसके बूढ़े होने तक भी उसके लिए मजाक ना बने। मन में यह सवाल जरूर लाएं कि आगे चलकर यह नाम उसके लिए सही रहेगा या नहीं।

3) क्या इससे सही निकनेम बनेगा?

हमेशा से ही पूरे नाम के साथ एक छोटा नाम रखने का रिवाज रहा है। पहले के जमाने में नाम एक उलट छोटा नाम रखा जाता था लेकिन आजकल लोग पूरे नाम में से ही छोटा नाम निकालना पसंद करते हैं। इसलिए नाम रखते समय ध्यान दें कि उस नाम से निकला छोटा नाम कहीं अटपटा ना हो जाए। वह छोटा नाम भी आपके बच्चे के लिए सही होना चाहिए। 

4) नाम कॉमन है?

वैसे तो नाम रखते समय पेरेंट्स की पूरी कोशिश रहती है कि थोड़ा हटकर नाम रखा जाए। ऐसा नाम जो कॉमन ना हो। लेकिन नाम का चुनाव करने के बाद यह जरूर चेक करें कि वह कितना कॉमन है। ऐसा ना हो कि बढ़े होकर स्कूल जाने पर उसके नाम के ही क्लास में 5 बच्चे और हों। तब उसे बुरा लगेगा।

5) नाम पुकारने में दिक्कत तो नहीं?

नाम चुनने के बाद कुछ लोगों से वह नाम लेने को कहें। अगर अधिकतर लोगों को नाम लेने में दिक्कत हो तो उस नाम को कैंसिल ही कर दें। क्योंकि नाम को गलत तरीके से बुलाने की वजह से आगे चलाकर बच्चे को कई दिक्कतें आती हैं। स्कूल में दाखिला लेने के साथ बड़े होकर जरूरी दस्तावेजों तक नाम की गलती चली जाती है।

6) क्या यह नाम उसका आत्मविश्वास बढ़ाएगा?

बच्चे का नाम उसका मजाक ना बनाए, यह बेहद जरूरी है। लेकिन अगर नाम ऐसा हो जो उसका विश्वास बढ़ाए, तो यह और भी अच्छा होगा। इसलिए सोच समझकर एक ऐसा नाम चुनें जो समाज में उसकी बेहतर छवि बना सके। साथ ही उसे अच्छा महसूस कराए। 

Web Title: Parenting Tips: Ask yourself these seven questions before giving name to your newly born child

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे