पति-पत्नी सावधान! रिश्ते को खोखला कर उसे ख़त्म कर देती हैं ये 5 चीजें

By गुलनीत कौर | Published: June 30, 2019 04:52 PM2019-06-30T16:52:16+5:302019-06-30T16:52:16+5:30

पुरुष अपनी कामेच्छा को अपनी पत्नी के सामने व्यक्त कर देते हैं और अपने मन की बात पूरी कर लेते हैं। लेकिन अक्सर महिअलएं इसमें पीछे रह जाती हैं। इस इच्छा को दबाना मन में कड़वाहट लाता है और रिश्ता खराब होता है।

Most common issues between husband wife that makes their married relationship weak | पति-पत्नी सावधान! रिश्ते को खोखला कर उसे ख़त्म कर देती हैं ये 5 चीजें

पति-पत्नी सावधान! रिश्ते को खोखला कर उसे ख़त्म कर देती हैं ये 5 चीजें

पति-पत्नी के बीच होने वाले छोटे छोटे झगड़े कभी भी उनके अलग होने का कारण नहीं बनते हैं। ऐसे में वे कुछ दिन एक दूसरे से बात ना करने का फैसला ले सकते हैं, लेकिन अलग होने का विचार भी अपने मन में नहीं लाते हैं। जब तक दोनों में से कोई एक दूसरे को धोखा ना दे तो किसी बड़े मुद्दे पर झगड़ा ना हो, तब तक वे अलग नहीं होते। मगर कुछ बातें ऐसी जरूर हैं जो धीरे धीरे दोनों के रिश्ते को खोखला करती चली जाती हैं। फिर एक वक्त आता है जब रिश्ते में कुछ नहीं बचता। आइए आपको उन बातों के बारे में बताते हैं:

1) दिल में बातें दबाना

अक्सर पार्टनर की कही कुछ बातें हमें बेहद कड़वी लगती हैं। कई बार उन बातों पर झगड़ा हो जाता है तो कई बार हम बिना कुछ कहे बस अपने अन्दर उन बातों को दबा लेते हैं। धीरे धीरे ये बातें हमारे अन्दर कड़वाहट का ज्वालामुखी का पहाड़ बना देती हैं। जब यह ज्वालामुखी फूटता है तो अपनी लपटों से रिश्ते को भी जला देता है।

2) सेक्शुअल लाइफ के बारे में बात ना करना

पुरुष अपनी कामेच्छा को अपनी पत्नी के सामने व्यक्त कर देते हैं और अपने मन की बात पूरी कर लेते हैं। लेकिन अक्सर महिअलएं इसमें पीछे रह जाती हैं। माना कि ज़माना मॉडर्न हो गया है, लेकिन आज भी सेक्शुअल डिजायर को जाहिर करना हर किसी के लिए मुमकिन नहीं होता। इस इच्छा को दबाना मन में कड़वाहट लाता है और रिश्ता खराब होता है।

यह भी पढ़ें: शादी से जुड़े ये 6 कड़वे सच आपको कोई नहीं बताएगा, अनुभव से ही होंगे मालूम

3) गलत धारणा बनाना

छोटे छोटे झगड़ों का ख़त्म ना होना, लेकिन खुशी के दिनों का कम हो जाना, ये दोनों पार्टनर के बीच एक दूसरे के प्रति निगेटिव विचारों को पैदा करता है। जिसकी वजह से भले ही सामने वाला आपके बारे में अच्छा सोच रहा है, लेकिन दिमाग में जरूर आता है कि वह कुछ गलत कर रहा है। इस तरह की गलत धारणाएं धीरे धीरे रिश्ते को खोखला कर देती हैं।

4) एक दूसरे को सरप्राइज ना देना

सरप्राइज देकर पार्टनर को खुश करना भी प्यार दिखाने का एक तरीका होता है। यह एक दूसरे के बीच आ रही कड़वाहट को ख़त्म करने का भी जरिया बन जाता है। इसके अलावा अगर कि झगड़ा हुआ हो तो शाम तक पार्टनर को कोई सरप्राइज देने से झगड़ा भी ख़त्म हो जाता है। लेकिन अगर सरप्राइज देना बंद हो जाए, तो रिश्ता बोरियत से भर जाता है।

5) पार्टनर की अहमियत कम कर देना

झगड़े किस पति पत्नी के बीच नहीं होते हैं, लेकिन अगर ऐसे में पार्टनर को तवज्जो देना बंद कर दें, उसपर ध्यान ना दें, उसकी जरूरतों का ख्याल ना रखें, अपनी जिंदगी से उसकी अहमियत ही ख़त्म कर दें, तो फिर ऐसे रिश्ते को टूटने से कोई नहीं बचा सकता। अगर बचावा हो तो पार्टनर को हलके में लेना छोड़ना होगा।

Web Title: Most common issues between husband wife that makes their married relationship weak

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे