Office Gossip: ऑफिस गॉसिप से इस तरह दूर रह सकते हैं आप, अपनाएं ये 3 तरीका

By मेघना वर्मा | Published: January 30, 2020 10:34 AM2020-01-30T10:34:28+5:302020-01-30T11:32:08+5:30

जो भी आदमी आपके साथ गॉसिप करेगा वो एक ना एक दिन आपकी गॉसिप भी औरों से जरूर करेगा।

how to deal with office gossip in hindi, Ways to Handle Gossip in the Workplace | Office Gossip: ऑफिस गॉसिप से इस तरह दूर रह सकते हैं आप, अपनाएं ये 3 तरीका

Office Gossip: ऑफिस गॉसिप से इस तरह दूर रह सकते हैं आप, अपनाएं ये 3 तरीका

Highlightsअगर आपको अपने बारे में कोई गॉसिप सुनाई दे तो बस इन बातों को इग्नोर करें।नौ घंटे की शिफ्ट में आपको अपने काम को और बेहतर बनाने की कोशिश करनी चाहिए।

गॉसिप करना किसे पसंद नहीं होता। फिर चाहे वो पास-पड़ोस की गॉसिप हो या ऑफिस के कलीग्स की। गॉसिप और अफवाहें आपके चारों तरफ होती हैं। खासकर आपके ऑफिस में हर किसी को लेकर गॉसिप जरूर होती है। फिर चाहे वो आपका कलीग हो या आपका बॉस। इस गॉसिप और पॉलिटिक्स से बहुत कम ही लोग बच पाते हैं। 

गॉसिप अच्छी जरूर होती है मगर ये आपके लिए हार्मफुल भी हो सकती है। अक्सर आप गॉसिप करते-करते एक दिन खुद उस गॉसिप का प्वाइंट बन जाते हैं। वहीं ऑफिस में होने वाली पॉलिटिक्स के भी शिकार हो जाते हैं। ये ना सिर्फ आपकी रेपोटेशन कम करती है बल्कि काम से भी आपका ध्यान भटकाती है। गॉसिप की सबसे खास बात ये होती है कि कोई सच्चाई नहीं जानना चाहता बस पीठ पीछे एक-दूसरे की बुराई करके सब खुश होते हैं। 

कभी-कभी ये भी होता है कि आप खुद इस पॉलिटिक्स के शिकार हो जाते हैं। कभी आपकी प्रोफेशनल लाइफ और प्रमोशन को लेकर गॉसिप होती है तो कभी आपकी पर्सनल लाइफ और पुराने रिलेशनशिप को लेकर। ऐसे में खुद को पॉलिटिक्स से कैसे बचा सकते हैं या कैसे दूर रख सकते हैं वही आज हम आपको बताने जा रहे हैं। 

1. खुद को करें काम की ओर समर्पित

इस बात को ध्यान में रखें कि आप ऑफिस में काम करने गए हैं। आठ से नौ घंटे की शिफ्ट में आपको अपने काम को और बेहतर बनाने की कोशिश करनी चाहिए। आपके चारों तरफ गॉसिप होना तय है मगर आप खुद को जितना काम में बिजी रखेंगे उतना ही गॉसिप से दूर रहेंगे जो आपके ही भविष्य के लिए बेहतर होगा। आप जितना खुद को गॉसिप से दूर रखने की कोशिश करेंगे उतना ही स्ट्रॉन्ग फील भी करेंगे।

अगर आपको अपने बारे में कोई गॉसिप सुनाई दे तो इसका सीधा रास्ता यही है कि आप बात को इग्नोर करें। अपने दिमाग पर काम के अलावा और किसी भी तरह का प्रेशर डालने की जरूरत नहीं है। खुद को बिजी रखने के लिए आप चाहें तो ऑफिस के बाद भी हॉबी क्लास ज्वॉइन कर सकते हैं।

2. जो आपके साथ गॉसिप करता है वो आपकी भी गॉसिप जरूर करेगा

ये भी एकदम सच है कि जो भी आदमी आपके साथ गॉसिप करेगा वो एक ना एक दिन आपकी गॉसिप भी औरों से जरूर करेगा। ये हम सभी के लिए एक सीख भी है कि आप किसी के साथ चाहे जितने भी अच्छे क्यों ना हो अगर वो गॉसिप करता है तो उससे दूरी बनाना ही आपके लिए बेहतर होगा। ऐसे लोगों को अवॉइड करना ही बेहतर होगा। 

3. अपने पार्टनर से ना छिपाएं कोई बात

अगर आपके कानों में आपके या आपके रिलेशनशिप को लेकर कोई भी उड़ती हुई गॉसिप आ रही है तो अपने पार्टनर को इस बारे में बताना बिल्कुल ना भूलें। अक्सर ऐसा होता है कि छोटी-छोटी गॉसिप आपके पार्टनर तक पहुंचते-पहुंचते बड़ी हो जाती है और फिर इसके अंजाम बहुत बुरे होते हैं। इसलिए अपने पार्टनर को बताते चलें कि आपके बारे में गॉसिपिंग हो रही है।

English summary :
Keep in mind that you goes to do work in the office. You should try to improve your working skills in shifts. Gossip is sure to be all around you, but you will keep yourself busy as much work is an easy way to Stay out of office gossip, Ignore gossip at work or handle a gossiping employee in office area.


Web Title: how to deal with office gossip in hindi, Ways to Handle Gossip in the Workplace

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे