भावनात्मक रूप से अनुपलब्ध पार्टनर को क्यों पसंद करते हैं लोग, जानिए इसके पीछे के 4 कारण

By मनाली रस्तोगी | Published: June 21, 2023 05:24 PM2023-06-21T17:24:41+5:302023-06-21T17:24:53+5:30

साइकोथेरेपिस्ट सदफ सिद्दीकी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर उन चार कारणों के बारे में बात की है कि लोग भावनात्मक रूप से अनुपलब्ध पार्टनर को पसंद करते हैं।

4 Reasons Why People Tend To Like Emotionally Unavailable Partners | भावनात्मक रूप से अनुपलब्ध पार्टनर को क्यों पसंद करते हैं लोग, जानिए इसके पीछे के 4 कारण

(फाइल फोटो)

प्यार एक जटिल यात्रा हो सकती है और हममें से कई लोग खुद को बार-बार ऐसे पार्टनर की ओर आकर्षित होते हैं जो भावनात्मक रूप से अनुपलब्ध हैं। साइकोथेरेपिस्ट सदफ सिद्दीकी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर उन चार कारणों के बारे में बात की है कि लोग भावनात्मक रूप से अनुपलब्ध पार्टनर को पसंद करते हैं। इन कारणों पर ध्यान देकर हम इस चक्र से मुक्त होने और स्वस्थ संबंधों को विकसित करने की शक्ति प्राप्त कर सकते हैं।

(1) भावनात्मक रूप से अनुपलब्ध पार्टनर को लगातार चुनने का एक कारण यह है कि आप लोगों की मदद करने और उन्हें ठीक करने के लिए एक स्वाभाविक झुकाव रखते हैं। आप उन लोगों की सहायता करते हैं जिन्हें आपकी देखभाल और सहायता की आवश्यकता प्रतीत होती है। 

आपका सहानुभूतिपूर्ण स्वभाव वह प्यार और समझ प्रदान करना चाहता है जिसकी उनमें कमी प्रतीत होती है। हालांकि, यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि किसी को ठीक करने की इच्छा पर पूरी तरह से बनाया गया रिश्ता टिकाऊ नहीं होता है। ऐसे संबंध बनाने पर ध्यान दें जो परस्पर भावनात्मक उपलब्धता पर आधारित हों।

(2) भावनात्मक रूप से अनुपलब्ध पार्टनर के प्रति आकर्षित होने का एक अन्य कारण आपकी परवरिश में निहित है। यदि आपके बचपन के वर्षों में आपके देखभाल करने वाले या माता-पिता अक्सर अनुपलब्ध थे, तो आप अनजाने में अपने वयस्क संबंधों में समान गतिशीलता की तलाश कर सकते हैं। इस पैटर्न को पहचानकर, आप इससे मुक्त होने का विकल्प चुन सकते हैं और ऐसे पार्टनर की तलाश कर सकते हैं जो भावनात्मक अंतरंगता में सक्षम हों।

(3) भावनात्मक रूप से अनुपलब्ध पार्टनर को चुनने की प्रवृत्ति अक्सर स्वयं के साथ वियोग से उत्पन्न होती है। जब कोई अपनी भावनाओं को समझने और उससे जुड़ने के लिए संघर्ष करता है, तो वे अनजाने में उन पार्टनर की ओर आकर्षित हो सकते हैं जो समान भावनात्मक अलगाव प्रदर्शित करते हैं। यह परिचित या आराम की भावना भ्रामक हो सकती है। 

स्वस्थ संबंधों को विकसित करने के लिए, आत्म-जागरूकता की अधिक समझ विकसित करना महत्वपूर्ण है। अपनी खुद की भावनात्मक भलाई को प्राथमिकता देकर और अपनी खुद की भावनाओं की गहरी समझ को बढ़ावा देकर, आप भावनात्मक रूप से उपलब्ध पार्टनर को पहचानने और उनका पीछा करने के लिए सशक्त होंगे।

(4) यह स्वीकार करना महत्वपूर्ण है कि आपका एक हिस्सा हो सकता है जो भावनात्मक रूप से अनुपलब्ध हो। यह संभव है कि आप अनसुलझे भावनात्मक घावों को आश्रय दें या भेद्यता से डरें। 

नतीजतन, आप अनजाने में पार्टनर की तलाश कर सकते हैं जो इस भावनात्मक अनुपलब्धता को दर्शाते हैं। आत्म-चिंतन में संलग्न होने से आपको किसी भी भावनात्मक बाधाओं की पहचान करने में मदद मिल सकती है जो आपको स्वस्थ संबंधों को बनाए रखने से रोक सकती है।

Web Title: 4 Reasons Why People Tend To Like Emotionally Unavailable Partners

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे