हर मां को अपनी टीनएज बेटी के बारे में पता होनी चाहिए ये बातें, रिश्ता बनेगा मजबूत

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: November 2, 2019 01:05 PM2019-11-02T13:05:58+5:302019-11-02T13:06:52+5:30

कुछ ऐसी बातें भी हैं जो खुद मां को अपनी बेटी की किशोर-अवस्था में करनी चाहिए। यह रिश्ते को तो मजबूत करता ही है साथ ही आपकी बेटी के दिल में उठे झिझक को खत्म करेगी। इससे आपकी बेटी आपसे कुछ छुपाने की कोशिश नहीं करेगी।

4 Important things Every mother should talk about with her teenager daughter, mother and teenage daughter relationships tips | हर मां को अपनी टीनएज बेटी के बारे में पता होनी चाहिए ये बातें, रिश्ता बनेगा मजबूत

mother and teenage daughter relationships tips

Highlightsआपको बेटी से एक दोस्त के नाते उसके क्रश के बारे में जानकारी होनी चाहिएबेटी की सहेलियों के बारे में उससे पूछें, उनसे मिलें

मां-बेटी का रिश्ता बेहद खास होता है। मां-बेटी एक-दूसरे की सहेली होती हैं। इनका रिश्ता इतना खास और गहरा होता है कि दोनों बिना कहें एक-दूसरे की बात को समझ जाती हैं। लेकिन उम्र के ऐसे पड़ाव पर आने के बाद बेटियां अपनी मां से कुछ बातें शेयर नहीं कर पाती।

हालांकि कुछ ऐसी बातें भी हैं जो खुद मां को अपनी बेटी की किशोर-अवस्था में करनी चाहिए। यह रिश्ते को तो मजबूत करता ही है साथ ही आपकी बेटी के दिल में उठे झिझक को खत्म करेगी। इससे आपकी बेटी आपसे कुछ छुपाने की कोशिश नहीं करेगी।

हम इस खबर में आपको ऐसी ही कुछ बातें बता रहे हैं...

क्रश की लें खबर

अक्सर टीनएजर बच्चों को इस उम्र में किसी न किसी से क्रश हो जाता है। ऐसे में अगर आपकी बेटी भी इस उम्र के पड़ाव पर है तो उसका भी कोई क्रश हो सकता है। आपको बेटी से एक दोस्त के नाते उस इंसान के बारे में जानकारी होनी चाहिए। ऐसा न हो कि आपकी बेटी किसी गलत इंसान के पसंद करती है।

सहेलियों के बारे में जाने

निश्चित है कि बच्चों के इस उम्र में कई दोस्त होते हैं। ऐसे में बेटी की सहेलियों के बारे में उससे पूछें, उनसे मिले। अगर आप अपनी बेटी की सबसे अच्छी सहेली है तो इससे अच्छा कुछ और नहीं हो सकता है।

रिश्तेदार के व्यवहार पर रखें नजर

इस उम्र के दौरान कई बार अपने ही रिश्तेदार घर की बेटियों से बेसलूकी करते हैं। इस बात की आपको कोई भनक नहीं होती हैं। ऐसे में बेटी से खुलकर बात करें और उन्हें इस बारे में पहले ही आगाह करें।

डिप्रेशन में जाने से रोके

अक्सर इस उम्र में बच्चों के मन का ना होने पर वो डिप्रेशन में चले जाते हैं। अपने बच्चे से हर छोटी-बड़ी बातों पर खुलकर डिसकस करें। उनसे डिप्रेशन के बारे में पूछे, उसकी राय जानें। ऐसा करने से आपको पता चलेगा कि आपकी बेटी के दिमाग में किस तरह की बातें चलती हैं और वो उन्हें लेकर कितनी सजग और गंभीर है।

Web Title: 4 Important things Every mother should talk about with her teenager daughter, mother and teenage daughter relationships tips

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे