Year Ender 2017: इस साल राजनीति की वो सात तस्वीरें जो आपको भावुक कर देंगी

By आदित्य द्विवेदी | Published: December 26, 2017 01:05 PM2017-12-26T13:05:59+5:302017-12-26T13:49:08+5:30

साल 2017 की सात तस्वीरें जो भारतीय राजनीति में संवेदनशीलता की गवाही देती हैं।

Year Ender 2017: 7 political moments who will made you emotional | Year Ender 2017: इस साल राजनीति की वो सात तस्वीरें जो आपको भावुक कर देंगी

Year Ender 2017: इस साल राजनीति की वो सात तस्वीरें जो आपको भावुक कर देंगी

साल 2018 दस्तक दे रहा है। पुराना साल 2017 कई मायनों में यादगार रहा है। राजनीति में भी इस साल ऐसे तमाम पल आए जो आपको भावुक कर सकते हैं। चाहे वो राहुल गांधी की ताजपोशी के बाद सोनिया गांधी से मुलाकात हो या भूटान के राजकुमार के साथ पीएम मोदी का नमस्कार। राबड़ी देवी का छठ व्रत हो सुशील मोदी के बेटे की शादी में लालू यादव की शिरकत। इन पलों की तस्वीरें राजनीति में संवेदनशीलता की गवाही देती हैं। आइए इनपर एक नजर डालते हैं...

1. राहुल गांधी ने चूमा सोनिया का माथा

राहुल गांधी को कांग्रेस की कमान सौंपे जाने के दौरान कुछ आत्मीय और भावुक पल भी देखने को मिले। सोनिया गांधी ने अपने संबोधन में सास इंदिरा गांधी और पति राजीव गांधी को याद करते हुए भावुक नजर आईं। साथ ही उन्होंने बेटे राहुल के लिए कहा कि उनकी सहनशीलता पर उन्हें गर्व है। भावुकता से भरा भाषण खत्म करने के बाद जब सोनिया अपनी सीट पर लौटीं तो राहुल खड़े होकर उनका इंतजार कर रहे थे। जैसे ही सोनिया उनके पास पहुंचीं, राहुल ने मां का माथा चूमा। कार्यक्रम में मौजूद सैकड़ों पार्टी नेता और कार्यकर्ता इस पल के गवाह बने।

2. लालकृष्ण आडवाणी का हाथ थाम आगे बढ़े राहुल

संसद में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी का हाथ पकड़ा और रास्ता दिखाया। संसद हमले में शहीद हुए बहादुरों को श्रद्धांजलि देने के क्रम में सबसे पहले उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू के बाद लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन आगे बढ़ी। उनके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व प्राधनमंत्री मनमोहन सिंह आगे बढ़े। लालकृष्ण आडवाणी जब पहुंचे तो उनके खड़े होने की जगह ही नहीं थी। ऐसे में वह किनारे जाकर खड़े हो गए। ये देखकर राहुल गांधी वहां पहुंचे और अाडवाणी का हाथ पकड़कर उन्हें रास्ता दिखाया। ये देखकर कई बीजेपी नेता भी सक्रिय हो गए।

3. भूटान के राजकुमार का पीएम मोदी को नमस्कार

2017 के सबसे खूबसूरत पलों में से एक भूटान के राजकुमार के साथ पीएम मोदी की मुलाकात है। भूटान का राजशाही परिवार 1 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने पहुंचा तो सबकी आंखें नन्हे राजकुमार जिग्मे नामग्याल वांगचुक पर थीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के वक्त उन्होंने नमस्ते किया जिसकी तस्वीरों ने खूब सुर्खियां बटोरी।

4. यूपी चुनावी कैम्पेन में अखिलेश-राहुल-डिंपल

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने गठबंधन किया। चुनाव प्रचार में राहुल और अखिलेश के साथ डिंपल यादव की तस्वीर ने काफी सुर्खियां बटोरी थी। ये भी 2017 की सबसे खूबसूरत राजनीतिक तस्वीरों में से एक है।

5. राहुल के साथ युवती की सेल्फी

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए राहुल गांधी रोडशो कर रहे थे। उसी वक्त दर्शकों में से एक युवती राहुल गांधी से मिलना चाहती थी। उन्होंने अपना काफिला रुकवाया और उस युवती को अपनी गाड़ी में चढ़ा लिया। मंतशा ने बताया, 'रोड शो के दौरान कई बार राहुल गांधी से मेरी नजरें मिलीं, इससे उन्हें लगा कि मैं उनसे मिलना चाहती हूं। फिर मैंने उनसे पूछा कि क्या मैं उनके साथ सेल्फी ले सकती हूं तो उन्होंने मुझे अपनी वैन के ऊपर बुला लिया और तब मैंने राहुल गांधी के साथ सेल्फी ली।'

6. राबड़ी देवी की छठ पूजा

पहले स्वास्थ्य ठीक न होने की वजह से इस बार राबड़ी के छठ न मनाने को लेकर आशंका व्यक्त की गई थी लेकिन परिवार के सहयोग से उन्होंने आखिरकार हिम्मत जुटा ही ली। इससे पहले छठ के महापर्व पर राज्य के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने ट्वीट कर राबड़ी देवी पर निशाना साधा था। तेजस्वी ने सुशील मोदी की पत्नी को अपनी मां राबड़ी देवी के साथ छठ पूजा करने चुनौती दे डाली थी।

7. सुशील मोदी के बेटे की शादी में लालू

बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के बेटे उत्कर्ष की शादी यामिनी के साथ संपन्न हुई। पटना के वेटनरी कॉलेज के मैदान में आयोजित इस विवाह समारोह में कई गणमान्य व्यक्ति पहुंचे थे। तमाम राजनीतिक विरोधों के बावजूद इस आयोजन में लालू प्रसाद यादव भी पहुंचे। कार्यक्रम में पहुंचते ही लालू ने सुशील मोदी से मुलाकात की और उन्हें बेटे की शादी की बधाई दी। हालांकि लालू के पहुंचने पर लोग आश्चर्य भी कर रहे थे। लालू के बेटे तेजप्रताप यादव ने इस शादी को लेकर सुशील मोदी पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी, जिसके बाद बिहार की राजनीति में उबाल आ गया था।

बोनसः विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ गीता की ये तस्वीर सच में बोनस सरीखा है।पाकिस्तान से लौटी गीता के मा-बाप को खोजने के लिए सुषमा स्वराज ने वीडियो भी बनाया था।

आप सभी को नए साल 2018 की हार्दिक शुभकामनाएं।

Web Title: Year Ender 2017: 7 political moments who will made you emotional

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे