West Bengal Assembly Elections TMC released list of 291 candidates CM Mamata Banerjee contest Nandigram 50 women, 42 Muslim  | टीएमसी ने जारी की 291 उम्मीदवारों की सूची, नंदीग्राम से चुनाव लड़ेंगी सीएम ममता, 27-28 विधायक को टिकट नहीं
ममता ने ऐलान किया कि 80 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को टिकट नहीं दिया गया है।  (photo-ani)

Highlights टीएमसी प्रमुख ने कहा कि उत्तर बंगाल की 3 सीटों पर हमने अपने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं।  79 एससी और 17 एसटी प्रत्याशी को टिकट दिया गया है। भवानीपुर से शोभनदेब चट्टोपाध्याय चुनाव लड़ेंगे।

West Bengal Assembly Elections: तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने 291 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। सीएम ममता बनर्जी नंदीग्राम से चुनाव लड़ेंगी। यहां से भाजपा के शुभेंद्रु अधिकारी चुनाव लड़ सकते हैं।

उम्मीदवारों की सूची में 50 महिलाएं, 42 मुस्लिम उम्मीदवार शामिल हैं। ममता बनर्जी ने विधानसभा की कुल 294 सीटों में से 291 के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी की। दार्जिलिंग की तीन शेष सीटों पर तृणमूल कांग्रेस के सहयोगी दल चुनाव लड़ेंगे। सीएम ममता ने कहा कि मैं नंदीग्राम विधानसभा सीट से चुनाव लड़ूंगी, जबकि शोभनदेब चट्टोपाध्याय भवानीपुर सीट से चुनाव लड़ेंगे।

80 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को टिकट नहीं

 79 एससी और 17 एसटी प्रत्याशी को टिकट दिया गया है। ममता ने ऐलान किया कि 80 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को टिकट नहीं दिया गया है। ममता बनर्जी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी कि करीब 27-28 विधायक हैं, जिन्हें इस बार टिकट नहीं मिला है।

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने तेजस्वी यादव, अरविंद केजरीवाल, हेमंत सोरेन और शिवसेना को अपना समर्थन देने के लिए धन्यवाद दिया। मैं 9 मार्च को नंदीग्राम जा रही हूं। 10 मार्च को हल्दिया में नामांकन दाखिल करूंगी।

टिकटों के बंटवारे में युवाओं, अल्पसंख्यकों, महिलाओं और पिछड़े समुदायों पर जोर दिया गया है। तृणमूल कांग्रेस के एक सहयोगी दल गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) के बिमल गुरुंग गुट के तीन उम्मीदवार दार्जिलिंग की शेष तीन सीटों पर चुनाव लड़ेंगे।

लगातार तीसरी बार सत्ता में लौटने का दावा करते हुए बनर्जी ने इसे ‘‘सबसे आसान’’ चुनाव करार दिया। उन्होंने कहा, ‘‘सत्ता में आने के बाद हम विधान परिषद का गठन कराएंगे ताकि वरिष्ठ और अनुभवी नेताओं को समायोजित किया जा सके। हम हर किसी को विशेष रूप से 80 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को समायोजित नहीं कर सकते थे।’’ बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह को चुनौती दी कि वे जितना चाहें केंद्रीय बल तैनात करें, लेकिन जीत तृणमूल कांग्रेस की ही होगी। 

तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा कि हमने कला, खेल, मीडिया और संस्कृति के क्षेत्रों से प्रतिष्ठित हस्तियों को टिकट दिए हैं। तृणमूल कांग्रेस के 27-28 मौजूदा विधायकों को उम्र और अन्य कारणों से इस बार चुनाव मैदान में नहीं उतारा गया है।

विधान परिषद का गठन करेंगे

ममता बनर्जी ने कहा कि मुझ पर विश्वास रखो, केवल तृणमूल कांग्रेस बंगाल को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकती है। सत्ता में आने के बाद हम विधान परिषद का गठन कराएंगे ताकि वरिष्ठ और अनुभवी नेताओं को समायोजित किया जा सके।

चुनावी घोषणापत्र अगले सप्ताह के शुरुआत में जारी किये जाने की संभावना है। टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी पिछले चुनावों की तरह उम्मीदवारों की सूची जारी की। टीएमसी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘‘हमने 27 फरवरी को मतदान की तारीखों की घोषणा से पहले ही मसौदा सूची तैयार कर ली थी, हमने शुरू में चरणों में सूची जारी करने का फैसला किया था।

पार्टी द्वारा अपना घोषणापत्र 9 मार्च को जारी किये जाने की उम्मीद है। टीएमसी के सूत्रों के अनुसार, पार्टी ने उम्मीदवारों की सूची से ऐसे वर्तमान विधायकों के नाम हटाने का फैसला किया है जो 80 वर्ष या उससे अधिक आयु के हैं। उन्होंने कहा कि पार्टी की योजना युवाओं, महिलाओं और ऐसे नेताओं को उम्मीदवार बनाने की है जिनकी स्वच्छ छवि और उनके क्षेत्रों में स्वीकार्यता है। 

Web Title: West Bengal Assembly Elections TMC released list of 291 candidates CM Mamata Banerjee contest Nandigram 50 women, 42 Muslim 

राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे