Rajya Sabha Election 2020: राज्यसभा चुनाव में जोड़-तोड़ जारी, एमपी में तीन सीट लेकिन छह प्रत्याशी मैदान

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 13, 2020 08:32 PM2020-03-13T20:32:37+5:302020-03-13T20:32:37+5:30

विधानसभा के प्रमुख सचिव अवधेश प्रताप सिंह ने शुक्रवार को कहा, ‘‘मध्य प्रदेश की तीन राज्यसभा सीटों के लिए कुल छह उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है।’’

Rajya Sabha Election 2020: Manipulation in Rajya Sabha elections continues, three seats in MP but six candidates are in the fray | Rajya Sabha Election 2020: राज्यसभा चुनाव में जोड़-तोड़ जारी, एमपी में तीन सीट लेकिन छह प्रत्याशी मैदान

दिग्विजय सिंह एवं फूल सिंह बरैया कांग्रेस के उम्मीदवार हैं।

Highlightsमध्य प्रदेश की तीन राज्यसभा सीटों के लिए सिंधिया एवं दिग्विजय सहित कुल छह उम्मीदवारों ने पर्चा भरा।ज्योतिरादित्य सिंधिया, मध्य प्रदेश की पूर्व मंत्री रंजना बघेल, प्रोफेसर सुमेर सिंह सोलंकी भाजपा के उम्मीदवार हैं।

भोपालः मध्य प्रदेश की तीन राज्यसभा सीटों के लिए 26 मार्च को होने वाले चुनाव के लिए शुक्रवार को नामांकन की अंतिम तारीख तक पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (भाजपा) एवं मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह (कांग्रेस) सहित कुल छह उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया किया।

विधानसभा के प्रमुख सचिव अवधेश प्रताप सिंह ने शुक्रवार को कहा, ‘‘मध्य प्रदेश की तीन राज्यसभा सीटों के लिए कुल छह उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है।’’ उन्होंने कहा कि उनमें तीन उम्मीदवारों ने भाजपा के टिकट पर और दो उम्मीदवारों ने कांग्रेस की टिकट पर पर्चा भरा है, जबकि एक उम्मीदवार ने निर्दलीय के रूप में नामांकन पत्र दाखिल किया है।

सिंह ने बताया कि दिग्विजय सिंह एवं फूल सिंह बरैया कांग्रेस के उम्मीदवार हैं, जबकि ज्योतिरादित्य सिंधिया, मध्य प्रदेश की पूर्व मंत्री रंजना बघेल, प्रोफेसर सुमेर सिंह सोलंकी भाजपा के उम्मीदवार हैं। राम दास दहीवाले ने निर्दलीय के रूप में पर्चा भरा है। उन्होंने कहा कि सिंधिया, बघेल, सोलंकी एवं बरैया ने शुक्रवार को नामांकन पत्र दाखिल किया है। सिंह ने बताया कि सिंधिया ने चार सेट दिये हैं। दिग्विजय सिंह ने गुरुवार को पर्चा भरा और उनके भी चार सेट भरे गये हैं।

सिंधिया प्रदेश भाजपा कार्यालय से रवाना होकर लगभग दो बजे विधानसभा सचिवालय पहुंचे और निर्वाचन अधिकारी और विधानसभा के प्रमुख सचिव ए पी सिंह को अपना नामांकन पत्र सौंपा। इस अवसर पर उनके साथ प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा और प्रदेश भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेता थे। नामांकन भरने के बाद जब वहां मौजूद पत्रकारों ने सिंधिया से प्रतिक्रिया करने को कहा, तो उन्होंने ‘जीत का निशान’ दिखाया और हाथ जोड़कर धन्यवाद कहा।

इसके बाद वह मध्य प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव के विधानसभा परिसर स्थित कक्ष में गये और कुछ मिनट वहां ठहरने के बाद वहां से चले गये। मध्यप्रदेश की जिन तीन राज्यसभा सीटों के लिए 26 मार्च को मतदान होना है, उन पर वर्तमान में मध्य प्रदेश से कांग्रेस के दिग्विजय सिंह और भाजपा के प्रभात झा और सत्यनारायण जटिया राज्यसभा सांसद हैं। इन तीनों सांसदों का कार्यकाल अगले माह समाप्त हो रहा है।

राज्यसभा चुनाव के लिये राजस्थान से कांग्रेस और भाजपा के दो-दो उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किये

कांग्रेस व भारतीय जनता पार्टी के दो-दो उम्मीदवारों ने राज्यसभा चुनाव के लिये शुक्रवार को यहां नामांकन पत्र दाखिल किये। कांग्रेस की ओर से यहां राज्य विधानसभा में केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी ने अपने-अपने नामांकन पत्र दाखिल किए। इस अवसर पर पार्टी के अन्य नेताओं के साथ-साथ प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे भी मौजूद थे।

वहीं भाजपा प्रत्याशी राजेंद्र गहलोत के साथ-साथ पूर्व विधायक ओंकार सिंह लखावत ने भी पर्चे दाखिल किये। लखावत ने कहा कि वह पार्टी के निर्देश पर पर्चा दाखिल कर रहे हैं। राजस्थान से राज्यसभा की तीन सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव होना है। मौजूदा विधायक संख्या बल के आधार पर कांग्रेस को दो व भाजपा को एक सीट मिलने की संभावना है।

राज्य की 200 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के 107 विधायक और भाजपा के 72 विधायक हैं। राज्य के 13 में से 12 निर्दलीय विधायकों ने कांग्रेस को समर्थन देने का ऐलान किया है। राजस्थान में राज्यसभा की कुल 10 सीटे हैं जिनमें से फिलहाल नौ भाजपा और एक कांग्रेस के पास है। कांग्रेस ने पिछले साल अगस्त में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को यहां से राज्यसभा के लिए चुना था। भाजपा के तीन राज्यसभा सदस्य विजय गोयल, नारायण पंचारिया व रामनारायण डूडी का कार्यकाल नौ अप्रैल को पूरा हो रहा है।

राज्य सभा के लिए हिमाचल प्रदेश से इंदु गोस्वामी ने नामांकन पत्र दाखिल किया

हिमाचल प्रदेश भाजपा महिला मोर्चा की पूर्व अध्यक्ष इंदु गोस्वामी ने शुक्रवार को राज्य सभा सीट के लिए यहां विधानसभा में नामांकन पत्र दाखिल किया। गोस्वामी के निर्विरोध चुन लिये जाने की पूरी संभावना है। तय कार्यक्रम के अनुसार 26 मार्च को इस सीट के लिए मतदान कराया जाना है।

हालांकि इसके आसार नहीं है, क्योंकि किसी और उम्मीदवार ने नामांकन नहीं भरा है। गोस्वामी ने मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर, राज्य भाजपा अध्यक्ष राजीव बिंदल और पार्टी के अन्य नेताओं के साथ विधानसभा सचिव यशपाल शर्मा को अपराह्न एक बजकर पच्चीस मिनट पर नामांकन पत्र सौंपा। मुख्यमंत्री ठाकुर ने मीडिया कर्मियों से कहा कि भाजपा ने कांग्रेस से सहयोग मांगा था और विपक्षी दल ने राज्य सभा सीट के लिए अपना उम्मीदवार खड़ा न करने का निर्णय किया। भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने संसद के उच्च सदन के लिए हिमाचल प्रदेश से गोस्वामी के नाम की घोषणा गुरुवार को की थी। 

राज्यसभा चुनाव:कांग्रेस से सातव, शिवेसना से चतुर्वेदी व राकांपा से फौजिया ने नामांकन पत्र दाखिल किया

कांग्रेस महासचिव राजीव सातव, शिवसेना की उप नेता प्रियंका चतुर्वेदी और राकांपा की मंत्री फौजिया खान ने शुक्रवार को महाराष्ट्र की राज्यसभा सीटों के लिए अपने नामांकन पत्र दाखिल किये। राकांपा अध्यक्ष शरद पवार और केन्द्रीय मंत्री रामदास आठवले, मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज भाजपा नेता उदयनराजे भोसले 26 मार्च को होने वाले चुनाव के लिये पहले ही नामांकन पत्र दाखिल करा चुके हैं। पवार और आठवले वर्तमान में भी राज्यसभा सदस्य हैं। महाराष्ट्र से राज्य सभा की दो सीटें 2 अप्रैल से खाली हैं। शुक्रवार नाकांकन पत्र दाखिल करने का अंतिम दिन है। 

तेदेपा उम्मीदवार ने आंध्र प्रदेश से राज्यसभा सीट के लिए नामांकन दाखिल किया

आंध्र प्रदेश में विपक्षी तेलुगू देशम पार्टी के वर्ला रमैया ने आंध्र प्रदेश से राज्यसभा सीट के चुनाव के लिए शुक्रवार को नामांकन दाखिल किया। तेदेपा के पास केवल 23 विधायक हैं, ऐसे में एक भी सीट पर उसकी जीत की संभावना नहीं है। इसके बावजूद उसने दलित कार्ड खेलते हुए अपना उम्मीदवार खड़ा करने का फैसला किया है। तेदेपा के प्रवेश से चुनाव कराना अनिवार्य हो गया है। इससे पहले सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस को सर्वसम्मति से अपने उम्मीदवारों के चुने जाने की उम्मीद थी।

राज्य से राज्यसभा की चार सीटों के लिए वाईएसआरसी के चार उम्मीदवार पहले ही नामांकन दायर कर चुके हैं। चुनाव 26 मार्च को होने हैं। 175 सदस्यीय विधानसभा में वाईएसआरसी की 151 सीटें हैं। ऐसे में पार्टी को आसानी से चारों सीटें अपने नाम करने की उम्मीद है। राज्यसभा के मौजूदा सांसदों का छह साल का कार्यकाल समाप्त होने के कारण संसद के ऊपरी सदन में आंध्र प्रदेश की सभी चार सीटें नौ अप्रैल को रिक्त हो जाएंगी। 

Web Title: Rajya Sabha Election 2020: Manipulation in Rajya Sabha elections continues, three seats in MP but six candidates are in the fray

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे