Rajya Sabha Election 2020 Gujarat and Rajasthan elections, tough competition in BJP-Congress, 7 seats and 9 candidates | Rajya Sabha Election 2020: गुजरात और राजस्थान चुनाव, भाजपा-कांग्रेस में कड़ी टक्कर, 7 सीट और 9 प्रत्याशी मैदान में 
मतों की गिनती उसी दिन शाम पांच बजे शुरू होगी। यह चुनाव 26 मार्च को होने वाला था। (file photo)

Highlightsगुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस मुरली कृष्ण ने कहा कि 19 जून को सुबह नौ बजे से अपराह्न चार बजे के बीच मतदान होगा। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण राजस्थान में 26 मार्च को प्रस्तावित चुनाव को स्थगित कर दिया गया था।

अहमदाबाद/जयपुरः गुजरात में राज्यसभा की चार सीटों के लिए 19 जून को मतदान होंगे। इस चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी कांग्रेस के कुल पांच उम्मीदवार मैदान में हैं।

राजस्थान की राज्यसभा की तीन सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनावों अब 19 जून को होंगे। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण राजस्थान में 26 मार्च को प्रस्तावित चुनाव को स्थगित कर दिया गया था। गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस मुरली कृष्ण ने कहा कि 19 जून को सुबह नौ बजे से अपराह्न चार बजे के बीच मतदान होगा।

मतों की गिनती उसी दिन शाम पांच बजे शुरू होगी। यह चुनाव 26 मार्च को होने वाला था। लेकिन कोरोना वायरस के कारण उसे स्थगित कर दिया गया था। राज्यसभा की जो चार सीटें खाली हुयी हैं, उनमें से तीन भाजपा के पास थी जबकि एक सीट कांग्रेस के पास थी।

कांग्रेस ने वरिष्ठ नेताओं शक्तिसिंह गोहिल और भरतसिंह सोलंकी को मैदान में उतारा है वहीं भाजपा ने अभय भारद्वाज, रमीला बारा और नरहरि अमीन को मैदान में उतारा है। अगर भाजपा आखिरी समय में अमीन को उम्मीदवार नहीं बनाती तो चुनाव की जरूरत नहीं होती। 

चुनाव आयोग द्वारा देश में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के मध्यनजर स्थगित किये गये राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव की नई तिथि की घोषणा कर दी गई है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनन्द कुमार ने बताया कि पूर्व में 26 मार्च को होने वाले राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव अब 19 जून को होंगे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मतदान 19 जून को प्रातः 9 बजे से सायं 4 बजे तक होगा। मतगणना उसी दिन सायं 5 बजे से समय निर्धारित किया गया है। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार चुनाव प्रक्रिया 22 जून से पूर्व पूर्ण हो जायेगी।

उन्होंने बताया कि राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव के लिए मतदान राजस्थान विधानसभा परिसर में आयोग द्वारा अधिसूचित मतदान केन्द्र में निर्धारित तिथि को किया जायेगा। राजस्थान की तीन राज्यसभा सीटों के लिए चार उम्मीदवारों की ओर से तेरह नामांकन पत्र दाखिल किए गए थे, जिसमें सभी नामांकन पत्र सही पाए गए थे। राज्यसभा के चुनावों के लिये कांग्रेस ने के सी वेणुगोपाल और नीरज डांगी के नामों की घोषणा की थी जबकि भाजपा ने राजेन्द्र गहलोत के नाम की घोषणा की थी। हालांकि नामांकन के अंतिम दिन भाजपा ने पार्टी के वरिष्ठ नेता ओंकार सिंह लखावत का नामांकन पत्र 13 मार्च को दाखिल करवा कर अप्रत्याशित कदम चला था। 

अरुणाचल प्रदेश में राज्यसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी

अरुणाचल प्रदेश में राज्यसभा की एकमात्र सीट पर 19 जून को होने वाले चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने मंगलवार को अधिसूचना जारी की। यह सीट 23 जून को खाली होगी। राज्य के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डी. जे. भट्टाचार्य की तरफ से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि नामांकन करने की अंतिम तारीख नौ जून तय की गई है और दस जून को उनकी जांच होगी।

अधिसूचना में कहा गया है कि नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 12 जून है। अधिसूचना में बताया गया है कि चुनाव की प्रक्रिया 22 जून तक पूरी होगी और जरूरत पड़ने पर राज्य विधानसभा में सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा। कांग्रेस के मुकुट मिथि वर्तमान में इस सीट से राज्यसभा के सदस्य हैं। अरूणाचल प्रदेश की 60 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 41, जद (यू) के सात, कांग्रेस के चार, नेशनल पीपुल्स पार्टी के चार विधायक हैं और एक विधायक पीपुल्स पार्टी ऑफ अरूणाचल के हैं। इसके अलावा तीन निर्दलीय विधायक हैं। 

Web Title: Rajya Sabha Election 2020 Gujarat and Rajasthan elections, tough competition in BJP-Congress, 7 seats and 9 candidates
राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे