राजस्थान मुद्दाः 25 अगस्त को पटेल, वेणुगोपाल और अजय माकन के जयपुर आने की संभावना, पायलट खेमे के सभी विधायकों से चर्चा

By धीरेंद्र जैन | Published: August 20, 2020 09:40 PM2020-08-20T21:40:52+5:302020-08-20T21:40:52+5:30

सत्ता और संगठन में तालमेल बैठाने के लिए कांग्रेस हाईकमान की ओर से बनाई गई अहमद पटेल, केसी वेणुगोपाल और अजय माकन की तीन सदस्यों की कमेटी पायलट गुट के प्रत्येक विधायक से चर्चा कर कर उनका पक्ष सुनेगी। कमेटी सदस्यों के 25 अगस्त को जयपुर पहुंचने की संभावना है।

Rajasthan issue Patel, Venugopal and Ajay Maken visit Jaipur August 25 discussions all MLAs of Pilot camp | राजस्थान मुद्दाः 25 अगस्त को पटेल, वेणुगोपाल और अजय माकन के जयपुर आने की संभावना, पायलट खेमे के सभी विधायकों से चर्चा

अशोक गहलोत और पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट में सुलह होने के कारण फिलहाल सरकार बच गई है। (file photo)

Highlightsसूत्रों के अनुसार यह समिति पायलट खेमे के विधायकों से चर्चा करने के बाद उनकी शिकायतों और मांगों की रिपोर्ट सोनिया गांधी को भेजेगी। सत्ता और संगठन के बीच तालमेल स्थापित होगा, जिससे कांग्रेस कार्यकताओं और प्रदेश की जनता के कामकाज सहजता से हो सकेंगे।सचिन पायलट ने जयपुर स्थित प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) ऑफिस पहुंचकर अपने स्थान पर नए प्रदेश अध्यक्ष बने गोविंद सिंह डोटासरा को बधाई दी।

जयपुरः राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट में सुलह होने के कारण फिलहाल सरकार बच गई है।

लेकिन पायलट खेमे के विधायकों की शिकायतों को सुनने के साथ ही सत्ता और संगठन में तालमेल बैठाने के लिए कांग्रेस हाईकमान की ओर से बनाई गई अहमद पटेल, केसी वेणुगोपाल और अजय माकन की तीन सदस्यों की कमेटी पायलट गुट के प्रत्येक विधायक से चर्चा कर कर उनका पक्ष सुनेगी। कमेटी सदस्यों के 25 अगस्त को जयपुर पहुंचने की संभावना है।

सूत्रों के अनुसार यह समिति पायलट खेमे के विधायकों से चर्चा करने के बाद उनकी शिकायतों और मांगों की रिपोर्ट सोनिया गांधी को भेजेगी। पायलट को इस समिति से काफी आशाएं हैं। पूर्व उपमुख्यमंत्री पायलट पहले ही कह चुके हैं कि इस कमेटी के जरिये उनके समर्थक विधायकों की मांगों का निस्तारण होने के साथ ही सत्ता और संगठन के बीच तालमेल स्थापित होगा, जिससे कांग्रेस कार्यकताओं और प्रदेश की जनता के कामकाज सहजता से हो सकेंगे।

अब जो होगा बढ़िया होगा, सबको साथ लेकर होगा - पायलट

राजस्थान के लगभग एक माह से अधिक समय तक चले सियासी घटनाक्रम के बाद आज पूर्व उपमुख्यमंत्री और पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट ने जयपुर स्थित प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) ऑफिस पहुंचकर अपने स्थान पर नए प्रदेश अध्यक्ष बने गोविंद सिंह डोटासरा को बधाई दी।

इसके बाद पायलट ने कहा कि कमेटी बन चुकी है। सभी से बात करने के बाद कमेटी कदम उठाएगी। कांग्रेस से जुड़े सभी लोग निस्वार्थ भाव से काम करना चाहते हैं। अब जो होगा बढ़िया होगा। सभी को साथ लेकर होगा। इसके बाद पायलट ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार अच्छा काम कर रही है।

इसमें सुधार की बात थी, वो हम कह चुके हैं। पायलट ने कहा कि 3 साल बाद फिर से विधानसभा चुनाव लड़ना है। ऐसे में यदि जनता से किये गये वादे पूरे होंगे तो प्रदेश में फिर से कांग्रेस की सरकार वापस आएगी। इस दौरान वर्तमान और पूर्व अध्यक्ष में काफी लम्बी चर्चा हुई। उल्लेखनीय है कि सचिन पायलट आज पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती के अवसर पर पीसीसी में आयोजित पुष्पांजलि कार्यक्रम में भाग लेने पार्टी ऑफिस पहुंचे थे।

इस अवसर पर पायलट ने कहा कि देश में राजीव गांधी के शासनकाल में ही आईटी और कंप्यूटर क्रांति आई थी और वे प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में आई थे। तब भी उन्होंने भारत को विपक्ष मुक्त बनाने की बात नहीं की, लेकिन आज जो लोग सत्ता में हैं वे कांग्रेस मुक्त भारत की बात करते हैं।

इंदिरा रसोई योजना का शुभारम्भ, सम्मान और सेवा-भाव के साथ मात्र 8 रूपए में मिलेगा भरपेट भोजन: मुख्यमंत्री

गरीब एवं जरूरतमंद लोगों को पूरे सम्मान और सेवाभाव के साथ मात्र 8 रुपए में भरपेट भोजन उपलब्ध करवाने के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘इंदिरा रसोई‘ का शुभारम्भ किया। सूचना क्रांति के प्रणेता पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की जयंती ‘सद्भावना दिवस‘ के अवसर पर नारी सशक्तीकरण की प्रतीक पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी के नाम पर प्रारम्भ हुई इस योजना से हर वर्ष करीब 4.87 करोड़ लोगों को ताजा एवं पौष्टिक भोजन मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने प्रदेशभर के 213 नगरीय निकायों में शुरू होने वाली 358 इंदिरा रसोई में से गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 325 रसोई का एक साथ शुभारम्भ किया। शेष रसोइयां 31 अगस्त तक प्रारम्भ हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि महान नेता एवं पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्रीमती इंदिरा गांधी ने गरीबों, पिछड़ों, वंचितों एवं असहाय लोगों के कल्याण के लिए गरीबी हटाओ का नारा दिया।

बीस सूत्री कार्यक्रम प्रारम्भ किया। भारत को खाद्यान्न के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए हरित क्रांति जैसा सफल अभियान चलाया। उनकी स्मृति में राज्य सरकार ने इस योजना का शुभारम्भ किया है। यह योजना हमारी संवेदनशील सोच का परिचायक है। उन्होंने इस अवसर पर जोधपुर, जयपुर, राजसमंद, गंगानगर, सिरोही, भरतपुर, कोटा, बांसवाड़ा सहित अन्य स्थानों पर प्रारम्भ हुई इंदिरा रसोई को संचालित करने वाली स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों एवं लाभार्थियों से भी बात की।

लाभार्थियों ने इस योजना की शुरुआत पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि बाजार में जहां 10 रुपए में एक रोटी मिल पाती है, वहीं इस योजना के माध्यम से गरीबों को मात्र 8 रुपए में भरपेट भोजन उपलब्ध कराना राज्य सरकार की जनकल्याणकारी भावना को दर्शाता है। मुख्यमंत्री ने इस योजना में सहयोग करने वाली स्वयंसेवी संस्थाओं को साधुवाद देते हुए कहा कि ‘कोई भी भूखा न सोए’ के संकल्प को साकार करने की दिशा में इंदिरा रसोई एक बड़ा कदम है।

उन्होंने कहा कि जनकल्याण की ऐसी योजनाओं में स्वयंसेवी संस्थाओं की भागीदारी महत्वपूर्ण होती है। कोरोना के दौर में राज्य सरकार के प्रयासों के साथ-साथ स्वयंसेवी संस्थाओं ने सेवा की भावना के साथ जरूरतमंद लोगों को भोजन उपलब्ध करवाने में आगे बढ़कर जो सहयोग किया, वह सराहनीय है। 

Web Title: Rajasthan issue Patel, Venugopal and Ajay Maken visit Jaipur August 25 discussions all MLAs of Pilot camp

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे