petrol-diesel price Congress Nana Patole Amitabh Bachchan Akshay Kumar statements mumbai pm narendra modi | ईंधन मुद्दा: नाना पटोले के समर्थन में कांग्रेस, अमिताभ बच्चन और अक्षय कुमार पर दिए थे बयान, जानें पूरा मामला
दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 90.19 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 96.62 रुपये हो गई। (file photo)

Highlightsदिल्ली में 80.60 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 87.62 रुपये प्रति लीटर है।भारत अपनी 85 प्रतिशत तेल संबंधी जरूरतों के लिए आयात पर निर्भर है।पिछले 11 दिनों में पेट्रोल की खुदरा कीमत में 3.24 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है, जबकि डीजल के दाम 3.47 रुपये प्रति लीटर बढ़े।

नई दिल्लीः महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले के अमिताभ बच्चन और अक्षय कुमार को लेकर दिये बयान पर उठे विवाद पर समूची कांग्रेस पटोले के समर्थन में खड़ी है।

यह बात उस समय साफ़ हुई, जब पार्टी महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने साफ किया कि कांग्रेस हमेशा अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की पक्षधर रही है और पटोले की टिप्पणी इससे अलग नहीं है। क्योंकि जब कलाकार स्वयं सरकार की भाषा बोलने लगे तब पटोले की टिप्पणी को गलत नहीं ठहराया जा सकता।

कलाकार भी टीआरपी का हिस्सा

ग्रेटा के ट्वीट के बाद कलाकारों ने जिस तरह एक भाषा, शब्दों में ट्वीट किया उससे साफ़ था कि यह कलाकार भी टीआरपी का हिस्सा बने हुये हैं। पार्टी प्रवक्ता पवन खेड़ा ने पटोले का बचाव करते हुये कहा कि पेट्रोल की क़ीमतें आसमान छू रहीं हैं और गोदी मीडिया एक शब्द नहीं बोल रहा, तब पटोले ने चेतावनी जारी कर जनहित के मुद्दे को सेंट्रल स्टेज पर लाने का काम किया है।

आज चेतावनी के बहाने ही सही कम से कम मीडिया पेट्रोल पर चर्चा करने को मज़बूर तो हुआ। पार्टी का कोई इरादा इन अभिनेताओं की फ़िल्मों की शूटिंग रोकने का नहीं है और न ही कांग्रेस ऐसी नीतियों में विश्वास करती है। 

पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश का मानना था पटोले की धमकी को सही नहीं ठहराया जा सकता, लेकिन उन्होंने महंगाई और पेट्रोल की बढ़ती क़ीमतों को सार्वजनिक मंच पर खड़ा किया है, जिसकी अब मीडिया भी चर्चा करने को मज़बूर है। अच्छी बात है मैं नहीं मानता कि पटोले इन अभिनेताओं के खिलाफ़ कोई मोर्चा खोलने जा रहे हैं, हाँ उनको उनके ज़मीर को जगाने का काम ज़रूर कर रहे हैं।

पटोले ने अमिताभ, अक्षय की फिल्मों के प्रदर्शन को रोकने की चेतावनी दी

नाना पटोले ने कहा कि अगर अभिनेता अमिताभ बच्चन और अक्षय कुमार ईंधन की कीमतों में वृद्धि के मुद्दे पर कोई रुख नहीं अपनाते हैं तो राज्य में उनकी फिल्मों के प्रदर्शन और शूटिंग की इजाजत नहीं दी जाएगी। पटोले ने कहा कि बच्चन और कुमार ने संप्रग के नेतृत्व वाली पूर्ववर्ती सरकार के दौरान ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी पर ट्वीट किया था, लेकिन अब वे इस मुद्दे पर खामोश हैं।

पटोले ने कहा कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी से आम लोग काफी प्रभावित हुए हैं। उन्होंने कहा कि अमिताभ बच्चन और अक्षय कुमार जैसे कलाकारों ने मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली सरकार के दौरान अपने ट्वीट के जरिए ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी की आलोचना की थी। महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष ने सवाल किया कि अब वे (अभिनेता) पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी पर चुप क्यों हैं। महाराष्ट्र समेत कुछ स्थानों पर ब्रांडेड पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा हो गयी हैं।

मुंबई में पेट्रोल की कीमत 96.32 रुपये प्रति लीटर

मुंबई में पेट्रोल की कीमत 96.32 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 87.32 रुपये प्रति लीटर है। कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘अगर अमिताभ बच्चन या अक्षय कुमार ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा की जा रही नाइंसाफी के बारे में कोई रुख नहीं अपनाया तो हम महाराष्ट्र में उनकी फिल्में चलने नहीं देंगे, शूटिंग भी बंद करा देंगे।’’ पटोले ने कहा कि अभिनेताओं को अब वही भूमिका निभानी चाहिए और केंद्र सरकार की ‘जन विरोधी’ नीतियों का विरोध करना चाहिए जैसा कि उन्होंने मनमोहन सिंह के कार्यकाल में किया था।

उन्होंने वाहनों के लिए ‘फास्टैग सिस्टम’ को लेकर भाजपा नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की आलोचना की। केंद्र ने 15 फरवरी मध्यरात्रि से फास्टैग को अनिवार्य बना दिया और कहा कि फास्टैग नहीं होने पर देश में इलेक्ट्रॉनिक टोल प्लाजा पर दोगुणा शुल्क का भुगतान करना होगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने स्पष्ट किया था कि डिजिटल प्रारूप के जरिए शुल्क भुगतान को बढ़ावा देने, प्रतीक्षा समय घटाने, टोल प्लाजा पर निर्बाध आवाजाही के लिए यह कदम उठाया गया।

Web Title: petrol-diesel price Congress Nana Patole Amitabh Bachchan Akshay Kumar statements mumbai pm narendra modi

राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे