Madhya Pradesh bhopal Chief Minister Shivraj Singh Chauhan covid-19 Campaign from 1 to 14 August our goal! 'Connect the chain of resolution, break the chain of transition' | कोविड-19ः मध्य प्रदेश में 1 से 14 अगस्त तक अभियान, हमारा लक्ष्य! 'संकल्प की चेन जोड़ो, संक्रमण की चेन तोड़ो'
शहरों में इसके लिए 1500 रुपये प्रतिदिन तथा अन्य शहरों में ₹1000 प्रतिदिन भुगतान करना होगा।

Highlightsमुख्यमंत्री चौहान आज चिरायु अस्पताल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए प्रदेश में होम एवं इंस्टीट्यूशनल क़वेरंटीन किया जा रहा है। अपर मुख्य सचिव आईसीपी केसरी ने बताया कि मध्य प्रदेश टूरिज्म के होटलों में भोपाल, रीवा, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन आदि में क्वॉरेंटाइन की व्यवस्था की गई है।

भोपालः मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि किल कोरोना अभियान के दूसरे चरण के रूप में 1 अगस्त से 14 अगस्त तक प्रदेश में संकल्प की चेन जोड़ो, कोरोना की चेन तोड़ो, अभियान चलाया जाएगा। यह मुख्य रूप से जागरूकता अभियान है जिसके अंतर्गत अनिवार्य रूप से मास्क लगाने एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करने आदि के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा व इसके माध्यम से कोरोना के संक्रमण को समाप्त किया जाएगा।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि हमें अपनी अर्थव्यवस्था को गतिमान करना है। अतः अब प्रदेश के किसी भी जिले में पूर्व से घोषित व रविवार के लॉकडाउन के अलावा अन्य लॉकडाउन नहीं किए जा सकेंगे। यदि किसी जिले में अपरिहार्य कारणों से लॉकडाउन की आवश्यकता होगी तो उसे राज्य स्तर से अनुमति प्राप्त करनी होगी। कोई कलेक्टर अपनी मर्जी से जिले में लॉकडाउन नहीं कर पायेगा। मुख्यमंत्री चौहान आज चिरायु अस्पताल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। 

होम, इंस्टीट्यूशनल एवं पेड, तीनों तरह के क्वारंटाइन होंगे 

मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए प्रदेश में होम एवं इंस्टीट्यूशनल क़वेरंटीन किया जा रहा है। अब जो लोग खर्च कर सकते हैं उनके लिए पेट क्वॉरेंटाइन की व्यवस्था भी की गई है। 

एमपी टूरिज्म के होटलों में क्वॉरेंटाइन की व्यवस्था

अपर मुख्य सचिव आईसीपी केसरी ने बताया कि मध्य प्रदेश टूरिज्म के होटलों में भोपाल, रीवा, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन आदि में क्वॉरेंटाइन की व्यवस्था की गई है। राजभोगी शहरों में इसके लिए 1500 रुपये प्रतिदिन तथा अन्य शहरों में ₹1000 प्रतिदिन भुगतान करना होगा। इसमें भोजन का शुल्क भी शामिल है। भोपाल में होटल अशोका लेक व्यू में इसकी व्यवस्था की गई है।

चौहान ने कहा कि भोपाल में रैपिड एंटीजन टेस्ट प्रारंभ कर दिए गए हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि इंदौर तथा अन्य जिलों में भी यह टेस्ट तुरंत प्रारंभ कराया जाए। एसीएस हेल्थ ने बताया कि अब एक्टिव व पॉजिटिव दोनों प्रकरणों में मध्यप्रदेश देश में 15वें स्थान पर आ गया है। 30 जुलाई की रिपोर्ट के अनुसार मध्य प्रदेश में 8454 एक्टिव केस है। हमारी टेस्टिंग निरंतर बढ़ रही है। गत दिवस प्रदेश में 14647 सैंपल लिए गए

मुरैना एवं उज्जैन की स्थिति अच्छी 

कोरोना की जिलेवार समीक्षा में पाया गया के मुरैना एवं उज्जैन जिलों की स्थितियों में निरंतर सुधार हो रहा है। मुरैना में कोरोना के 06 तथा उज्जैन में 8 नए प्रकरण आए हैं। खरगोन में प्रकरण बढ़ने पर मुख्यमंत्री ने वहां विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए। समीक्षा के दौरान पाया गया कि बड़वानी जिले में कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग में लापरवाही हुई है। इस बात को मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गंभीरता से लेते हुए जांच करने एवं दोषियों को दंडित करने के निर्देश दिए।

स्वास्थ्य मंत्री  प्रभु राम चौधरी ने रायसेन से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग मैं बताया कि सागर जिले में टेलीमेडिसिन का अच्छा कार्य हुआ है। वहां फेस मास्क न लगाए जाने पर दंडात्मक कार्यवाही भी की गई है। कलेक्टर राजगढ़ ने बताया कि वहां मास्क नहीं लगाने पर अभी तक लगभग ₹22000 का जुर्माना लगाया गया है। मुख्यमंत्री चौहान ने अन्य जिलों में भी इसी प्रकार की कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए। हमीदिया अस्पताल में मृत्यु दर अधिक होने पर वहां व्यवस्थाओं को बेहतर करने के लिए विशेषज्ञों की समिति गठित करने के निर्देश मुख्यमंत्री चौहान ने दिए। 

Web Title: Madhya Pradesh bhopal Chief Minister Shivraj Singh Chauhan covid-19 Campaign from 1 to 14 August our goal! 'Connect the chain of resolution, break the chain of transition'
राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे