अमित शाह ने सांसदों-विधायकों को दिया 2019 के लिए 6 महीने का रोडमैप, हुआ लीक

By खबरीलाल जनार्दन | Published: August 13, 2018 03:05 PM2018-08-13T15:05:53+5:302018-08-14T09:32:45+5:30

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यख अमित शाह अब पूरी तरह से लोकसभा चुनाव 2019 के मोड में आ गए हैं। इस पर उन्होंने पहली बड़ी बैठक यूपी में की है।

Lok Sabha Election 2019: Amit Shah prepared 6 month road map for UP BJP Working Committee meeting | अमित शाह ने सांसदों-विधायकों को दिया 2019 के लिए 6 महीने का रोडमैप, हुआ लीक

अमित शाह ने सांसदों-विधायकों को दिया 2019 के लिए 6 महीने का रोडमैप, हुआ लीक

Highlightsयोगी से ज्यादा भरोसा महेंद्र नाथ पांडे परकवि सम्मेलन से वोट साधने की कोशिशराम मंदिर के एजेंडे विनय कटियार ने संभाला है मोर्चासाध्वी प्राची भी हैं अमित शाह की लिस्ट में

मेरठ, 13 अगस्तः भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अध्यक्ष अमित शाह अब खुलकर लोकसभा चुनाव 2019 के चुनावी मोड में आ गए हैं। उन्होंने बीते महीने सभी प्रमुख बीजेपी शास‌ित राज्यों का दौरा कर के ठोह लिया और अब रणनीति पर काम शुरू कर चुके हैं। इस बाबत अमित शाह ने पहली बड़ी बैठक उत्तर प्रदेश के मेरठ में की है।

कई अंदरूनी रिपोर्ट-रिसर्च देखने के बाद बीजेपी ने 2019 को लेकर सबसे पहले 11-12 अगस्त को बीजेपी कार्यसमिति की बैठक यूपी रखी। इसमें पहले दिन प्रदेश के सभी सांसदों और विधायकों को बुलाकर बाकयदे वर्कशॉप कराई गई। दूसरे दिन केंद्रीय टीम के कई दिग्गज नेता शामिल हुए।

इस मीटिंग में इस बात का खास खयाल रखा गया कि कोई मीडियाकर्मी दाखिल ना हो पाए। या अंदर की खबर बाहर ना चली जाए। इसके अलावा यह देखने को मिला कि मीटिंग की कमान प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडे के माध्यम से सीधे अमित शाह और राजनाथ सिंह अपने हाथों में रखी, बजाए सीएम योगी के।

हालांकि लाख कोशिशों के बाद भी छन-छन कर मीडिया तक खास खबरें पहुंचने लगीं तो भाजपा के युवा संगठन के पश्चिम प्रभारी विजय बहादुर पाठक ने संवाददाता सम्मेलन कर संगठन की कार्य योजना के बारे में बताया। लेकिन उन्होंने बस अगले महीने तक की रणनीति का खुलासा किया।

80 लोकसभा सीटों पर जाएंगी बीजेपी की टोलियां

जबकि अमित शाह ने प्रदेश के सांसदों और विधायकों को अगले छह महीनों की रणनीति समझा दी है। इसकी शुरुआत स्वतंत्रता दिवस के ठीक बाद से शुरू हो जाएगी। आगमी 16 से 30 अगस्त के बीच उत्तर प्रदेश के करीब 1,60,000 बूथों पर जाकर पदाधिकारी पहुंचेंगे। वहां बूथ कमेटी के पदाधिकारियों से मिलकर स्थिति का बारीकी से समीक्षा करेंगे।

इसके बाद 1 सितंबर से 15 सितंबर के यूपी की सभी 80 लोकसभा सीटों पर संचालन टोलियां बैठक करेंगी। इसका उद्देश्य होगा ऐसे लोगों का नाम वोटर सूची में डलवाना जो बीजेपी पक्ष में हैं और किसी भी कारण मतदाता सूची में उनका नाम छूट गया है। 30 सितंबर तक अभियान चलाकर वोट बनवाए जाएंगे। लेकिन इसके बाद की रणनीति के बारे में खुलासा नहीं किया।

कवि सम्मेलन से वोट साधने की कोशिश

जानकारी ऐसी भी है कि 15 अगस्त को बीजेपी के पदाधिकारी और कार्यकर्ता 11-11 पौधे लगाएंगे। 16 अगस्त को किसान मोर्चा की तरफ से स्वतंत्रता सेनानियों उनके परिवारों और शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया जाएगा।

17 अगस्त को भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ता तिरंगे के साथ प्रभात फेरी निकालेंगे। इसके लिए सभी बीजेपी जिला अध्यक्षों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। 18 अगस्त को सभी जिलों में देशभक्ति पर आधारित कवि सम्मेलन का आयोजन महिला मोर्चा द्वारा कराया जाएगा।

अमित शाह का दावा 80 में 73 सीटें जीतेंगे

भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री भूपेन्द्र यादव और प्रदेश अध्यक्ष डॉ.महेन्द्र नाथ पांडेय ने शाम को एक होटल में प्रदेश कार्यसमिति के समापन सत्र में शाह द्वारा दिए गए भाषण के बारे में जानकारी दी। इस बैठक में मीडिया को प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई थी।

यहां शाह ने कहा कि भाजपा तुष्टिकरण की नहीं बल्कि विकास की राजनीति करेगी। अगला चुनाव प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को केन्द्र में रखकर लड़ा जायेगा। उन्होंने ‘73 प्लस’ का नारा दिया है। शाह ने कहा, ‘‘लोग पूछते हैं कि सपा-बसपा एक हो गई तो क्या होगा। मैं कहता हूं कि उत्तर प्रदेश में सपा, बसपा, कांग्रेस सबको हम एक साथ हरा चुके हैं। जब 2017 में हम चुनाव लड़े थे तो दो लड़कों ने हाथ मिलाया था लेकिन हमने 300 से अधिक सीटें जीती। इस बार तीनों मिल जाएंगे तो भी हम 74 से कम सीटें नहीं जीतेंगे।’’

राम मंदिर के एजेंडे विनय कटियार ने संभाला है मोर्चा

प्रदेश भाजपा कार्यसमिति की दो दिवसीय बैठक के समापन सत्र में भाग लेने आये कटियार ने मीडिया से कहा, ‘‘बाबर के एजेंडे में राम मंदिर तोड़ना था, तो अब हर राम भक्त के एजेंडे में राम मंदिर बनवाना है। राम मंदिर न तो कभी भाजपा के एजेंडे से बाहर था और न ही होगा।’’ 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश सही दिशा में आगे बढ़ रहा है। लंबे समय से पार्टी में हो रही अनदेखी के सवाल पर उन्होंने कहा कि पार्टी ने उन्हें काफी कुछ दिया है। 

साध्वी प्राची भी हैं अमित शाह की लिस्ट में

राम मंदिर मुद्दे पर ही अपने बयानों को लेकर अक्सर चर्चा में रहने वाली विश्व हिंदू परिषद की नेता साध्वी प्राची ने कहा है कि ताकत के दम पर राम मंदिर बनकर रहेगा।

यूपी में एक्टिव होंगे राजनाथ सिंह

भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में पहुंचे राजनाथ ‌सिंह ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा हाल में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को संसद में गले लगाने की घटना को ‘‘चिपको अभियान’’ करार देते सिंह ने कहा, ‘‘जो संसद की गरिमा नहीं बना (रख) सकता वह प्रधानमंत्री बनने का स्वप्न देख रहा है।’’ 

राष्ट्रीय नागरिकता पंजी (एनआरसी) के मामले में उन्होंने कहा कि कितने देशी नागरिक हैं और कितने विदेशी, क्या इसका आंकड़ा नही होना चाहिये। गृहमंत्री यह भी दावा किया कि अब सिर्फ आठ जिलों में नक्लवाद बचा है। आतंक के रास्ते पर जाने वाले युवाओं की संख्या कम हुई है।

योगी से ज्यादा भरोसा महेंद्र नाथ पांडेय पर

दो दिवसीय प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में महेंद्र नाथ पांडेय केंद्र में रहे। उन्होंने कहा, ‘‘मेरठ में 21 साल बाद हो रही प्रदेश कार्यसमिति का फैसला ऐतिहासिक होगा। जितना लक्ष्य हम पिछले लोकसभा और विधानसभा चुनाव में लेकर चले थे जनता ने उससे ज्यादा समर्थन दिया इस बार हम बैठक में 73 प्लस का लक्ष्य तय करेंगे।’’

कम नजर आई योगी समेत इन दिग्गज नेताओं की भूमिका

भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमने प्रदेश में विश्वास कायम करने में सफलता हासिल की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने आंबेडकर जयंती पर निर्णय लिया था कि सबको समान रूप से बिजली दी जाएगी और हम ऐसा कर रहे हैं। उन्होंने दावा किया कि पूर्व सरकार के शासनकाल में बिजली पांच छह जिलों में सिमट कर रह गई थी।

बैठक में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्र नाथ पाण्डेय, उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा, पूर्व केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र तथा भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी भी मौजूद थे। लेकिन इन नेताओं की रणनीति के स्तर पर प्रमुख भूमिकाएं नजर नहीं आईं।

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट!

Web Title: Lok Sabha Election 2019: Amit Shah prepared 6 month road map for UP BJP Working Committee meeting