कुमारस्वामी ने कहा- मैं सिद्धारमैया का पालतू तोता नहीं हूं, जेडीएस नेता होशो-हवास में नहीं बोलते हैंः कांग्रेस

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 24, 2019 06:42 PM2019-09-24T18:42:49+5:302019-09-24T20:25:37+5:30

सिद्धरमैया ने एक लोकप्रिय कन्नड़ गाने का उद्धरण दिया जिसमें एक तोता मालिक से विश्वासघात करता है और उसे दर्द देता है। उन्होंने ऐसा करते हुए ट्वीट किया, ‘‘यह मेरी ही गलती है। चार दशक तक राजनीति से जुड़ रहने और अनुभव के बाद भी हमने बाज को तोता मान लिया और उसके साथ हाथ मिला लिया। क्या वह दर्द नहीं पहुंचाएगा? अनुभव से बड़ा सबक क्या है?

Kumaraswamy said- I am not a pet parrot of Siddaramaiah, Kumaraswamy does not speak in hosho-havas: Congress leader | कुमारस्वामी ने कहा- मैं सिद्धारमैया का पालतू तोता नहीं हूं, जेडीएस नेता होशो-हवास में नहीं बोलते हैंः कांग्रेस

पनपी बेचैनी 15 विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव की घोषणा के साथ ही अब खुलकर सामने आ गयी है। दोनों ही दल अपने बलबूते पर ये उपचुनाव लड़ेंगे।

Highlightsकुमारस्वामी ने पलटवार करते हुए सिद्धरमैया को सरकार के गिरने के लिए जिम्मेदार ठहराया।उन्होंने कहा, ‘‘ उन्होंने अपने पार्टी विधायकों से कहा था कि वह लोकसभा चुनाव के बाद इस गठबंधन सरकार को एक सेंकेंड भी नहीं चलने देंगे।

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्रियों-- सिद्धरमैया और एच डी कुमारस्वामी द्वारा एक दूसरे को कांग्रेस-जदएस गठबंधन सरकार के गिरने के लिए जिम्मेदार ठहराने के साथ उनके बीच राजनीतिक टकराव उभरकर सामने आ गया।

कर्नाटक के पूर्व सीएम और एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि मैं सिद्धारमैया द्वारा पालतू तोता नहीं हूं। उनके जैसे कई लोग हैं जिन्होंने एचडी देवेगौड़ा के नेतृत्व में समृद्ध किया। कांग्रेस आलाकमान से आशीर्वाद के कारण मैं सीएम बना।

जुलाई में गठबंधन सरकार के गिरने के बाद से सहयोगी दलों के बीच पनपी बेचैनी 15 विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव की घोषणा के साथ ही अब खुलकर सामने आ गयी है। दोनों ही दल अपने बलबूते पर ये उपचुनाव लड़ेंगे।

सिद्धरमैया ने कहा, ‘‘ कुमारस्वामी होशो-हवास में नहीं बोलते हैं। उनके मंत्रिमंडल में मंत्री रह चुके जदएएस विधायक जी टी देवेगौड़ा ने हाल ही मुझसे कहा है कि कुमारस्वामी ने (लोकसभा चुनाव में) उनसे मैसुरू और चामराजनगर में वोटों को भाजपा उम्मीदवारों के पक्ष में अंतरित करवाने को कहा था।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ अब वह ड्रामा कर रहे हैं क्योंकि उपचुनाव आ गया है। वह नौटंकी में हैं।’’ कांग्रेस नेता कुमारस्वामी के इस बयान पर प्रतिक्रिया दे रहे थे कि सिद्धरमैया के नेतृत्व में स्थानीय कांग्रेस नेताओं ने तुमकुरू में उनके पिता एच डी देवेगौड़ा, मांड्या में बेटे निखिल कुमारस्वामी और कोलार में कांग्रेस के ही उम्मीदवार के एच मुनियप्पा को हरवाया।

सिद्धरमैया ने एक लोकप्रिय कन्नड़ गाने का उद्धरण दिया जिसमें एक तोता अपने मालिक से विश्वासघात करता है और उसे दर्द देता है। उन्होंने ऐसा करते हुए ट्वीट किया, ‘‘यह मेरी ही गलती है। चार दशक तक राजनीति से जुड़ रहने और अनुभव के बाद भी हमने बाज को तोता मान लिया और उसके साथ हाथ मिला लिया। क्या वह दर्द नहीं पहुंचाएगा? अनुभव से बड़ा सबक क्या है?

कुमारस्वामी ने पलटवार करते हुए सिद्धरमैया को सरकार के गिरने के लिए जिम्मेदार ठहराया और चेन्नापटना में कहा, ‘‘ मैं सिद्धरमैया के चलते मुख्यमंत्री नहीं बना, कांग्रेस आलाकमान ने यह निर्णय लिया। लेकिन सिद्धरमैया इस फैसले को बर्दाश्त नहीं कर सके, वरना यह सरकार नहीं गयी होती।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ उन्होंने अपने पार्टी विधायकों से कहा था कि वह लोकसभा चुनाव के बाद इस गठबंधन सरकार को एक सेंकेंड भी नहीं चलने देंगे।’’ 

कर्नाटक में उपचुनाव के बाद होगा ‘‘राजनीतिक नाटक’’ : कुमारस्वामी

कर्नाटक के 15 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के लिए राजनीतिक दलों की तैयारियों के बीच, पूर्व मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने मंगलवार को कहा कि 24 अक्टूबर को उपचुनाव के नतीजों के बाद राज्य में राजनीतिक नाटक होगा।

उन्होंने कहा कि सभी निर्वाचन क्षेत्रों में पार्टी के उम्मीदवार उतारे जाएंगे। पार्टी ने इन चुनावों में अकेले उतरने का फैसला किया है। नामांकन पत्र 30 सितंबर तक दाखिल किए जाएंगे। कुमारस्वामी ने कहा कि अगले दो दिनों में हम उम्मीदवारों को चुनने की प्रक्रिया को अंतिम रूप देंगे और स्थानीय पार्टी के कार्यकर्ताओं को उतारा जाएगा।

मैसुरू में संवाददाताओं से बात करते हुए उन्होंने कहा कि पार्टी का लक्ष्य अधिकतम सीटें जीतने, संगठन को मजबूत करने और लोगों का विश्वास जीतने का है। उन्होंने कहा कि यह चुनाव सभी राजनीतिक दलों के लिए, सरकार के लिए भी इम्तिहान की तरह है।

कुमारस्वामी ने कहा कि 24 अक्टूबर के परिणाम के बाद हम सब नयी राजनीतिक नौटंकी देखेंगे । जद(एस) ने कांग्रेस के साथ गठबंधन सरकार चलाया और लोकसभा चुनाव भी साथ मिलकर लड़ा, लेकिन इस उपचुनाव में अकेले उतरने का फैसला किया है । कांग्रेस-जद(एस) के अयोग्य करार दिए गए 17 विधायकों में 15 के निर्वाचन क्षेत्र में 21 अक्टूबर को उपचुनाव होगा और 24 अक्टूबर को परिणाम की घोषणा की जाएगी। जिन 15 निर्वाचन क्षेत्रों में उपचुनाव हो रहा है, उसमें कांग्रेस के 12 और जद(एस) के तीन विधायक थे । 

Web Title: Kumaraswamy said- I am not a pet parrot of Siddaramaiah, Kumaraswamy does not speak in hosho-havas: Congress leader

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे