आजादी के बाद GDP की सबसे खराब स्थिति वाले बयान पर राहुल गांधी का पीएम पर हमला, कहा- मोदी है तो मुमकिन है   

By रामदीप मिश्रा | Published: August 12, 2020 10:53 AM2020-08-12T10:53:58+5:302020-08-12T10:53:58+5:30

एन आर नारायणमूर्ति ने कहा कि भारत की जीडीपी में कम से कम पांच प्रतिशत संकुचन का अनुमान लगाया जा रहा है। ऐसी आशंका है कि हम 1947 की आजादी के बाद की बससे बुरी जीडीपी वृद्धि (संकुचन) देख सकते हैं। वैश्विक जीडीपी नीचे गई है।

India GDP rahul gandhi modi hai to mumkin hai congress NR Narayana Murthy | आजादी के बाद GDP की सबसे खराब स्थिति वाले बयान पर राहुल गांधी का पीएम पर हमला, कहा- मोदी है तो मुमकिन है   

राहुल गांधी ने जीडीपी को लेकर नरेंद्र मोदी पर हमला बोला है। (फाइल फोटो)

Highlightsइन्फोसिस के संस्थापक एन आर नारायणमूर्ति ने आशंका जताई की कोरोना वायरस के चलते इस वित्त वर्ष में देश की आर्थिक गति आजादी के बाद सबसे खराब स्थिति में होगी। राहुल गांधी ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निशाने पर लिया है। 

नई दिल्लीः इन्फोसिस के संस्थापक एन आर नारायणमूर्ति ने आशंका जताई की कोरोना वायरस के चलते इस वित्त वर्ष में देश की आर्थिक गति आजादी के बाद सबसे खराब स्थिति में होगी। इसको लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष व पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निशाने पर लिया है। 

राहुल गांधी ने एन आर नारायणमूर्ति के बयान को ट्वीट किया और कहा, 'मोदी है तो मुमकिन है।' दरअसल, नारायणमूर्ति ने अपने बयान में आशंका जताते हुए कहा कि इस बार सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में स्वतंत्रता के बाद के सबसे बड़ी गिरावट दिख सकती है। नारायण मूर्ति ने ऐसी एक नई प्रणाली विकसित करने पर भी जोर दिया जिसमें देश की अर्थव्यवस्था के हर क्षेत्र में प्रत्येक कारोबारी को पूरी क्षमता के साथ काम करने की अनुमति हो। 

मूर्ति ने कहा, 'भारत की जीडीपी में कम से कम पांच प्रतिशत संकुचन का अनुमान लगाया जा रहा है। ऐसी आशंका है कि हम 1947 की आजादी के बाद की बससे बुरी जीडीपी वृद्धि (संकुचन) देख सकते हैं। वैश्विक जीडीपी नीचे गई है। वैश्विक व्यापार डूब रहा है, वैश्विक यात्रा करीब करीब नदारद हो चुकी है। ऐसे में वैश्विक जीडीपी में पांच से 10 प्रतिशत तक संकुचन होने का अनुमान है। 

मूर्ति ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर लॉकडाउन लगने के पहले दिन से ही उनका यही विचार रहा है कि लोगों को कोरोना वायरस के साथ ही जीवन जीने के लिये तैयार होना होगा। इसके लिये तीन वजह हैं... इसकी कोई दवा नहीं है, कोरोना वायरस का कोई इलाज नहीं है और अर्थव्यवस्था को रोका नहीं जा सकता है। इस महामारी का सबसे पहले संभावित टीका आक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से आने की उम्मीद है। यह टीका देश में छह से नौ माह के भीतर ही उपलब्ध हो पाएगा। 

मूर्ति ने कहा, 'यदि हम प्रतिदिन एक करोड़ लोगों को भी टीका लगाते हैं तब भी सभी भारतीयों को टीका लगाने में 140 दिन लग जायेंगे। यह इस बीमारों को फैलने से रोकने में लंबी अवधि है।'

Web Title: India GDP rahul gandhi modi hai to mumkin hai congress NR Narayana Murthy

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे