UP Bypolls 2018: मतदान संपन्न, गोरखपुर में 43 और फूलपुर में 38 फीसदी लोगों ने डाले वोट

By आदित्य द्विवेदी | Published: March 11, 2018 07:25 AM2018-03-11T07:25:29+5:302018-03-11T16:39:18+5:30

Gorakhpur (Phulpur Lok Sabha) Bypolls: दोनों सीटों पर मुख्य मुकाबला भाजपा और सपा के बीच माना जा रहा है। इन सीटों पर नतीजों की घोषणा 14 मार्च को की जाएगी।

Gorakhpur-Phulpur Lok Sabha Bypolls 2018 Voting LIVE news updates in Hindi | UP Bypolls 2018: मतदान संपन्न, गोरखपुर में 43 और फूलपुर में 38 फीसदी लोगों ने डाले वोट

UP Bypolls 2018: मतदान संपन्न, गोरखपुर में 43 और फूलपुर में 38 फीसदी लोगों ने डाले वोट

गोरखपुर/इलाहाबाद, 11 मार्च: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा उपचुनाव के लिए वोटिंग खत्म हो चुकी है। इस दौरान गोरखपुर में कुल 43 फीसदी मतदान हुए। जबकि साल 2014 के आम चुनावों में यहां 55 फीसदी मतदान हुए थे। जबकि फूलपुर लोकसभा में महज 38 फीसदी मतदान हुए।

ये दोनों सीटें भारतीय जनता पार्टी के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न बनी हुई हैं। गोरखपुर यूपी के मुख्यमंत्री का संसदीय क्षेत्र रहा है वहीं फूलपुर उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का। दोनों सीटों पर भाजपा जीत को लेकर निश्चिंत दिख रही थी लेकिन बसपा सुप्रीमो मायावती ने सपा प्रत्याशी को समर्थन देने की घोषणा कर दी। इससे मुकाबला रोमांचक हो चला है। दोनों सीटों पर मुख्य मुकाबला भाजपा और सपा के बीच माना जा रहा है। इन सीटों पर नतीजों की घोषणा 14 मार्च को की जाएगी।

यह भी पढ़ेंः- बिहार उपचुनाव LIVE: 3 बड़ी सीटों पर मतदान शुरू, बढ़ीं लालू-तेजस्वी-नीतीश-सुशील मोदी के माथे की शिकन

इस तरह हुआ गोरखपुर-फूलपुर उपचुनाव में वोटिंग-

- शाम पांच बजे तक फूलपुर लोकसभा उपचुनाव में 38 फीसदी मतदान हुआ। गोरखपुर में 43 प्रतिशत मतदान की सूचना। पिछली बार गोरखपुर में मतदान का प्रतिशत 55 फीसदी रहा था।



- दोपहर तीन बजे तक फूलपुर लोकसभा उपचुनाव में 26.60 फीसदी मतदान हुआ। वहीं गोरखपुर में 35 प्रतिशत मतदान की सूचना थी।


- दोपहर 1 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक गोरखपुर में 30 फीसदी और फूलपुर में 19 फीसदी मतदान हुआ है।


- सुबह 11 बजे तक गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र में 16.80 प्रतिशत मतदान हुए। फूलपुर लोकसभा क्षेत्र में 12.20 फीसदी मतदान हुआ है।


- मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फूलपुर लोकसभा क्षेत्र में पांच जगहों पर ईवीएम में गड़बड़ी पाई गई। जिसे बाद में ठीक कर लिया गया। शांतिपूर्ण मतदान जारी है।

- यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा भाजपा के विजय रथ को रोक नहीं पायेगा सपा और बसपा का गठबंधन। फूलपुर और गोरखपुर में भाजपा की जीत निश्चित है।

- उपचुनाव में 4728 ईवीएम कण्ट्रोल यूनिट, 7098 बैलट यूनिट तथा 4728 वीवीपैट तैयार किये गये हैं। वीवीपैट लग जाने से मतदाताओं को पता चल सकेगा कि जिसका बटन दबाया है वोट उसी को गया है।

- शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव करवाने के लिए अर्ध्दसैनिक बल और पीएसी की 65 कंपनियां तैनात की गई हैं।

- सपा मुखिया अखिलेश यादव ने मतदाताओं से अपील करते हुए ट्वीट किया, 'आज का दिन इतिहास बदलने का भी है और नया इतिहास बनाने का भी। सबको साथ लेकर निकलें और दिखा दें कि हमारी एकजुटता में कितनी ताक़त है। इसके नतीज़े देश-प्रदेश के भविष्य के लिए क्रांतिकारी और निर्णायक साबित होंगे।'


- वोटिंग शुरू होते ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एकक पोलिंग बूथ पर पहुंचे। वोट देने के बाद योगी आदित्यनाथ ने जीत का दावा किया है।


- गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा उपचुनाव के लिए मतदान शुरू हो चुका है। वोटिंग शाम पांच बजे तक होगी।

गोरखपुर लोकसभाः किसने किसपर खेला दांव?

भाजपा ने अगड़े-पिछड़ों का सामंजस्य बिठाते हुए गोरखपुर लोकसभा उपचुनाव के लिए उपेंद्र शुक्ला को टिकट दिया है। समाजवादी पार्टी ने प्रवीण निषाद को प्रत्याशी घोषित किया है। वे निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद के बेटे हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में सपा की सहयोगी रही कांग्रेस ने गोरखपुर सीट पर अपना अलग प्रत्याशी उतारा है। गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र से डॉ. सुरहिता चटर्जी करीम कांग्रेस पार्टी की दावेदारी पेश कर रही हैं। बहुजन समाज पार्टी ने सपा उम्मीदवार को अपना समर्थन देने का ऐलान किया है।

फूलपुर लोकसभाः किसने किसपर खेला दांव?

फूलपुर लोकसभा सीट के लिए भाजपा और सपा दोनों पार्टियों ने पटेल उम्मीदवार उतारा है। भाजपा की तरफ से कौशलेंद्र सिंह पटेल प्रत्याशी हैं वहीं सपा ने नागेंद्र सिंह पटेल पर दांव खेला है। कांग्रेस ने मनीष मिश्रा को टिकट दिया है। बहुजन समाज पार्टी इस बार चुनाव नहीं लड़ रही है। सुप्रीमो मायावती ने सपा प्रत्याशी को समर्थन देने का फैसला किया है।

दोनों ही सीटों का चुनावी इतिहास बेहद दिलचस्प रहा है। फूलपुर लोकसभा सीट से भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू चुनाव लड़ते थे। 1952, 1957 और 1962 के चुनावों में फूलपुर से ही चुनकर वो संसद पहुंचे थे। गोरखपुर की सीट गोरखनाथ मठ की मानी जाती है। यहां दशकों से मठ के महंत ही सांसद चुने जाते रहे हैं। पहले महंत अवैद्यनाथ और फिर लगातार 1998 से लगातार योगी आदित्यनाथ। इन ऐतिहासिक सीटों पर 32 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद हो जाएगा।

English summary :
Uttar Pradesh Lok Sabha By-Elections 2018 live updates, Polling for Gorakhpur and Phulpur Lok Sabha bypolls will start at 8 o'clock today.


Web Title: Gorakhpur-Phulpur Lok Sabha Bypolls 2018 Voting LIVE news updates in Hindi

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे