कांग्रेस के 2019 लोकसभा चुनाव मेनिफेस्टो पर काम शुरू, 'अच्छे दिन' समेत BJP को 40 क्षेत्रों में घेरने की तैयारी

By जनार्दन पाण्डेय | Published: September 13, 2018 07:27 AM2018-09-13T07:27:38+5:302018-09-13T14:30:18+5:30

Congress manifesto to counter BJP's 'Achhe Din' promises: कांग्रेस 2019 लोकसभा चुनाव के 100 पहले ही अपना घोषण पत्र जारी तैयार कर देगी।

Congress focus on manifesto, will counter BJP Achhe Din and 40 subjects | कांग्रेस के 2019 लोकसभा चुनाव मेनिफेस्टो पर काम शुरू, 'अच्छे दिन' समेत BJP को 40 क्षेत्रों में घेरने की तैयारी

कांग्रेस के 2019 लोकसभा चुनाव मेनिफेस्टो पर काम शुरू, 'अच्छे दिन' समेत BJP को 40 क्षेत्रों में घेरने की तैयारी

Highlightsकांग्रेस की 17 समितियां कांग्रेस का मेनिफेस्टो तैयार करने के लिए कर रही हैं अध्ययनकांग्रेस का मेनिफेस्टो ऐतिहासिक और देश की जरूरतों के हिसाब से होगाकांग्रेस के मेनिफेस्टो में नोटंबदी के नकारात्मक प्रभाव के बारे में बताएगीजीएसटी को लागू करने में हुई गलतियों को जाहिर करेगी और पूरे देश में एक जीएसटी लगाएगीइसमें सांप्रदायिक और विभाजनकारी रणनीतियों को काउंटर करने के बारे में भी जानकारी होगीकांग्रेस के मेनिफेस्टो का फोकस रोजगार होगा

नई दिल्ली, 13 सितंबरः लोकसभा चुनाव 2019 की आहट पर कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के 'अच्छे दिन' के वायदों को झूठा साबित करने में पूरी तरह से जुट गई है। कांग्रेस की नवगठित घोषणा पत्र समिति ने करीब 40 ‌अलग-अलग विषय चुन लिए हैं। साथ ही 17 अलग-अलग समितियां नियुक्त कर दी है। ये सभी मिलकर कांग्रेस के लिए 2019 लोकसभा चुनावों के मेनिफेस्टो तैयार करेंगे। कांग्रेस के मेनिफेस्टो ने जिन विषयों को चुना है उनमें कृषि, रोजगार, उद्योग, लघु एवं मझोले उद्योग, विदेश नीति, शिक्षा, अव्यवस्थित क्षेत्र, पंचायती राज, अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति व अन्य प‌िछड़ा जाति कल्याण, महिला एवं बाल विकास, स्वास्‍थ्य, पीने का पानी, पर्यावरण, स्वच्छता, युवा व खेलकूद आदि प्रमुख हैं। इन सभी विषयों पर कांग्रेस बीजेपी की नीतियों को परखेगी और एक कदम आगे जाकर अपने घोषणा पत्र में इन्हें जगह देगी।

लोकसभा चुनावों के लिए जारी होने वाले कांग्रेस के घोषणा पत्र तैयार करने के लिए पार्टी ने पहले ही 19 लोगों नामों वाली एक पूरी समिति का गठन किया था। लेकिन बीजेपी के पुराने मे‌निफिस्टो से तुलनात्मक अध्ययन के लिए पार्टी ने पी चिंदबरम, जयराम रमेश, सलमान खुर्शीद, आनंद शर्मा, डॉ. बालचंद्र मुंगेकर, सुष्मिता देव को चुना है। डीएनए में प्रकाशित एक खबर के मुताबिक घोषणा पत्र समित‌ि को चुने गए 40 विषयों काम के बारे में बीते 9 सितंबर को एक बैठक में फैसला हुआ। अंग्रेजी दैनिक के अनुसार यह फैसला मौखिक नहीं हुआ है। इतना ही नहीं बीजेपी के हिन्दुत्व छवि को ध्यान में रखकर भी नीतियां तैयार की जाएंगी।

घोषणा पत्र समिति आगामी दिनों में अर्थव्यस्‍था को सुधारने की योजना से लेकर सामाजिक सुधारओं के अलग-अलग सेक्टर में सुधार को लेकर खांका तैयार करेगी। डीएनए के अनुसार कांग्रेस की घोषणा पत्र समिति के ही एक सदस्य ने अपनी पहचान जाहिर ना करने की शर्त पर बताया कि कांग्रेस के लिए तैयार किए जा रहे घोषणा पत्र में चिदंबरम वित्त एवं आंतरिक सुरक्षा पर लिखेंगे। जयराम रमेश पर्यावरण व पंचायती राज पर, आनंद शर्मा विदेश नीति पर लिखेंगे। इसके अलावा पंजाब के वित्त मंत्री व घाषणा पत्र समिति के सदस्य मनप्रीत बादल को कृषि पर मसौदा तैयार करने को कहा गया है और डॉ. बालचंद्र मुंगेकर के जिम्मे को शिक्षा पर लिखने की जिम्मेदारी दी गई है।

जबकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पूर्व ब्यूरोक्रेट के राजू को एस/एटी व ओबीसी के कल्याण संबंधी विषयों पर काम के लिए लगाया है। इसके अलावा सचिन राव को लघु एवं मझोले उद्योगों के सेक्टर पर लिखने का काम सौंपा गया है। कांग्रेस सम‌िति के एक सदस्य ने बताया कि यह कांग्रेस का एक ऐतिहासिक घोषणा पत्र होगा। उनके अनुसार कांग्रेस के घोषणा पत्र का सबसे प्रमुख फोकस युवाओं को रोजगार देने पर होगा, जिसको राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार ने सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया है।

जानकारी के अनुसार कांग्रेस नेता मेनिफेस्टो तैयार करने से पहले पूरे देश का भ्रमण करेंगे। इसके बाद सभी अपने क्षेत्रों में काम करने के बाद इसकी दोबारा बैठक 28 सितंबर को होगी।

कांग्रेस मैनिफेस्टो कमेटी

1. मनप्रीत सिंह बादल
2. पी चिदंबरम
3. सुष्‍मिता देव
4. राजीव गोवडा
5. भूपेंद्र सिंह हुड्डा
6. जयराम रामेश
7. सलमान खुर्शीद
8. बिंदू कृष्‍णन
9. कुमारी शैलजा
10. रघुवीर मीणा
11. प्रो. भालचंद मुंगेकर
12. मीनाक्षी नटराजन
13. रजनी पाटिल
14. सैम पित्रोदा
15. सचिन राव
16. ताम्रध्वज साहू
17. मुकुल संगामा
18. शशि थरूर
19. ललितेश त्रिपाठी

English summary :
For Lok Sabha election 2019, the Congress is preparing to prove wrong the promises made by the Bharatiya Janata Party (BJP) on "Achhe din". The newly formed manifesto of Congress has selected about 40 different subjects to attack Modi government. Also, 17 different committees have been appointed to prepare the manifesto of the Congress for the upcoming Lok Sabha elections 2019.


Web Title: Congress focus on manifesto, will counter BJP Achhe Din and 40 subjects