BJP's Dineshchamdra Jemalbhai Ananvadiya and Rambhai Harjibhai Mokariya win both Rajya Sabha seats from Gujarat | गुजरात राज्यसभा उपचुनावः बीजेपी उम्मीदवार राम मोकारिया और दिनेश अनवाडिया निर्विरोध जीते, कांग्रेस को एक सीट का नुकसान
गुजरात में राज्यसभा की दो सीटों के लिए उपचुनाव कराया जा रहा है।

Highlightsबनासकांठा जिले से पार्टी के वरिष्ठ नेता अनावडिया 2014-17 के बीच गुजरात राज्य सड़क परिवहन निगम के निदेशक रह चुके हैं।गुजरात विधानसभा में भाजपा और कांग्रेस के क्रमश: 111 और 65 विधायक हैं। पटेल और भारद्वाज का निधन पिछले साल क्रमश: 25 नवम्बर और एक दिसम्बर को हुआ था

अहमदाबादः गुजरात राज्यसभा उपचुनाव में भाजपा ने दोनों सीट जीत ली है। उपचुनाव में भाजपा के दोनों प्रत्याशी दिनेश अनवाडिया और राम मोकारिया विजयी घोषित हुए।

कांग्रेस नेता अहमद पटेल और भाजपा नेता अभय भारद्वाज के निधन के कारण गुजरात में राज्यसभा की दो सीटों के लिए उपचुनाव कराया जा रहा है। पटेल और भारद्वाज का राज्यसभा कार्यकाल क्रमश: अगस्त 2023 और जून 2026 में समाप्त होना था।

उपचुनाव में कांग्रेस ने किसी उम्मीदवार को नहीं उतारा था। चुनाव अधिकारी सीबी पांड्या ने बताया कि भाजपा उम्मीदवार दिनेश अनवाडिया और राम मोकारिया को विजय घोषित किया गया।  भाजपा के दो डमी उम्मीदवारों राजनीकांत पटेल और कीर्ति सोलंकी ने शनिवार को नामांकन पत्र वापस ले लिया था।

अहमद पटेल की कोविड-19 संबंधी जटिलताओं के कारण पिछले साल 25 नवंबर को मृत्यु हो गयी थी। वह 1993 से उस सीट से सांसद थे। दूसरी सीट भाजपा सदस्य अभय भारद्वाज के निधन के कारण खाली हुयी थी। वह पहली बार 2019 में उच्च सदन के लिए चुने गए थे। उनकी एक दिसंबर को कोरोना वायरस के कारण मृत्यु हो गयी थी।

निर्वाचन अधिकारी सी बी पांड्या ने सोमवार को अनवाडिया और मोकारिया के निर्विरोध निर्वाचित होने की घोषण की। सोमवार नाम वापस वापस लेने की आखिरी तारीख थी। भाजपा के दो ‘डमी’ उम्मीदवारों रजनीकांत पटेल और किरीट सोलंकी ने शनिवार को अपने नामांकन वापस ले लिए थे। राज्यसभा की दोनों सीटों के लिए उपचुनाव अलग अलग होने थे। 

भाजपा नेता विश्वजीत दैमरी असम से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित

भाजपा के नेता विश्वजीत दैमरी सोमवार को राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने गए। असम विधानसभा के एक अधिकारी ने इस बारे में बताया। अधिकारी ने कहा कि सोमवार को नाम वापसी के अंतिम दिन किसी और उम्मीदवार ने अपना नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया जिसके कारण दैमरी को असम से राज्यसभा की एक सीट पर उपचुनाव में विजेता घोषित किया गया।

दैमरी पिछले साल बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ) छोड़ने के बाद राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद से संसद के ऊपरी सदन के लिए यह सीट खाली थी। पिछले साल 21 नवंबर को बीपीएफ के संस्थापक सदस्य दैमरी ने राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया और अगले दिन भाजपा में शामिल हो गए थे।

Web Title: BJP's Dineshchamdra Jemalbhai Ananvadiya and Rambhai Harjibhai Mokariya win both Rajya Sabha seats from Gujarat

राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे