बिहार विधान परिषद चुनावः आठ सीटों पर 22 अक्टूबर को मतदान, चार स्नातक निर्वाचन और 4 शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 26, 2020 10:32 AM2020-09-26T10:32:15+5:302020-09-26T10:32:15+5:30

आयोग ने एक विज्ञप्ति में बताया कि आठ सदस्यों का कार्यकाल छह मई को समाप्त हो गया था। पटना, दरभंगा, तिरहुत और कोसी के स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों तथा पटना, दरभंगा, तिरहुत और सारण के शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान होगा।

Bihar Legislative Council Elections Voting eight seats on October 22 four graduate elections and 4 teachers from the constituency | बिहार विधान परिषद चुनावः आठ सीटों पर 22 अक्टूबर को मतदान, चार स्नातक निर्वाचन और 4 शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से

आठ सीटों पर चुनाव स्थिति की समीक्षा करने के बाद किसी और तारीख को कराएं जाएंगे। 

Highlightsपरिषद की आठ सीटों में से चार स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से हैं और चार शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से हैं।इससे पहले आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की थी। संबंधित अधिकारियों की ओर से जारी आदेशों के मद्देनजर आयोग ने तीन अप्रैल को चुनाव स्थगित कर दिया था।

पटनाः निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को घोषणा की कि बिहार विधान परिषद की आठ सीटों पर द्विवार्षिक चुनाव 22 अक्टूबर को होगा। इससे पहले आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की थी। परिषद की आठ सीटों में से चार स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से हैं और चार शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से हैं।

आयोग ने एक विज्ञप्ति में बताया कि आठ सदस्यों का कार्यकाल छह मई को समाप्त हो गया था। पटना, दरभंगा, तिरहुत और कोसी के स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों तथा पटना, दरभंगा, तिरहुत और सारण के शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान होगा।

कोविड-19 की स्थिति और दिशा-निर्देशों तथा संबंधित अधिकारियों की ओर से जारी आदेशों के मद्देनजर आयोग ने तीन अप्रैल को चुनाव स्थगित कर दिया था और कहा था कि आठ सीटों पर चुनाव स्थिति की समीक्षा करने के बाद किसी और तारीख को कराएं जाएंगे। 

नीतीश ने बिहार चुनाव के लिए तारीखों की घोषणा का स्वागत किया

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने निर्वाचन आयोग द्वारा बिहार विधानसभा के चुनाव के लिए तारीखों के ऐलान का स्वागत किया और कहा कि अगर राज्य के लोग उन्हें एक बार फिर सेवा का मौका देंगे तो वह और विकास कार्यक्रमों की शुरुआत करेंगे। कुमार ने यहां जदयू दफ्तर में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मौजूदा कार्यकाल के 'सात निश्चय' की तरह ही उनकी सरकार विकास की पहल के दूसरे चरण की शुरुआत करेगी।

कुमार प्रशासन ने 2015-20 के कार्यकाल के लिए 'सात निश्चय' की घोषणा की थी, जिनमें बुनियादी जरूरतों को सुनिश्चित करने वाली सात योजनाएं शामिल हैं, जैसै पाइप से पीने का पानी पहुंचाना, शौचालयों का निर्माण, पक्की नालियां और हर घर में बिजली का कनेक्शन। जदयू के प्रमुख कुमार ने कहा कि 'सात निश्चय-2' में नौकरी की संभावना को उज्ज्वल करने के लिए युवाओं के कौशल को बढ़ाना, महिलाओं को आर्थिक सहायता देकर उनकी उद्यमशीलता को बढ़ावा देना, हरेक खेत को सिंचाई की सुविधा और लोगों तथा पशुओं को अतिरिक्त स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना शामिल होगा।

राजग के घटकों में सीटों के बंटवारे पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अब चुनाव की तारीखों की घोषणा हो गई है तो इस प्रक्रिया में भी तेजी आएगी। गौरतलब है कि बिहार विधानसभा के चुनाव तीन चरणों- - 28 अक्टूबर, तीन नवंबर और सात नवंबर को होंगे तथा 10 नवबंर को नतीजों का ऐलान किया जाएगा।

कुमार से पूछा गया कि लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) प्रमुख चिराग पासवान अक्सर उनपर निशाना साधते हैं जिससे राजग में दरार पड़ने का संकेत मिलता है, इसपर मुख्यमंत्री ने कहा कि वह इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं कि कौन क्या बोल रहा है। हम चाहते हैं कि राजग के सभी घटक मिलकर चुनाव लड़ें और जीतें। उन्होंने कहा कि भाजपा भी इसके लिए काम कर रही है। कुमार ने कहा कि 15 साल बनाम 15 साल निश्चित रूप से चुनाव अभियान का विमर्श रहेगा। 

Web Title: Bihar Legislative Council Elections Voting eight seats on October 22 four graduate elections and 4 teachers from the constituency

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे