Bihar Election Jitan Ram Manjhi says decision on grand alliance will announced on July 11 | बिहार में महागठबंधन पर जीतन राम मांझी का 'अल्टीमेटम', कहा- '10 जुलाई तक नहीं बनी बात तो हम सुनाएंगे अपना फैसला'
महागठबंधन पर जीतन राम मांझी का कांग्रेस को अल्टीमेटम (फाइल फोटो)

Highlightsबिहार में महागठबंधन पर फैसला 11 जुलाई को हो जाएगा: जीतन राम मांझीजीतन राम मांझी ने कांग्रेस से कहा, 10 जुलाई तक सबकुछ फाइनल नहीं हुआ तो वे अपना फैसला सुना देंगे

हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) के प्रमुख जीतन राम मांझी ने कहा है कि बिहार चुनाव के लिए महागठबंधन पर फैसला 11 जुलाई को होगा। जीतन राम मांझी ने ये बात मंगलवार को कही। न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार मांझी ने कहा कि कांग्रेस नेतृत्व को महागठबंधन की समन्वय समिति की मांगों के बारे में बता दिया गया है।

मांझी ने कहा, 'कांग्रेस ने कहा है कि वे गठबंधन में चीजों को 10 जुलाई तक सुलझा लेंगे। कांग्रेस की बैठक 8 जुलाई को होनी है। इसके बाद 9 जुलाई को मैं भी पटना जा रहा हूं और पार्टी के सदस्यों के साथ चर्चा करूंगा। ये कांग्रेस पर निर्भर करता है, अगर वे बीच का रास्ता निकालने में कामयाब रहते हैं, नहीं तो हम अपना फैसला 11 जुलाई को सुना देंगे।'

बिहार चुनाव में मुख्यमंत्री उम्मीदवार कौन होगा, इस सवाल पर मांझी ने कहा, 'इसका फैसला महागठबंधन के समन्वय समिति के जरिए होगा।' इससे पहले 24 जून को बिहार चुनाव के लिए महागठबंधन की बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई थी। बिहार चुनाव इसी साल के आखिर में नवंबर में होने हैं।

महागठबंधन बैठक में कांग्रेस से केसी वेणुगोपाल, अहमद पटेल, मदन मोहन झा शामिल थे। वहीं, आरजेडी से मनोज झा, आरएलएसपी से उपेंद्र कुशवाहा, HAM से जीतन राम मांझी और विकाशसील इंसान पार्टी (VIP) से  मुकेश सहनी ने हिस्सा लिया था।

बिहार में विधान सभा की कुल 243 सीटें हैं और नवंबर में चुनाव की संभावना है। बीजेपी राज्य में जदयू और लोजपा के साथ गठबंधन में है और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार की सत्ता में वापसी की उम्मीद कर रही है। एनडीए का राजद, कांग्रेस और वामपंथी दलों के गठबंधन के साथ मुकाबला है। हालांकि, एनडीए में भी सीट बंटवारे को लेकर एलजेपी से कुछ ऐसे बयान आए हैं, जिसके बाद वहां मंथन जारी है।

इससे पहले साल 2015 के चुनाव में नीतीश कुमार महागठबंधन के चेहरा थे। उस समय नीतीश जेडीयू से अलग हो गए थे और आरजेडी से हाथ मिलाया था। हालांकि, साल 2017 में वे एक बार फिर बीजेपी से जुड़ गए।

English summary :
Hindustani Awam Morcha (HAM) chief Jitan Ram Manjhi has said that a decision on the grand alliance for the Bihar elections will be taken on July 11. Jitan Ram Manjhi said this on Tuesday. According to news agency ANI, Manjhi said that the Congress leadership has been informed about the demands of the Grand Alliance's coordination committee.


Web Title: Bihar Election Jitan Ram Manjhi says decision on grand alliance will announced on July 11
राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे